केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा- कांग्रेस ने देश में हर वर्ग को वोट बैंक बनाकर रखा

भाजपा में आंतरिक लोकतंत्र है। यह देश लोकतंत्र और लोकतांत्रिक पार्टी को ही स्वीकारता है। पेगासस मुद्दे को लेकर संसद में विपक्ष द्वारा किए गए हंगामे पर निशाना साधते हुए यादव ने कहा कि लोकतंत्र में सबसे बड़ी ताकत सदन है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Fri, 20 Aug 2021 12:24 PM (IST) Updated:Fri, 20 Aug 2021 12:25 PM (IST)
केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा- कांग्रेस ने देश में हर वर्ग को वोट बैंक बनाकर रखा
केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि कांग्रेस एक परिवार की गुलामी करने पाली पार्टी है

जागरण संवाददाता, जयपुर। केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि कांग्रेस ने देश में हर वर्ग को वोट बैंक बनाकर रखा। हर वर्ग के वोट लिए, लेकिन एक परिवार को ही सबकुछ दिया। उन्होंने कहा कि देश से कांग्रेस इसलिए समाप्त हो रही है, क्योंकि यह एक परिवार की गुलामी करने वाली पार्टी है।

भाजपा में आंतरिक लोकतंत्र है। यह देश लोकतंत्र और लोकतांत्रिक पार्टी को ही स्वीकारता है। पेगासस मुद्दे को लेकर संसद में विपक्ष द्वारा किए गए हंगामे पर निशाना साधते हुए यादव ने कहा कि लोकतंत्र में सबसे बड़ी ताकत सदन है। संसदीय लोकतंत्र की पालना होनी चाहिए। लेकिन इन्होंने राजनीति की मर्यादा को तार-तार किया। कानून को फाडकर फेंका। लोकसभा अध्यक्ष की टेबल पर खड़े होकर नाच किया। इससे शर्मनाक और काला दिन लोकतंत्र के लिए और कोई हो नहीं सकता है।

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को बंधक और गिरवी बनाकर नहीं रखा जा सकता है। प्रधानमंत्री जब संसद में अपने नए मंत्रियों का परिचय करवा रहे थे तो विपक्ष के सांसदों ने हंगामा किया। देश की संसद को अपमानित किया। यादव बृहस्पतिवार को जयपुर के बिड़ला सभागार में भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। अपनी जन आर्शीवाद यात्रा के तहत जयपुर पहुंचे यादव ने कहा कि लंबे समय तक सत्ता में रहने वाली कांग्रेस ने किसी संस्था को सैंवधानिक दर्जा नहीं दिया। लेकिन मोदी सरकार ने ओबीसी आयोग को सैंवधानिक दर्जा और गरीब स्वर्णाें को 10 फीसदी आरक्षण दिया। यादव ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की योजनाओं की तारीफ की।

अशोक गहलोत सरकार पर कटाक्ष करते हुए यादव ने कहा कि यह किस्सा कुर्सी वाली सरकार का है। उन्होंने साल, 2023 में होने वाले राजस्थान विधानसभा के चुनाव तीन चौथाई बहुमत दिलाने के लिए कार्यकर्ताओं काम में जुटने का आह्वान किया । इस मौके पर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, कैलाश चौधरी, राष्ट्रीय महासचिव अरूण सिंह, प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया सहित कई नेताओं ने संबोधित किया ।अपनी पुत्रवधु की बीमारी के कारण वसुंधरा राजे यात्रा में शामिल नहीं हो सकी ।

एकजुटता का संदेश देने के लिए लगाई वसुंधरा की फोटो

पिछले कुछ समय से पोस्टर में फोटो को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया खेमों के बीच जारी विवाद को खत्म करने की कोशिश की गई है। केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव की जन आर्शीवाद यात्रा के लिए जारी किए गए पोस्टर में इस बार वसुंधरा राजे की फोटो भी लगाई गई है । पोस्टर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा,प्रदेश प्रभारी अरूण सिंह,वसुंधरा,पूनिया,विधानसभा में विपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया,राज्य से केंद्र में मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत,कैलाश चौधरी और अर्जुन राम मेघवाल की फोटो छापी गई है। यात्रा के होर्डिंग्स और बैनर में भी अन्य नेताओं के साथ वसुंधरा राजे की फोटो लगाई गई है। पधारो सा के थीम पर भाजपा ने जनआर्शिवाद यात्रा का इंटरनेट मीडिया पर हैश टैग भी इस्तेमाल किया है । इस पोस्टर के माध्यम से पार्टी में एकजुटता दिखाने की कोशिश की गई है। उल्लेखनीय है कि पिछले दो साल में राज्य भाजपा द्वारा जारी किए गए पोस्टर और होर्डिंग्स में वसुंधरा की फोटो नहीं लगाई गई। इस बात का वसुंधरा समर्थक नेता लगातार विरोध करते रहे । अरूण सिंह को इस मुद्दे पर सफाई भी देनी पड़ी थी ।

खाचरियावास बोले,गिरने जनाधार से घबरा गई भाजपा

राज्य के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने यादव की यात्रा को नाटक करार देते हुए कहा कि भाजपा अपने गिरते जनाधार से घबरा गई है। जनता में पैदा हुई नाराजगी को दूसरे करने के प्रयासों के तहत यह यात्रा निकाली जा रही है । चुनाव से पहले भाजपा ने जो वादे किए थे,वह पूरे नहीं कर सकी है । राज्य में भाजपा बिखरी हुई है। नेताओं के बीच गुटबाजी चरम पर पहुंच गई । 

chat bot
आपका साथी