coronavirus alert: जोधपुर में स्वास्थ्य विभाग चौकन्‍ना, 46061 घरों का सर्वे, 2,13,611 लोगों की स्क्रीनिंग

coronavirus alert कोरोना वायरस के बचाव व रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से मुस्तैद है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 17 Mar 2020 08:10 PM (IST) Updated:Tue, 17 Mar 2020 08:10 PM (IST)
coronavirus alert: जोधपुर में स्वास्थ्य विभाग चौकन्‍ना, 46061 घरों का सर्वे, 2,13,611 लोगों की स्क्रीनिंग
coronavirus alert: जोधपुर में स्वास्थ्य विभाग चौकन्‍ना, 46061 घरों का सर्वे, 2,13,611 लोगों की स्क्रीनिंग

रंजन दवे, जोधपुर। coronavirus alert कोरोना वायरस के बचाव व रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से मुस्तैद है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बलवंत मण्डा व डिप्टी सीएमएचओ (स्वास्थ्य) डॉ. प्रीतम सिंह सांखला ने बताया कि कोरोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए रैपिड र‍िस्‍पांस टीमों द्वारा एयरपोर्ट, मेहरानगढ़ फोर्ट व होटलों पर स्क्रीनिंग की जा रही है। इसी के तहत सोमवार को मेहरानगढ़ फोर्ट 637 पर्यटकों की स्क्रीनिंग की जिसमे से 372 विदेशी पर्यटकों की स्क्रीनिंग की गई। वहीं एयरपोर्ट पर 6 विदेशी पर्यटकों की स्क्रीनिंग की।

डॉ. सांखला ने बताया कि 5 मार्च से शहर के प्रभावित क्षेत्रों में 739 स्वास्थ्य दलों द्वारा 46061 घरों का सर्वे कर 2,13,611 लोगो की स्क्रीनिंग में 1023 सामान्य सर्दी-जुकाम (आईएलआई) के मरीज सामने आए जिन्हें उपचार देकर निगरानी रखी जा रही है। वही शहर के कागा क्षेत्र में प्रारम्भ हुए शीतला माता मेले में स्वास्थ्य विभाग की ओर से जागरूकता हेतु मुख्य द्वारों पर होर्डिंग लगाए गए हैं। साथ ही मेडिकल टीमों की भी तैनाती की गई है जो कि तीन पारियों में 24 घण्टे मेले में सेवाएं दे रही हैं। साथ ही स्वास्थ्य दलों द्वारा कोरोना के लक्षण, बचाव व रोकथाम आदि की जानकारी युक्त पेम्पलेट्स वितरण किये जा रहे हैं।

स्वास्थ्य कार्यकर्ताओ को किया जा रहा प्रशिक्षित

कोरोनो वायरस बीमारी (covid - 19) के बारे में फैली भ्रांतियों व दुष्प्रचार को दुर करने व कोरोना वायरस के लक्षण, बचाव व रोकथाम आदि के बारे में आमजन को जागरूक करने लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओ को प्रशिक्षित भी किया जा  रहा है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बलवंत मण्डा ने बताया कि तीन दिवस आमुखीकरण में जिले में कार्यरत आशा सहयोगियों व एएनएम जो स्वास्थ्य विभाग की अहम और अंतिम कड़ी मानी जाती है। यही समाज से सीधा जुड़ाव का जरिया माना जाता है, जिन्हें विशेषज्ञों द्वारा कोरोना वायरस के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए प्रशिक्षण दिया गया।

इस दौरान उन्हें बताया गया कि वह अपने सम्बन्धित क्षेत्र में डोर टू डोर सर्वे कर स्क्रीनिंग कर उन्हें आमजन को कोरोना के लक्षण, बचाव व रोकथाम के बारे में बताएगे। डॉ. मण्डा ने बताया कि वही सोमवार को जिला स्तरीय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले समस्त खण्ड के सभी सरकारी चिकित्सक व नर्सिंगकर्मियों का भी कोरोना वायरस को लेकर आमुखीकरण किया गया।

chat bot
आपका साथी