कितनी बिजली खर्च हुई अब मोबाइल पर मिलेगी जानकारी, बिजली मीटर को मोबाइल की तरह पोस्टपेड व प्रीपेड उपयोग में ले सकेंगे

स्मार्ट मीटर को मोबाइल की तरह पोस्टपेड व प्रीपेड उपयोग में ले सकेंगे।

अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक वी.एस. भाटी ने तीर्थ नगरी पुष्कर में स्मार्ट मीटर लगाने का शुभारंभ कर दिया। स्मार्ट मीटर को मोबाइल की तरह पोस्टपेड व प्रीपेड उपयोग में ले सकेंगे। इसमे मीटर रीडर को रीडिंग लेने घर-घर नहीं जाना होगा।

Publish Date:Tue, 10 Nov 2020 01:03 PM (IST) Author: Preeti jha

अजमेर, । अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक वी.एस. भाटी ने तीर्थ नगरी पुष्कर में स्मार्ट मीटर लगाने का शुभारंभ कर दिया। स्मार्ट मीटर को मोबाइल की तरह पोस्टपेड व प्रीपेड उपयोग में ले सकेंगे। स्मार्ट मीटर लगने से बिजली की छीजत में कमी आएगी एवं बिजली चोर अब मीटर में छेड़छाड़ कर बिजली चोरी नही कर सकेंगे। इसके साथ ही डिस्कॉम के राजस्व में भी इजाफा होगा।

अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक वी.एस.भाटी ने मीडिया को बताया कि स्मार्ट मीटर लगने से निगम व आमजन दोनों को ही फायदा होगा। इसमे मीटर रीडर को रीडिंग लेने घर-घर नहीं जाना होगा। उपभोक्ता को बिजली गुल होने की जानकारी ऑनलाइन मिल सकेगी एवं मीटर में ऑनलाइन तरीके से लोड को घटाया व बढ़ाया जा सकेगा।

उन्होंने स्मार्ट मीटर की जानकारी देते हुए बताया कि स्मार्ट मीटर लगने के बाद इसमें लगी सिम की मदद से उपभोक्ता कभी भी और कही से भी अपने मोबाइल के माध्यम से ही ऑनलाइन स्वयं का विद्युत उपभोग देख सकता है व बिजली का बिल डाउनलोड कर सकता है। स्मार्ट मीटर को मोबाइल की तरह प्रीपेड व पोस्टपेड उपयोग में लिया जा सकेगा। भाटी ने बताया कि स्मार्ट मीटर लगने से निगम के राजस्व में बढ़ोतरी होगी एवं बिजली की छीजत में कमी आएगी। बिजली चोर मीटर में छेड़छाड़ कर बिजली की चोरी नही कर पाएंगे। बिजली चोरी या मीटर से छेड़छाड़ करने पर डिस्कॉम द्वारा बिजली का कनेक्शन ऑनलाइन ही काट दिया जाएगा।

प्रबन्ध निदेशक भाटी ने इस मौके पर कहा कि स्मार्ट मीटर लगने के पश्चात अगर इसके परिणाम सकरात्मक आते है तो डिस्कॉम के क्षेत्राधीन अन्य जिलों के उपखण्डों में भी स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू किया जाएगा। इस मौके पर निदेशक वित्त एस.एम.माथुर, सचिव प्रशासन एन.एल.राठी एवं डिस्कॉम के अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.