Rajasthan: पटवारी भर्ती परीक्षा में नकल को लेकर विश्नोई गैंग का हाथ, डमी कैंडिडेट गिरफ्तार

Rajasthan पटवारी भर्ती परीक्षा के दौरान उदयपुर शहर के गोवर्धनविलास क्षेत्र स्थित एक परीक्षा केंद्र से उदयपुर पुलिस ने डमी कैंडिडेट के रूप में जालौर के दिनेश विश्नोई को गिरफ्तार किया है। पुलिस पूछताछ में उसने बताया कि वह जोधपुर के नैनाराम जाट की जगह परीक्षा देने पहुंचा था।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 02:49 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 02:49 PM (IST)
Rajasthan: पटवारी भर्ती परीक्षा में नकल को लेकर विश्नोई गैंग का हाथ, डमी कैंडिडेट गिरफ्तार
पटवारी भर्ती परीक्षा में नकल को लेकर उदयपुर में डमी कैंडिडेट गिरफ्तार। फाइल फोटो

उदयपुर, संवाद सूत्र। राजस्थान में हुई रीट परीक्षा में पेपर लीक मामले के बाद पटवारी भर्ती परीक्षा में नकल कराने के मामले में भी कुख्यात विश्नोई गैंग का हाथ हो सकता है। जिसकी जांच उदयपुर पुलिस कर रही है। रविवार को पुलिस ने इसी गैंग के कथित सदस्य को डमी कैंडिडेट के रूप में परीक्षा देते गिरफ्तार किया है।रविवार को पटवारी भर्ती परीक्षा के दौरान उदयपुर शहर के गोवर्धनविलास क्षेत्र स्थित एक परीक्षा केंद्र से उदयपुर पुलिस ने डमी कैंडिडेट के रूप में जालौर के दिनेश विश्नोई को गिरफ्तार किया है। पुलिस पूछताछ में उसने बताया कि वह जोधपुर के नैनाराम जाट की जगह परीक्षा देने पहुंचा था। उदयपुर जिला पुलिस अधीक्षक डा. राजीव पचार का कहना है कि दिनेश के कुख्यात विश्नोई गैंग से संबंधों को लेकर जांच की जा रही है। यह आशंका जताई जा रही है कि पटवारी भर्ती परीक्षा में इस गैंग का हाथ है। उल्लेखनीय है कि पुलिस ने शनिवार को प्रदेश के विभिन्न जिलों से पटवारी भर्ती परीक्षा देते आठ डमी कैंडिडेट के अलावा पंद्रह ऐसे लोगों को भी गिरफ्तार किया था, जो पेपर बेच रहे थे। हालांकि उनके बेचे गए पेपर असली थे या नकली, इसका खुलासा अभी तक नहीं किया गया है।

रीट परीक्षा में विश्नोई गैंग की पेपर लीक मामले में लिप्तता

पुलिस ने बताया कि राजस्थान शिक्षक अर्हता परीक्षा यानी रीट में विश्नोई गैंग का तार जुड़े हुए थे। उस दौरान राजस्थान की स्पेशल आपरेशन ग्रुप (एसओजी)ने इंजीनियर पृथ्वीराज मीणा को गिरफ्तार किया था। जिसने विश्नोई गैंग से चालीस लाख रुपये में पेपर खरीदे थे। इन पेपरों को उसने बारह-बारह लाख रुपये में परीक्षार्थियों को बेचा था। एसओजी इस मामले की जांच में जुटी है कि आखिर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से रीट का पेपर विश्नोई गैंग तक किस तरह पहुंचा। पुलिस इस मामले के हर पहलू की जांच कर रही है। शीघ्र ही इस मामले में बड़ा खुलासा हो सकता है। 

चित्तौड़गढ़ में सड़क हादसे में पटवारी परीक्षा के दो अभ्यर्थी घायल

चित्तौड़गढ़ जिले के रिठौला चौराहे पर एक कार और ट्रक की भिडंत में पटवारी परीक्षा के दो अभ्यर्थी सहित तीन लोग घायल हो गए। इनमें एक अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश के मथुरा का रहने वाला है, जबकि दूसरा जयपुर का है। रोडवेज बस नहीं मिली तो तो वह एक कार के जरिए उदयपुर आ रहे थे कि बीच राह हादसा हो गया। घायलों में से एक की हालत गंभीर है और उसका उपचार उदयपुर के एमबी अस्पताल में जारी है। हादसा चित्तौड़गढ़ जिले के सदर थाना क्षेत्र भीलवाड़ा-उदयपुर मार्ग पर रिठौला चौराहे के पास हुआ। यहां पटवारी परीक्षार्थियों की कार आगे चल रहे ट्रक से टकरा गई थी। दोनों अभ्यर्थी जयपुर से उदयपुर पटवारी परीक्षा देने आ रहे थे। घायलों को पहले चित्तौड़गढ़ के श्रीसांवलियाजी जिला हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था, जहां एक अभ्यर्थी की हालत गंभीर होने पर उसे उदयपुर के एमबी अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया।

घायलों में उत्तर प्रदेश का मथुरा निवासी लोकेश पुत्र गोपी चंद तथा उदयपुर जिले के फतहपुर मूल का जयपुर निवासी विष्णु पुत्र भगवान लाल तेली शामिल हैं। बताया गया कि दोनों पटवारी परीक्षा देने निकले थे। इनका परीक्षा केंद्र उदयपुर आया था। सुबह जब उन्हें ना तो रोडवेज बस मिली ना ही निजी, तब दोनों ने मिलकर टैक्सी हायर की थी। इस दौरान रिठौला चौराहे के पास उनके कार की चालक को झपकी आने पर उनकी कार आगे चल रहे ट्रक से टकरा गई थी। तीनों को एंबुलेंस के जरिए अस्पताल ले जाया गया था। घायलों में कार चालक भी शामिल है, जिसका उपचार चित्तौड़गढ़ के श्रीजी अस्पताल में चल रहा है। घायलों में शामिल उत्तरप्रदेश के लोकेश ने बताया कि वह पिछले दो साल से पटवारी की तैयारी में जुटा हुआ था। पिछली बार उसने परीक्षा दी थी तब उसका परीक्षा केंद्र बांसवाड़ा आया था और इस बार पूरी तैयारी के निकला था और उसे विश्वास था कि वह इस बार अवश्य चयनित होगा लेकिन हादसे के कारण उसका यह मौका निकल गया।

chat bot
आपका साथी