कैसे एक ज्योतिषी ने इस इंजीनियर को 32 लाख रुपये प्रतिदिन का व्यवसाय बनाने में मदद की

जब एस्ट्रोटॉक (AstroTalk) की शुरुआत हुई थी तब यह ज्योतिषियों के द्वारा वीडियो परामर्श की सेवा ही प्रदान करता था। इसकी शुरुआत अच्छी हुई लेकिन जब टीम ने ग्राहकों से बात की तो ग्राहकों ने ऑडियो कॉल विकल्प का भी अनुरोध किया।

TilakrajSun, 05 Dec 2021 06:58 AM (IST)
क्या आपने इससे पहले ऐप पर ज्योतिष के बारे में सुना है?

भविष्य में क्या होगा, कब होगा और क्यों होगा यह सोचना आमतौर पर हमें हर समय सतर्क रखने में मदद करता है। और "आज का आनंद लें" यह कहावत वास्तव में हर समय मददगार नहीं होती है, वह भी तब जब हमें भी नहीं पता होता कि हमारा जीवन हमें कहाँ ले जा रहा है। जितना अधिक हम चाहते हैं, हमारा जीवन उतना ही अनिश्चित हो जाता है। हालांकि, एक ऐप ऐसा भी है जो हमारे भविष्य से जुड़े सभी सवालों के जवाब देकर इस अनिश्चितता को कम करता है, वह है - एस्ट्रोटॉक (AstroTalk)।

क्या आपने इससे पहले ऐप पर ज्योतिष के बारे में सुना है? यह काफी दिलचस्प स्टार्टअप है, जो 24*7, ग्राहकों से बात करने के लिए ज्योतिषियों को एक ऐप पर एक साथ लाता है। लेकिन, एस्ट्रोटॉक के बारे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि एक समय ऐसा था जब एस्ट्रोटॉक के संस्थापक पुनीत गुप्ता ने ज्योतिष में विश्वास नहीं किया और एक ज्योतिष भविष्यवाणी ने उनके जीवन को हमेशा के लिए बदल दिया। यहाँ वह हमारे साथ उस घटना को साझा कर रहे हैं:

एस्ट्रोटॉक को एक ज्योतिष भविष्यवाणी के परिणामस्वरूप लॉन्च किया गया था!
पुनीत मुंबई में एक इन्वेस्टमेंट बैंक के साथ काम कर रहे थे, जब उन्होंने एक आईटी कंपनी शुरू करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ने का विचार किया। 2015 में स्टार्टअप करने के लिए नौकरी छोड़ने से पहले, पुनीत ने पहले भी यही कोशिश की थी, लेकिन वह दिवालिया हो गए और उन्हें नौकरी पर लौटना पड़ा। इसलिए, उनके लिए दोबारा नौकरी छोड़ना बहुत आसान नहीं था।

सौभाग्य से, एक दिन उनके वरिष्ठ सहकर्मी ने पुनीत से पूछा कि वह चिंतित क्यों हैं और पुनीत ने उन्हें बताया कि वह इस्तीफा तो देना चाहता है, लेकिन उनकी हिम्मत नहीं हो रही है। उनकी यह सहकर्मी ज्योतिष का अभ्यास करती थीं और उन्होंने ज्योतिष के द्वारा भविष्यवाणी के माध्यम से मदद करने की पेशकश की।

पुनीत को ज्योतिष में कोई विश्वास नहीं था और इसलिए उन्होंने उनका मजाक उड़ाते हुए उनके विचार को पूरी तरह से खारिज कर दिया कि “एक इन्वेस्टमेंट बैंक में काम करने वाला कोई ज्योतिष जैसे मिथकों पर कैसे विश्वास कर सकता है।”

सहकर्मी मदद करने के लिए काफी अडिग थीं और खुद को सही साबित करना चाहती थीं, इसलिए वह (पुनीत) आखिरकार राजी हो गए। वरिष्ठ सहयोगी ने भविष्यवाणी की कि पुनीत इस्तीफा दे सकते हैं, क्योंकि 2015 से 2017 तक उनका समय बेहद सहायक रहेगा, लेकिन उनका स्टार्टअप अप्रैल 2017 के बाद बंद हो जाएगा, क्योंकि स्टार्टअप में जो उनका सहयोगी है वह उनका साथ छोड़ देगा। उन्होंने यह भी कहा कि पुनीत को चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि वह 2017-18 में फिर से कुछ शुरू करेंगे और वह बहुत सफल होगा।

