राजस्थान के तीन नगर निगमों के लिए मतदान संपन्न, 13 कोरोना संक्रमित मरीजों ने पीपीई किट पहनकर की वोटिंग

राज्य निर्वाचन विभाग के अनुसार 61 फीसदी मतदान हुआ है। तीनों शहरों के 16 लाख 45 हजार 547 मतदाताओं में से 61 फीसदी ने मतदान किया इनमें से 13 मतदाता कोरोना पॉजिटिव थे जो पीपीई किट पहन कर मतदान करने पहुंचे। चुनाव परिणाम 3 नवंबर को आएगा।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 08:48 PM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 08:48 PM (IST)
राजस्थान के तीन नगर निगमों के लिए मतदान संपन्न, 13 कोरोना संक्रमित मरीजों ने पीपीई किट पहनकर की वोटिंग
महापौर का चुनाव 10 और उप महापौर का चुनाव 11 नवंबर को होगा।

जागरण संवाददाता, जयपुर : राजस्थान में जयपुर हेरिटेज, जोधपुर उत्तर व कोटा उत्तर नगर निगम चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को मतदान हुआ। राज्य निर्वाचन विभाग के अनुसार 61 फीसदी मतदान हुआ है। तीनों शहरों के 16 लाख 45 हजार 547 मतदाताओं में से 61 फीसदी ने मतदान किया, इनमें से 13 मतदाता कोरोना पॉजिटिव थे जो पीपीई किट पहन कर मतदान करने पहुंचे। चुनाव परिणाम 3 नवंबर को आएगा।

महापौर का चुनाव 10 और उप महापौर का चुनाव 11 नवंबर को होगा। राज्य की कांग्रेस सरकार के साथ यह चुनाव मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के लिए भी महत्वपूर्ण है। एक तरफ जहां सरकार के पौने दो साल का कार्यकाल पूरा होने और सचिन पायलट की बगावत के बाद पहली बार जनता के मूड का पता चलेगा।

वहीं दूसरी तरफ गहलोत के गृह नगर जोधपुर में चुनाव हुआ है। यहां से पिछले लोकसभा चुनाव में उनके पुत्र वैभव गहलोत केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से चुनाव हार गये थे। इस कारण यह चुनाव शेखावत के लिए भी महत्वपूर्ण है।

जोधपुर निगम का चुनाव परिणाम शेखावत व गहलोत दोनों की राजनीतिक पारी पर असर डाल सकते हैं। वैसे मुख्यमंत्री के नाते गहलोत के लिए तो तीनों निगमों के चुनाव जीतना महत्वपूर्ण है। कोटा उत्तर नगर निगम में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला व प्रदेश के संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल की प्रतिष्ठा जुड़ी हुई है।

बिरला कोटा से सांसद और धारीवाल विधायक है। प्रदेश की राजधानी जयपुर हेरिटेज नगर निगम चुनाव में दोनों ही पार्टियों की प्रतिष्ठा जुड़ी हुई है। राजधानी होने के कारण यहां के चुनाव परिणाम का असर दोनों ही पार्टियों पर हो सकता है।

जयपुर में कांग्रेस के चुनाव अभियान की कमान परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास व मुख्य सचेतक महेश जोशी के पास थी। भाजपा में टिकट वितरण से लेकर चुनाव अभियान तक का पूरा जिम्मा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने संगठन के पदाधिकारियों को सौंप रखा था।

निर्वाचन विभाग के अनुसार तीनों निगमों के 250 वार्डों में 1503 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ। मतदान के बाद जयपुर हेरिटेज के 100 वार्ड में 450, जोधपुर उत्तर के 80 वार्डों में 296 व कोटा उत्तर के 70 वार्डों में 225 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में बंद हो गया।

chat bot
आपका साथी