Sawan 2021 ke Upay: सावन के माह में करें ये उपाय, दूर होंगी विवाह में आने वाली सभी समस्याएं

Sawan 2021 ke Upay अगर आपके विवाह में किसी तरह की बाधा या परेशानी आ रही हो तो आपको सावन में ये उपाय अपनाने चाहिए। इन उपायों को करने से विवाह में आने वाली सभी अड़चने दूर हो जाती हैं और मनचाहे जीवनसाथी की प्राप्ति होती है।

By Jeetesh KumarEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 11:30 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 11:30 AM (IST)
Sawan 2021 ke Upay: सावन के माह में करें ये उपाय, दूर होंगी विवाह में आने वाली सभी समस्याएं
सावन के माह में करें ये उपाय, दूर होंगी विवाह में आने वाली सभी समस्याएं

Sawan 2021 ke Upay : सावन माह भगवान शिव के पूजन-अर्चन का माह है। इस माह में श्रद्धापूर्वक भगवान शिव का पूजन करने वाले की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। मान्यता है कि इस माह में भगवान शिव का माता पार्वती के साथ पूजन करने और सावन के सोमवार से शुरू कर लगातार सोलह सोमवार के व्रत रखने से मनचाहे वर या वधू की प्राप्ति होती है। लेकिन अगर इसके अलावा भी आपके विवाह में किसी तरह की बाधा या परेशानी आ रही हो, तो आपको सावन में ये उपाय अपनाने चाहिए। इन उपायों को करने से विवाह में आने वाली सभी अड़चने दूर हो जाती हैं और मनचाहे जीवनसाथी की प्राप्ति होती है।

पीले वस्त्र और पीले फूल का उपाय

सावन के महीने में 9 दिन लगातार पीले वस्त्र पहन कर शिव मंदिर में भगवान शिव और माता पार्वती को गेंदा या किसी पीले फूल की माला चढ़ाएं। शाम को 'ऊं गौरी शंकराय नम:' मंत्र का जप करें। ऐसा करने से व्यक्ति के विवाह में आने वाली सभी तरह की बाधाएं दूर हो जाती हैं।

इत्र के उपाय

अगर लड़कियों के विवाह में बाधा आ रही है या वो मनचाहा वर प्राप्त करना चाहती हैं, तो सावन के महीने में कम से कम 11 दिन लगातार शिवलिंग पर इत्र चढ़ाएं। इसके साथ 'ऊं पार्वती पतये नम:' मंत्र का 108 बार जाप करें। ऐसा करने से विवाह में आ रही सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

बेलपत्र के उपाय

सावन के सोमवार को 108 बेलपत्र पर पीले चंदन से राम-राम लिख कर शिवलिंग पर अर्पित करें। इसके साथ हर बेलपत्र को चढ़ाते समय ऊं नमः शिवाय मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से शादी में रही सभी बाधाएं और अड़चनें दूर होंगी।

नागकेसर के उपाय

कुंवारी लड़कियां को सावन महीने में सुबह स्नान करके पीले वस्त्र पहन कर, शिवलिंग पर जल और नागकेसर का फूल चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से विवाह में आने वाली सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

chat bot
आपका साथी