हालाँकि, पुनीत को इन भविष्यवाणियों पर कोई विश्वास नहीं था, लेकिन अपने सहयोगी की बातों को सुनकर उन्हें सकारात्मक महसूस हुआ, इसलिए उन्होंने आखिरकार इस्तीफा दे दिया। उनके स्टार्टअप ने वास्तव में काफी अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन भविष्यवाणी के अनुसार, उनका साथी मार्च 2017 में साथ छोड़कर चला गया, और कारोबार में हानि होने का सिलसिला शुरू हो गया।

कोई, जो ज्योतिष में कभी विश्वास नहीं करता था, 2 साल पहले बताई गई भविष्यवाणी ने सब कुछ साफ कर दिया। और उसी समय पुनीत ने अपनी पुराने सहकर्मी को फोन किया और बताया कि कैसे उनके द्वारा की गई भविष्यवाणी सच हो गई। उनसे बात करते हुए, पुनीत को ज्योतिष के क्षेत्र में एक ऐप शुरू करने का विचार आया और इस तरह एस्ट्रोटॉक (AstroTalk) ऐप का विचार आया। जब उन्होंने उनसे एस्ट्रोटॉक की सफलता के बारे में पूछा, तो उनके सहकर्मी ने कहा कि यह 2018 में शुरू होगी और 2026 तक तेजी से बढ़ेगी।

एस्ट्रोटॉक का उदय

अपने लॉन्च के 4 वर्षों के भीतर, एस्ट्रोटॉक आज लोगों के साथ ज्योतिषियों से बातचीत करने के माध्यम को बदल दिया है। पुनीत ने साझा किया कि, "मैं एक ही समय में आभार और गर्व दोनों महसूस करता हूँ, कि हमें केवल 4 वर्षों में 2 करोड़ से अधिक लोगों के जीवन में सकारात्मक रूप से बदलाव लाने का मौका मिला है।"

संस्थापक के अनुसार, दो चीजें ऐसी होती हैं जो उनके पक्ष में काम करती हैं:

वास्तविक ज्योतिषियों को साथ लाना, जो सटीक भविष्यवाणी कर सकें और लोगों की व्यक्तिगत समस्याओं को समझने और हल करने के लिए काफी तत्पर रहें।

सर्वोत्तम तरीके से ग्राहक की सेवा करने का जुनून। फिर चाहे वह सबसे अच्छा ऐप बनाने का काम हो या सबसे मददगार ग्राहक सहायता टीम बनाने का काम हो।

चुनौतियां

शुरू से ही सबसे बड़ी चुनौती वास्तविक ज्योतिषियों को खोजने की रही है और यह अभी भी जारी है। हमें पूरे भारत से हजारों प्रोफाइल प्राप्त होते हैं, लेकिन 5% से भी कम हमारे साथ आने के लिए क्वालिफाई कर पाते हैं। बाजार में बहुत सारे स्वघोषित ज्योतिषी भी हैं, इसलिए सही ज्योतिषी की पहचान करने में लगभग 5-7 इंटरव्यू लग जाते हैं।

एक ऐसे व्यवसाय के लिए, जिसमें लोग साल में 27 से ज्यादा बार आते हैं, हमारे लिए ऐप पर सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषियों का होना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि हमारे ग्राहक कभी भी हमारा साथ नहीं छोड़ेंगे, यदि सही ज्योतिषी उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने में सक्षम हैं।

सीख

जब एस्ट्रोटॉक (AstroTalk) की शुरुआत हुई थी, तब यह ज्योतिषियों के द्वारा वीडियो परामर्श की सेवा ही प्रदान करता था। इसकी शुरुआत अच्छी हुई लेकिन जब टीम ने ग्राहकों से बात की, तो ग्राहकों ने ऑडियो कॉल विकल्प का भी अनुरोध किया। एक बार ऑडियो कॉल का विकल्प खुलने के बाद, व्यवसाय में सकारात्मक वृद्धि हुई क्योंकि लोग निजी तौर पर बात करने में अधिक सहज थे।

