Rain In Rajasthan: बारिश से राजस्थान में बढ़ी सर्दी, उदयपुर में 40 घंटे बारिश होने से विमान सेवाएं प्रभावित

Rain In Rajasthan जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अरब सागर में बने सिस्टम और एक पश्चिम विक्षोभ के पास होने के कारण मौसम में यह बदलाव देखने को मिला है। उन्होंने बताया कि शनिवार को भी बारिश का दौर जारी रहेगा।

Sachin Kumar MishraFri, 19 Nov 2021 08:37 PM (IST)
बारिश से राजस्थान में बढ़ी सर्दी, उदयपुर में सभी विमान सेवाएं रद। फाइल फोटो

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान के सात जिलों में शुक्रवार को हुई बारिश ने सर्दी बढ़ा दी है। राज्य के राजसमंद, उदयपुर, कोटा, सिरोही, बारां, चित्तौड़गढ़ और जयपुर जिलों में शुक्रवार सुबह से बारिश का दौर शुरू हुआ, जो रात तक चलता रहा। जयपुर के सलूंबर में पिछले 24 घंटे में साढ़े चार इंच बारिश हुई है। राजसमंद व सिरोही जिलों में रिमझिम बारिश हुई। वहीं, शेष जिलों में हल्की बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को भी बारिश का दौर जारी रहेगा। उदयपुर में बारिश के कारण सभी फ्लाइट्स को निरस्त किया गया। जयपुर हवाई अड्डे पर भी फ्लाइट्स के संचालन में बाधा आई। उदयपुर संभाग में बारिश का दौर बृहस्पतिवार को ही शुरू हो गया था। राज्य के एकमात्र पवर्तीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में भी बारिश हुई है। बारिश के कारण दिन के तापमान में 10 डिग्री और रात के तापमान में 18 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है। जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अरब सागर में बने सिस्टम और एक पश्चिम विक्षोभ के पास होने के कारण मौसम में यह बदलाव देखने को मिला है। उन्होंने बताया कि शनिवार को भी बारिश का दौर जारी रहेगा। रविवार से मौसम साफ होने लगेगा। 

उदयपुर में 40 घंटे से लगातार बारिश, सभी विमान सेवाएं रद

उदयपुर, संवाद सूत्र। उदयपुर जिले में पिछले 40 घंटे से लगातार बारिश का दौर जारी है। इसके चलते विजुविलिटी बहुत कम हो गई है। ऐसे में सड़कों पर आवागमन भी थम गया है। विजुविलिटी कम होने से शुक्रवार को उदयपुर के हवाई अड्डे पर एक भी विमान नहीं उतर पाया। यहां से जाने वाली सभी फ्लाइट रद की जा चुकी हैं। शनिवार को भी इसी तरह का मौसम रहने से विमान सेवाओं के प्रभावित रहने की आशंका है। उदयपुर में गुरुवार तड़के से ही बरसात शुरू हो गई थी। जो अभी भी जारी है। लगातार हो रही बारिश ने जहां जनजीवन ठप कर दिया है। वहीं, पिछले दो दिन से उदयपुर से आने-जाने वाली फ्लाइट्स या तो रद हो रही हैं या फिर उन्हें डायवर्ट किया जा रहा है। इंडिगो एयरलाइंस तथा विस्तारा ने उदयपुर से दिल्ली, मुंबई की फ्लाइट्स रद कर दी हैं। इसी तरह अन्य विमान सेवाएं भी उदयपुर के हवाई अड्डे से संचालित नहीं हो पाईं। दैनिक रूप से उदयपुर से फिलहाल 22 विमान सेवाएं संचालित होती हैं, लेकिन पिछले दो दिन से एक भी विमान हवाई अड्डे पर नहीं उतर पाया। विजुविलिटी बहुत कम होने के कारण विमान सेवाओं को उदयपुर से अहमदाबाद के लिए डायवर्ट कर दिया गया था। इससे यात्रियों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। उदयपुर में कई यात्री फंस चुके हैं। वहीं, उदयपुर को ट्रैवल करने वाले यात्रियों काे भी उदयपुर की फ्लाइट्स नहीं मिल रही हैं। उदयपुर में ओपन रेस्टोरेंट्स भी पूरी तरह से बंद हैं। वहीं, पर्यटन स्थल भी सूने पड़े हैं। उदयपुर में यह टूरिस्ट सीजन है, जिसके चलते काफी पर्यटक आते हैं। मगर भारी बरसात का असर फिलहाल पर्यटन स्थलों पर देखने को मिल रहा है।

ज्यादातर नदी-नाले और झीलें हुईं लबालब

उदयपुर जिले में पिछले दो दिन से जारी बारिश के चलते ज्यादातर नदी, नाले तथा झीलें लबालब हो गए। उदयपुर के पीछोला झील में गिरने वाली सीमारमा नदी भी पूरे बहाव पर है। इसके चलते पीछोला, स्वरूपसागर के अलावा शहर की प्रमुख झील फतहसागर भी ओवरफ्लो हो चुकी है। इसके चलते उदयसागर झील के गेट भी शुक्रवार दोपहर में खोलने पड़े। आसपास के तालाब तथा बांधों में भी पानी की आवक बनने से उनके ओवरफ्लो होने की संभावना जताई जा रही है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.