वैक्सीनेशन के मामले में राजस्थान देश के 10 टॉप राज्यों में शामिल, राठौड़ ने कहा, यह पीएम के करिश्माई नेतृत्व का कमाल

देश में 100 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाने का इतिहास बन गया । राजस्थान देश के उन 10 टॉप राज्यों में शामिल हैजहां सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन हुआ है । राज्य में अब तक 4 करोड़ 21 लाख 52 हजार 775 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:18 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:18 PM (IST)
वैक्सीनेशन के मामले में राजस्थान देश के 10 टॉप राज्यों में शामिल, राठौड़ ने कहा, यह पीएम के करिश्माई नेतृत्व का कमाल
राजस्थान देश के उन 10 टॉप राज्यों में शामिल है,जहां सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन हुआ

जागरण संवाददाता,जयपुर। देश में 100 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाने का बृहस्पतिवार को इतिहास बन गया । राजस्थान देश के उन 10 टॉप राज्यों में शामिल है,जहां सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन हुआ है । राज्य में अब तक 4 करोड़ 21 लाख 52 हजार 775 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। वहीं 1 करोड़ 89 लाख 40 हजार 963 लोगों को दोनों डोज लग चुकी है। राज्य के प्रतापगढ़ जिले में सबसे ज्यादा डोज लगी है। यहां 99 फीसदी टारगेट ग्रुप को पहली डोज लग चुकी है। चिकित्सा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 18 साल या इससे ज्यादा उम्र के लोगों के कुल 5 करोड़ 14 लाख 95 हजार 402 लोगों का वैक्सीनेशन होना है।

जानकारी के अनुसार देश में राज्यवार स्थिति की बात करें तो राजस्थान का नंबर 7वां है। राजस्थान से पहले उत्तरप्रदेश,महाराष्ट्र,पश्चिम बंगाल,गुजरात,मध्यप्रदेश और बिहार का नंबर है । राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डॉ.रघु शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार ने 18 साल से कम उम्र के बच्चों के वैक्सीनेशन की पूरी तैयारी कर रखी है। वैक्सीन मिलते ही अभियान चलाकर बच्चों को डोज लगाई जाएगी ।

उधर भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राज्यवद्र्धन सिंह राठौड़ ने जयपुर स्थित भाजपा मुख्यालय में मीडिया से बात करते हुए कहा कि यह दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान है । केंद्र सरकार के कुशल प्रबंधन के कारण यह अभियान सफल हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करिश्माई नेतृत्व का ही कमाल है कि 100 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है।

जापान,ब्राजील,इंडोनेशिया और टर्की वैक्सीनेशन के मामले में भारत से पीछे हैं। पीएम के जन्मदिन पर ढ़ाई करोड़ लोगों काो वैक्सीन लगी,जो कि एक रिकॉर्ड है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि केंद्र सरकार के सफल प्रबंधन के कारण वैक्सीनेशन का काम तेजी से चल रहा है।

chat bot
आपका साथी