Corona Vaccine: राजस्थान में 18 साल से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण शुरू, अशोक गहलोत ने की पीएम मोदी से फ्री वैक्सीनेशन मांग की

Corona Vaccine मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी से 18 से 45 साल की उम्र वालों के लिए फ्री वैक्सीनेशन की घोषणा करने की मांग की है। गहलोत ने ट्वीट किया कि आज से 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को वैक्सीन लगना शुरू हुआ है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 05:20 PM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 05:20 PM (IST)
Corona Vaccine: राजस्थान में 18 साल से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण शुरू, अशोक गहलोत ने की पीएम मोदी से फ्री वैक्सीनेशन मांग की
राजस्थान में 18 साल से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। Corona Vaccine: राजस्थान में 18 साल से अधिक उम्र वालों के लिए वैक्सीनेशन शनिवार से शुरू हो गया। हालांकि जरूरत के हिसाब से वैक्सीन नहीं मिल सकी। इसी बीच, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी से 18 से 45 साल की उम्र वालों के लिए फ्री वैक्सीनेशन की घोषणा करने की मांग की है। गहलोत ने ट्वीट किया कि आज से 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को वैक्सीन लगना शुरू हुआ है। पीएम मोदी से निवेदन करता हूं कि इस आयुवर्ग समेत सभी को फ्री वैक्सीन उपलब्ध कराने की घोषणा करे। इससे जल्द से जल्द और अधिक लोगों को वैक्सीन लग सके। गहलोत ने लिखा कि हमारे देश में बचपन से लेकर बड़े होने तक बीसीजी, पोलियो, हेपिटाइटिस बी, जापानी बुखार, पेंटावेलेंट, रोटावाइरस, मीजल्स, रूबला, टिटनेस और न्यूमोकोकल वैक्सीन सहित कुल 12 टीके निशुल्क लगाए जाते हैं।

इसी का परिणाम है कि अधिकाधिक बच्चे इन बीमारियों से सुरक्षित हो पाते हैं। अमेरिका जैसे पूंजीपति देश ने भी अमीरों सहित सभी को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध करवाई है। प्रधानमंत्री भारत में भी कोरोना के निशुल्क टीकाकरण करने की घोषणा करें, जिससे सभी को टीका लग सके। उधर, शनिवार को जयपुर, जोधपुर और अजमेर शहरों में ही 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को वैक्सीनेशन शुरू हुआ। सीरम इंस्टीट्यूट से अब तक तीन लाख डोज ही मिली हैं। ज्यादा डोज मिलने पर अन्य जिलों में टीकाकरण शुरू होगा। उधर, अब सरकार ने तय किया है कि ग्रामीण इलाकों में कोविड से मरने वालों का अंतिम संस्कार भी सरकारी खर्च पर होगा। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में ग्रामीण विकास व पंचायती राज विभाग को निर्देश दिए। पहले ये सुविधा शहरों में ही थी। सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार कोरोना की दूसरी लहर में 30 फीसद मौतें ग्रामीण इलाकों में हो रही है। प्रदेश के कई जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण के नित नए मामले सामने आ रहे हैं।

chat bot
आपका साथी