Rajasthan: वासुदेव देवनानी बोले, राजस्थान बोर्ड की 10वीं परीक्षा रद कर 12 लाख विद्यार्थियों को राहत दे सरकार

Rajasthan वासुदेव देवनानी ने कहा कि सरकार को चाहिए कि राजस्थान बोर्ड भी 10वीं की परीक्षा रद कर सीबीएसइ द्वारा अपनाई गई कमेटी प्रक्रिया अनुसार परीक्षा परिणाम जारी करने का शीघ्र निर्णय करे ताकि तनाव से जूझ रहे विद्यार्थियों को राहत मिल सके।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 04:40 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 04:40 PM (IST)
Rajasthan: वासुदेव देवनानी बोले, राजस्थान बोर्ड की 10वीं परीक्षा रद कर 12 लाख विद्यार्थियों को राहत दे सरकार
वासुदेव देवनानी बोले, राजस्थान बोर्ड की 10वीं परीक्षा रद कर 12 लाख विद्यार्थियों को राहत दे सरकार। फाइल फोटो

अजमेर, संवाद सूत्र। Rajasthan: पूर्व शिक्षा मंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता वासुदेव देवनानी ने राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा को पत्र 10वीं बोर्ड परीक्षा कराने को लेकर राजस्थान सरकार के अनिर्णय की स्थिति से कक्षा दसवीं में पढ़ रहे प्रदेश के 12 लाख विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों की परेशानी से अवगत कराया है। उन्होंने कहा कि सरकार को चाहिए कि राजस्थान बोर्ड भी 10वीं की परीक्षा रद कर सीबीएसइ द्वारा अपनाई गई कमेटी प्रक्रिया अनुसार परीक्षा परिणाम जारी करने का शीघ्र निर्णय करे, ताकि तनाव से जूझ रहे विद्यार्थियों को राहत मिल सके। देवनानी ने कहा कि कोरोना प्रदेश सहित पूरे देश में कहर बरपा रहा है। इस दौरान तत्काल परीक्षाएं होना तो दूर इसके बारे में सोचना भी गुनाह लगता है।

यही कारण है कि सीबीएसइ ने दसवीं की परीक्षा रद करने का ऐतिहासिक फैसला लिया है। ऐसा होने से न केवल लाखों विद्यार्थियों को बल्कि उनके परिजनों को राहत की सांस मिली है, लेकिन राजस्थान में इसके विपरीत हो रहा है। सरकार ने दसवीं बोर्ड परीक्षा को रद करने की बजाय आगे के लिए टाल दिया है, जबकि कोरोना की स्थिति को देखते हुए तत्काल 10वीं की परीक्षा कराना असंभव है। प्रदेश में दसवीं की परीक्षा रद करने की बजाय आगे को टालने के सरकार के इस विवेकहीन निर्णय से प्रदेश के 12 लाख विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों के लिए परेशानी हो रही है।

गौरतलब है कि राजस्थान में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 18231 नए मामले सामने आए, 164 लोगों की मौतें हुईं और 16,930 रिकवर हुए। कुल मामले 7,20,799 हैं। कुल 5,16,306 रिकवर हुए। सक्रिय मामले 1,99,147 हैं। कोरोना से 5,346 की मौत हुई है। इधर, राजस्थान में 10 से 24 मई तक सख्त लॉकडाउन रहेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में वीरवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। इस दौरान ऑक्सीजन का पर्याप्त आवंटन नहीं किए जाने पर चिंता जताई गई। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हुई बैठक के बाद गुरुवार रात जारी नई गाइडलाइन के अनुसार, प्रदेश के बाहर से आने वालों को 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिखानी होगी।

chat bot
आपका साथी