फिर से जब टीम एस्ट्रोटॉक (AstroTalk) ग्राहकों के पास पहुंची, तो उन्होंने ज्योतिषियों की सूची दिखाने का अनुरोध किया ताकि वह उस व्यक्ति को चुन सकें जिससे वह बात करना चाहते हैं, और जब वह सुविधा शुरू हुई, तब व्यवसाय फिर से सकारात्मक दिशा की ओर चलने लगा।

उस सीख का उपयोग करते हुए, हमने ‘ज्योतिष के साथ बातचीत’ सेवा की शुरुआत भी की। एक बार जब यह सुविधा शुरू हुई, तब हम इस ऐप को शुरू करने के लिए तैयार हो गए। एस्ट्रोटॉक को आगे बढ़ाते समय हमें यही सीख मिली है कि सर्वोत्तम ऐप बनाने का एकमात्र तरीका ग्राहकों से बात करना और उनके लिए सर्वोत्तम कार्य करते रहना है।

सफलता का मंत्र

पुनीत कहते हैं कि "अपने ग्राहकों से बात करें,"। उनके अनुसार, ग्राहकों की ठीक से सेवा करने से, उनकी समस्याओं को सुनने से और उन्हें हल करने से बढ़कर कुछ नहीं है। वह यह भी कहते हैं कि "यदि आप ग्राहकों की समस्याओं का समाधान करते हैं, तो वह भी आपके व्यवसाय को बहुत आगे लेकर जाएंगे।"

एस्ट्रोटॉक का प्रस्ताव

एस्ट्रोटॉक (AstroTalk) भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाले स्टार्टअप्स में से एक है। पुनीत गुप्ता कहते हैं, ''हम प्रति दिन 32 लाख रुपये से अधिक का व्यापार कर रहे हैं। वर्तमान में, ऐप के पैनल में 1500 से अधिक ज्योतिषी हैं, जो कॉल और चैट पर हर दिन लगभग 1,40,000 मिनट ज्योतिष परामर्श दे रहे हैं। जिसमें से लगभग 68,000 मिनट का परामर्श- प्रेम, संबंध और विवाह से संबंधित प्रश्नों पर होता है। और लगभग 32,000 मिनट/दिन नौकरी, करियर और व्यवसाय से संबंधित है।

कैसे एस्ट्रोटॉक अपनी सेवा के साथ लोगों के जीवन मदद या नयी आकृति प्रदान करने में सक्षम रहा है?

जब सभी स्टार्टअप लोगों को सुविधा प्रदान करने पर काम कर रहे हैं, उस समय एस्ट्रोटॉक (AstroTalk) सुकून प्रदान कर रहा है। काम पर बढ़ते तनाव और व्यक्तिगत संबंधों में समस्याओं के साथ, लोग सही कार्य-जीवन में संतुलन बनाए रखने के लिए संघर्ष करते हैं। और उस समय एस्ट्रोटॉक, लोगों की समस्याओं को सुनकर और भविष्यवाणियों के आधार पर समाधान पेश करके उनकी मदद करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है।

विस्तार की योजनाएं क्या हैं?

आगे विस्तार के बारे में पुनीत कहते हैं, "हम पहले से ही भारत में अच्छा कारोबार कर रहे हैं और अंतरराष्ट्रीय बाजारों से भी उपयोगकर्ता हमारे साथ जुड़े हुए हैं। इसके अलावा, हम अंतरराष्ट्रीय बाजारों पर अपना ध्यान बढ़ाने और अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, जापान, मलेशिया, संयुक्त अरब अमीरात, आदि जैसे देशों में विस्तार करने की योजना बना रहे हैं। इसके अलावा, हम 2022 के अंत तक 10,000 अन्य ज्योतिषियों को शामिल करने की उम्मीद कर रहे हैं। और तेजी से विस्तार के लिए हम सभी नए ग्रहकों को ज्योतिषियों के साथ उनकी पहली चैट मुफ्त दे रहे हैं, वह इसलिए ताकि वह हमारी सेवाओं को आजमा सकें और देख सकें कि हमने उनके लिए क्या तैयार किया है। आपको बता दें कि अधिकांश लोगों को वह सत्र पसंद आता है और वह सभी एक सप्ताह के भीतर ही हमारे साथ वापस जुड़ जाते हैं।”

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.