Rail Roko Andolan: राजस्थान के कई जिलों में किसानों ने ट्रेन रोकी, पटरियों पर बैठे प्रदर्शनकारी

Rail Roko Andolan राजस्थान में जयपुर के गांधी नगर और जगतपुरा रेलवे स्टेशन चौमू और अलवर जिले के मालाखेड़ा अराजका बूंदी कोटा झुंझुनूं चूरू बीकानेर और हनुमानगढ़ आदि जिलों में प्रदर्शनकारी किसानों ने पटरी पर बैठकर रेल रोकी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 18 Feb 2021 05:21 PM (IST) Updated:Thu, 18 Feb 2021 08:19 PM (IST)
Rail Roko Andolan: राजस्थान के कई जिलों में किसानों ने ट्रेन रोकी, पटरियों पर बैठे प्रदर्शनकारी
राजस्थान के कई जिलों में किसानों ने ट्रेन रोकी, पटरियों पर बैठे प्रदर्शनकारी। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। Rail Roko Andolan: कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के रेल रोको आंदोलन का राजस्थान के आधा दर्जन जिलों में असर देखने को मिला। इन जिलों में विभिन्न स्थानों पर किसानों ने रेल रोकी और पटरियों पर बैठकर विरोध-प्रदर्शन किया। जयपुर के गांधी नगर और जगतपुरा रेलवे स्टेशन, चौमू और अलवर जिले के मालाखेड़ा, अराजका, बूंदी, कोटा, झुंझुनूं, चूरू, बीकानेर और हनुमानगढ़ जिलों में प्रदर्शनकारी किसानों ने पटरी पर बैठकर रेल रोकी। हालांकि दो से तीन घंटे तक धरना देने के बाद ये पटरियों से उठ गए। जयपुर के गांधी नगर रेलवे स्टेशन पर मालवाहक ट्रेन रोकी गई, प्रदर्शनकारी ट्रेन के इंजन पर चढ़ गए। रेलवे पुलिस फोर्स के जवानों ने उन्हें इंजन से उतारा तो वे पटरियों पर बैठ गए। इस तरह प्रदेश में कई जगह किसान रेल रोकते रहे।

इस बीच, जयपुर के जगतपुरा रेलवे सटेशन पर किसानों ने पहे सभा की और फिर ट्रेन रोकी। यहां किसानों की भीड़ को देखते हुए बाजार बंद हो गए। यही टोंक फाटक पर भी पटरियों पर प्रदर्शन किया गया। बीकानेर में भी प्रदर्शनकारी इंजन पर चढ़ गए। अलवर के मालाखेड़ा में प्रदर्शनकारियों ने पटरी पर धरना दिया। अलवर जिले के ही अराजका में किसान ट्रैक्टर को पटरी पर लेकर पहुंच गए। इस कारण वहां कुछ देर तक अफरातफरी मच गई। अलवर जिले के राजगढ़ रेलवे स्टेशन पर जैसलमेर-जम्मूतवी इंटरसिटी ट्रेन को रोक दिया गया। ट्रेन काफी देर तक खड़ी रही। इस दौरान रेलवे के अधिकारियों ने किसानों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन वे नहीं माने। आखिकार जब वे हटे तो ही ट्रेन रवाना हो सकी। बीकानेर जिला मुख्यालय के रेलवे स्टेशन और कोटगेट क्रासिंग पर भी प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी। किसान संयुक्त मोर्चा के आह्वान पर कोटा और बूंदी जिलों में दिल्ली-मुंबई और कोटा-चित्तौड़गढ़ रेलमार्ग प्रभावित हुआ। कोटा मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक अजयपाल के अनुसार किसानों के आंदोलन के कारण बृहस्पतिवार को 14 ट्रेन प्रभावित हुई।

अजमेर में रही ऐसी स्थिति

अजमेर, संवाद सूत्र के मुताबिक, किसान आंदोलन के अंतर्गत किसानों द्वारा 18 फरवरी को 12 बजे से शाम चार बजे तक घोषित रेल रोको आंदोलन अजमेर मंडल के संदर्भ में बिना किसी अप्रिय घटना के गुजर गया।

मुख्यालय तथा मंडल रेल प्रबंधक नवीन कुमार परसुरामका के निर्देशों की अनुपालना में रेल रोको आंदोलन से निपटने के दौरान अजमेर मंडल प्रशासन द्वारा सभी एहतियात उपाय किये गए थे व आवश्यक तैयारियां की गईं थी। परिचालन और आरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारी कंट्रोल रूम पर कार्य करने के लिए निर्देशित किया गया साथ ही इंजीनियरिंग और कमर्शियल कंट्रोल भी लगातार अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए। यदि ट्रेनों को किसी स्टेशन पर रोकने की आवश्यकता हुई व यदि आवश्यक हो तो भोजन और पानी पानी की सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देश प्रदान किए गए। रेलखंडों पर नियमित रूप से पेट्रोलिंग के निर्देश दिए गए। कंट्रोल ऑफिस को नियमित व प्रति घंटे अपडेट से वास्तविक स्थिति की नजर रखी गई। देश भर में भी गाड़ियों के चलने पर आंशिक प्रभाव ही रहा और अब सभी जोन में ट्रेन की आवाजाही सामान्य हो गई है। अधिकांश रेलवे जोन में आंदोलनकारियों द्वारा ट्रेन रोके जाने का एक भी मामला नहीं हुआ। कुछ जोनल रेलवे के कुछ क्षेत्रों में कुछ ट्रेनों को रोक दिया गया था, लेकिन अब ट्रेन परिचालन सामान्य हो गया है और ट्रेनों का संचालन सुचारू रूप से किया जा रहा है।

उदयपुर सिटी खजुराहो उदयपुर सिटी प्रतिदिन स्पेशल एक्सप्रेस रेलसेवा 

रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए उदयपुर सिटी खजुराहो उदयपुर सिटी प्रतिदिन स्पेशल एक्सप्रेस रेलसेवा शुक्रवार से शुरू की जा रही है। यह रेलसेवा पूर्णतया आरक्षित रहेगी। गाड़ी संख्या 09666 उदयपुर सिटी खजुराहो प्रतिदिन स्पेशल एक्सप्रेस रेलसेवा 19 फरवरी 21 से अग्रिम आदेशों तक उदयपुर सिटी से 22 बजकर 10 बजे रवाना होकर अगले दिन 18 बजकर 50 बजे खजुराहो पहुचेगी। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 09665, खजुराहो उदयपुर सिटी प्रतिदिन स्पेशल एक्सप्रेस रेलसेवा 21 फरवरी 21 से अग्रिम आदेशों तक खजुराहो से 09 बजकर 25 बजे रवाना होकर अगले दिन 06 बजकर 35 बजे उदयपुर सिटी पहुंचेगी। यह रेलसेवा मार्ग में राणाप्रताप नगर, मावली, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, नसीराबाद, अजमेर, किशनगढ, फुलेरा, जयपुर, गांधीनगर जयपुर, दौसा, बांदीकुई, मंडावर, महुआ रोड, खेड़ली, नंदबई, भरतपुर, अछनेरा, आगरा कैंट, धौलपुर, मौरेना, ग्वालियर, डबरा, दतिया, झांसी, निवाड़ी, मऊरानीपुर, हरपालपुर, कुल्पहाड़ व महोबा स्टेशनों पर ठहराव करेगी।

chat bot
आपका साथी