केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय की इस योजना को महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल, 25 महीनों में 5 करोड़ ग्रामीण घरों तक पहुंचाया नल से जल

केंद्रीय जलश‍क्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने राज्यों के सहयोग से जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार के घर पीने का शुद्ध पानी पहुंचाने के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में हो रहे कार्यों को लेकर प्रसन्नता जताई है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 06:10 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 06:10 PM (IST)
केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय की इस योजना को महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल, 25 महीनों में 5 करोड़ ग्रामीण घरों तक पहुंचाया नल से जल
केंद्रीय जलश‍क्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जताई खुशी

जोधपुर, संवाद सूत्र। केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय की जल जीवन मिशन- हर घर नल योजना ने मंगलवार को 5 करोड़ (5,00,09,340 घर) नए ग्रामीण परिवारों के घर में नल से जल पहुंचाने की महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर ली। अब देश के 8 करोड़ 24 लाख ग्रामीण परिवारों (42.83 फीसदी) को उनके घर में पर्याप्त मात्रा में पीने का शुद्ध जल मिलना शुरू हो गया है। देश के 919 ब्लॉक के 1 लाख 15 हजार 278 गांव 'हर घर जल गांव' बन चुके हैं । 15 अगस्त 2019 को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल जीवन मिशन की घोषणा की थी, तब 3 करोड़ 24 लाख परिवारों (17 फीसदी) को ही घर में नल कनेक्शन से पीने का पानी मिल रहा था। इतनी बड़ी संख्या में नए नल कनेक्शन की उपलब्धि इसलिए भी विशेष है, क्योंकि 206 देशों की तो आबादी 5 करोड़ से कम है। ऐसे देशों में स्पेन, युगांडा, अर्जेटिना, ऑस्ट्रेलिया, नार्थ कोरिया, श्रीलंका, नेपाल के नाम भी शामिल हैं।

केंद्रीय जलश‍क्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने राज्यों के सहयोग से जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार के घर पीने का शुद्ध पानी पहुंचाने के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में हो रहे कार्यों को लेकर प्रसन्नता जताई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने जो लक्ष्‍य दिया था, उसको पूरा करने के लिए जल जीवन मिशन की टीम राज्यों के साथ मिलकर तेजी से काम कर रही है।

ग्रामीण भारत के हर घर में पीने का शुद्ध पानी मिले, इसके लिए जो लक्ष्य तय किए गए हैं, हम उससे तेज गति से आगे बढ़ रहे हैं।केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज हम इस बात पर गर्व कर सकते हैं कि करीब 25 महीने में ही जलशक्ति मंत्रालय ने राज्यों के सहयोग से 5 करोड़ नए कनेक्शन देने का आंकड़ा पार कर लिया है। हर कनेक्शन को परिवार के मुखिया के आधार के साथ जिओ टैग भी किया जा रहा है।

हर घर जल राज्य बनने से मात्र 157 कनेक्शन दूर हरियाणा

जल जीवन मिशन के तहत गोवा, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार, पुडुचेरी, दादर नागर हवेली एंड दमन दीव ने हर घर जल राज्‍य/केंद्र शासित प्रदेश बनने की उपलब्धि पहले ही हासिल कर ली है। जल्द ही हरियाणा इस सूची में शामिल हो जाएगा। राज्य के 22 में से 21 जिले पहले ही हर घर जल के लक्ष्य को हासिल कर चुके हैं। मेवात जिले में मात्र 157 नल कनेक्शन और उससे जुड़ी औपचारिकताएं पूरी करने का काम चल रहा है।

शेखावत ने हरियाणा सरकार और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है। हरियाणा ने जल जीवन मिशन के तहत मार्च, 2022 तक हर घर नल पहुंचाने का लक्ष्य रखा था, लेकिन करीब 6 महीने पहले ही इस उपलब्धि को हासिल करने के करीब है।

chat bot
आपका साथी