Kamada Ekadashi 2021: आज है कामदा एकादशी, जानें तिथि, मुहूर्त, पारण समय और महत्व

Kamada Ekadashi 2021 चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को कामदा एकादशी कहा जाता है। कामदा एकादशी हिन्दू नववर्ष की पहली एकादशी होती है। जागरण अध्यात्म में आज हम आपको बता रहे हैं कि कामदा एकादशी तिथि मुहूर्त पारण समय और महत्व के बारे में।

By Kartikey TiwariEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 11:30 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 06:10 AM (IST)
Kamada Ekadashi 2021: आज है कामदा एकादशी, जानें तिथि, मुहूर्त, पारण समय और महत्व
Kamada Ekadashi 2021: आज है कामदा एकादशी, जानें तिथि, मुहूर्त, पारण समय और महत्व

Kamada Ekadashi 2021: चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को कामदा एकादशी कहा जाता है। कामदा एकादशी हिन्दू नववर्ष की पहली एकादशी होती है। इस वर्ष कामदा एकादशी आज 23 अप्रैल दिन शुक्रवार को है। कामदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की विधि विधान से पूजा की जाती है। कामदा एकादशी के व्रत के प्रभाव से सभी पापों का नाश होता है और प्रेत योनी से भी मुक्ति मिलती है। जागरण अध्यात्म में आज हम आपको बता रहे हैं कि कामदा एकादशी तिथि मुहूर्त, पारण समय और महत्व के बारे में।

कामदा एकादशी तिथि मुहूर्त

चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि का प्रारंभ 22 अप्रैल दिन गुरुवार को देर रात 11 बजकर 35 मिनट पर हो रहा है। इसका समापन 23 अप्रैल दिन शुक्रवार को रात 09 बजकर 47 मिनट पर हो रहा है। एकादशी की उदया तिथि 23 अप्रैल को प्राप्त हो रही है, इसलिए कामदा एकादशी का व्रत 23 अप्रैल को रखा जाएगा।

कामदा एकादशी व्रत पारण

कामदा एकादशी का व्रत रखने वाले लोगों को 24 अप्रैल को प्रात: 05 बजकर 47 मिनट से सुबह 08 बजकर 24 मिनट के बीच पारण करना है। ध्यान रखना है कि द्वादशी तिथि के समापन से पूर्व पारण कर लेना है। द्वादशी का समापन 24 अप्रैल को शाम 07 बजकर 17 मिनट पर होने वाला है।

कामदा एकादशी व्रत का महत्व

कामदा एकादशी का व्रत करने से काम, क्रोध, लोभ और मोह जैसे पापों से मुक्ति मिल जाती है। सभी पाप नष्ट हो जाते हैं। भगवान विष्णु की कृपा से व्यक्ति को बैकुण्ठ में स्थान प्राप्त होता है। लोगों को प्रेत योनी से भी मुक्ति मिलती है।

जो लोग कामदा एकादशी का व्रत करते हैं, वे दिनभर व्रत रखते हैं। भगवान विष्णु की पूजा करते हैं और कामदा एकादशी व्रत की कथा का श्रवण करते हैं।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

chat bot
आपका साथी