बड़ा मंगल: आज कोई भी शुभ कार्य करने पर मिलेगी सफलता, बन रहा है विशेष योग

Bada Mangalwar बड़े मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना का विशेष फल मिलता है। इस दिन बजरंगबली की विधिवत पूजा अर्चना करने से दुख और दरिद्रता का नाश होता है।

By kartikey.tiwariEdited By: Publish:Tue, 21 May 2019 12:17 PM (IST) Updated:Tue, 21 May 2019 12:17 PM (IST)
बड़ा मंगल: आज कोई भी शुभ कार्य करने पर मिलेगी सफलता, बन रहा है विशेष योग
बड़ा मंगल: आज कोई भी शुभ कार्य करने पर मिलेगी सफलता, बन रहा है विशेष योग

Bada Mangalwar: ज्येष्ठ मास के मंगलवार को बड़ा मंगलवार कहा जाता है। इस बार ज्येष्ठ मास में चार बड़े मंगलवार पड़ रहे हैं। इस मास का पहला मंगलवार आज 21 मई को है। आज के दिन सर्वत्र कल्याण का विशेष योग बना है, जिसे सर्वार्थ सिद्धि योग कहते हैं। यदि आप आज के दिन इस योग में काई भी शुभ कार्य करेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी। भगवान शिव के 11वें रुद्र अवतार भगवान हनुमान आपको बाधाओं को दूर कर सफलता दिलाएंगे।

दुख और दरिद्रता का नाश

भगवान शिव ने कुल 12 रुद्र अवतार लिए थे, जिनमें राम भक्त हनुमान का अवतार सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। बड़े मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना का विशेष फल मिलता है। इस दिन बजरंगबली की विधिवत पूजा अर्चना करने से दुख और दरिद्रता का नाश होता है। धन की कमी नहीं रहती है।

ज्येष्ठ मास के चार बड़े मंगलवार

पहला बड़ा मंगलवार— 21 मई

दूसरा बड़ा मंगलवार— 28 मई

तीसरा बड़ा मंगलवार— 04 जून

चौथा बड़ा मंगलवार— 11 जून

बड़ा मंगल का महत्व

इस दिन व्रत रखने और हनुमान जी की पूजा करने का विधान है। बताया जाता है कि लखनऊ के नवाब सआदतअली खां काफी बीमार थे, उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए मां छतर कुंवर ने हनुमान जी से मन्नत मांगी थी। उनकी मन्नत पूरी हो गई, तब उन्होंने अलीगंज में हनुमान मंदिर बनवाया था। उसके बाद से ही ज्येष्ठ के मंगलवार को बड़े मंगलवार के तौर पर मनाया जाने लगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी