Sawan Aur Hanuman Puja: सावन में मंगलवार को हनुमान पूजा से होता है विशेष लाभ, जानें व्रत विधि

Sawan Aur Hanuman Puja भगवान हनुमान जी की कृपा से भक्त को सभी दुखों से छुटकारा मिल जाता है। सावन का मंगलवार पूजा की दृष्टि से बहुत मंगलकारी है। भगवान हनुमान जी कलयुग में जागृत देव माने जाते हैं।

By Ritesh SirajEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 07:44 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 08:07 AM (IST)
Sawan Aur Hanuman Puja: सावन में मंगलवार को हनुमान पूजा से होता है विशेष लाभ, जानें व्रत विधि
Sawan Aur Hanuman Puja: सावन में मंगलवार को हनुमान पूजा से होता है विशेष लाभ, जालें व्रत विधि

Sawan Aur Hanuman Puja : सावन का महिना आरंभ हो चुका है। सावन का पहला मंगलवार आज 27 जुलाई को है। इस दिन माता मंगला-गौरी और भगवान बंजरगबली की पूजा अर्चना की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान हनुमान को भगवान शिव का ही रूद्र अवतार माना जाता है, इसलिए सावन माह हिंदू धर्म बहुत ही महत्वपूर्ण है। भगवान हनुमान की कृपा से भक्त के सभी दुखों से छुटकारा मिलता है। सावन का मंगलवार पूजा की दृष्टि से बहुत मंगलकारी है। भगवान हनुमान कलयुग में जागृत देव माने जाते हैं। आइये जानते हैं सावन में हनुमान के लाभ और महत्व।

सावन में हनुमान पूजा के लाभ

सावन माह के किसी भी मंगलवार सुबह ब्रह्म मुहूर्त में नहा धोकर साफ सुथरने कपड़े पहनकर किसी समीप के मंदिर में जाकर चमेली के तेल में सिंदूर मिश्रित करके हनुमान जी को लगाएं। जीवन से जुड़ी सभी समस्या के निवारण की कामना करें। 

सावन के किसी भी मंगलवार को सुबह स्नान करने के बाद बड़ के पेड़ से 11 या 21 साफ पत्ते तोड़ लें।  उन्हें धूलकर चंदन से भगवान श्रीराम का नाम लिखें। इनका माला बनाकर किसी समीप के हनुमान मंदिर उन्हें इसे पहना दें। इससे हनुमान जी प्रसन्न हो जाएंगे।

सावन में किसी भी मंगलवार हनुमान जी के मंदिर में ध्वज दान करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। मंगलवार के दिन घर में हनुमान जी की तस्वीर दक्षिण दिशा की ओर करके लगाएं। इससे दुश्मनों पर विजय प्राप्त होगी।

सावन में किसी भी मंगलवार को पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का एक दीपक जलाएं। जीवन में समृद्धि का आगमन होता है। 

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

chat bot
आपका साथी