Bada Mangal 2021: दूसरा बड़ा मंगलवार आज, हनुमान जी की कृपा के लिए करें ये काम

Bada Mangal 2021 आज ज्येष्ठ मास का दूसरा बड़ा मंगलवार है। ज्येष्ठ मास के सभी मंगलवार को बड़ा मंगलवार कहा जाता है। इस दिन हनुमान मंदिरों को विशेष पूजा और आरती होती है। आज बड़े मंगलवार पर हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए।

By Kartikey TiwariEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 08:01 AM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 08:01 AM (IST)
Bada Mangal 2021: दूसरा बड़ा मंगलवार आज, हनुमान जी की कृपा के लिए करें ये काम
Bada Mangal 2021: दूसरा बड़ा मंगलवार आज, हनुमान जी की कृपा के लिए करें ये काम

Bada Mangal 2021: आज ज्येष्ठ मास का दूसरा बड़ा मंगलवार है। ज्येष्ठ मास के सभी मंगलवार को बड़ा मंगलवार कहा जाता है। इस दिन हनुमान मंदिरों को विशेष पूजा और आरती होती है। भक्तों के लिए लंगर और भंडारे की भी व्यवस्था की जाती है। हालांकि कोरोना काल में आप घर पर ही बजरंगबली की पूजा करें। हनुमान जी को बल और बुद्धि का देवता माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, हनुमान जी अपने भक्तों को शीघ्र फल प्रदान करते हैं, इसीलिए इन्हें कलयुग का देवता माना गया है। मान्यता के अनुसार हनुमान जी की आराधना करते समय नियम, संयम का पालन करना बहुत जरूरी है। इनकी अराधना करने में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करनी चाहिए। भगवान राम को सभी संकट से दूर रखने के लिए इन्हें संकटमोचक भी कहा जाता है। हनुमान के अनेक रूप है उनमें से एक 'वज्र रूप' है। वज्र रूप वाले हनुमान जी को बजरंगबली कहा जाता है। आज बड़े मंगलवार पर हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए।

पूजन विधि

हनुमान जी की पूजा के लिए मंगलवार अथवा शनिवार का दिन अनिवार्य होता है। पूजा स्थान पर हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर को स्थापित कर दें। फिर उनको लाल पुष्प, सिंदूर, रोली, अक्षत्, धूप, दीप आदि अर्पित करें और लड्डू का भोग लगाएं। पवित्र और शांत वातावरण में बजरंग बाण का पाठ करें। बजरंग बाण का पाठ विशेष मनोरथ की पूर्ति के लिए किया जाता है। पाठ के बाद हनुमान जी की आरती करें। हनुमान जी के अनुष्ठान में दीपदान का विशेष महत्व होता है।

बजरंग बाण पाठ का लाभ

1. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बजरंग बाण का पाठ करने से ह्रदय और ब्लड प्रेशर रोगियों को स्वास्थ्य लाभ मिलता है।

2. नियमित रूप से बजरंग बाण का पाठ करने से आत्म-विश्वास और साहस में वृद्धि होती है।

3. किसी काम को करने से पहले, डरने या कमजोर बच्चों को बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए।

4. अगर कार्य में बाधा उत्पन्न हो रही है, तो शनिवार के दिन 21 बार बजरंग बाण का पाठ करें।

5. अपने शत्रुओं और विरोधियों को परास्त करने के लिए प्रत्येक मंगलवार को 11 बार बजरंग बाण का पाठ किया जा सकता है।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

chat bot
आपका साथी