Amit Shah In Rajasthan: रोहिताश बार्डर पर बीएसएफ के जवानों से मिले अमित शाह, बढ़ाया हौसला

Amit Shah In Rajasthan अमित शाह ने पाकिस्तान सीमा के निकट रोहिताश बार्डर पर आउट पोस्ट का दौरा कर सीमा सुरक्षा बल के जवानों के साथ संवाद किया। उन्होंने कहा कि एक साल में 100 दिन बीएसएफ के जवान अपने परिवार के साथ रह सकें इसकी व्यवस्था कर रहे हैं।

Sachin Kumar MishraSat, 04 Dec 2021 04:27 PM (IST)
अमित शाह ने जैसलमेर के तनोट राय माता मंदिर में की पूजा-अर्चना। फोटो एएनआइ

जयपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शनिवार को दो दिवसीय राजस्थान यात्रा पर जैसलमेर पहुंचे। उन्होंने यहां तनोट माता मंदिर में पूजा-अर्चना करने के साथ ही भगवान शिव का अभिषेक किया। अमित शाह ने पाकिस्तान सीमा के निकट रोहिताश बार्डर पर आउट पोस्ट का दौरा कर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों के साथ संवाद किया। उन्होंने यहां सैनिक सम्मेलन में कहा कि एक साल में 100 दिन बीएसएफ के जवान अपने परिवार के साथ रह सकें, इसकी व्यवस्था कर रहे हैं। जवानों और उनके परिवार की चिंता करना सरकार का दायित्व है। उन्होंने जवानों से कहा कि आपके कारण देश के 130 करोड़ लोग चैन की नींद सोते हैं। शाह ने यहां सेंड मोर्चा नंबर तीन पर सनसेट देखा।

अमित शाह ने यहां तारबंदी और शिफ्टिंग सेंडयूज की जानकारी ली। सीमा की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। शाह देश के ऐसे पहले गृहमंत्री होंगे, जिन्होंने नाइट पेट्रोलिंग देखने के बाद रात भी पश्चिमी सीमा पर ही गुजारी हो। इससे पहले अन्य गृह मंत्रियों ने सीमा का दौरा तो किया था, लेकिन किसी से रात्रि विश्राम नहीं किया। रोहितास चौकी पर बने जिस गेस्ट हाउस की दीवारों पर देशभक्ति के स्लोगन लिखवाए गए हैं। शाह रविवार को बीएसएफ के स्थापना दिवस समारोह (राइजिंग डे) परेड़ में शामिल होंगे। देश में पहली बार बीएसएफ का राइजिंग डे दिल्ली से बाहर मनाया जा रहा है।

जवानों के समर्पण की तारीफ की

अमित शाह ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि आप किन कठिन परिस्थिति में यहां रहते हैं मैंने खुद अपनी नजर से देखा है। अफसरों से बात की है। जवानों की जितनी कठिनाइयां कम हो सकती हैं, उतनी कम करने का प्रयास किया है। सरकार का दायित्व है कि जवानों के लिए जो कुछ भी करने की जरूरत है, वह जरूर करेंगे। जवानों के जज्बे और समर्पण की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि मैं यहां रात्रि में रहने के लिए आया हूं तो एक प्रयास है कि जवानों की कठिनाइयों भरी जिंदगी को समझकर इन्हें कैसे कम किया जा सकता है। शाह ने कहा कि जवानों व उनके परिजनों के लिए आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड योजना शुरू की गई है। इस कार्ड से निशुल्क इलाज हो सकेगा। अब तक बीएसएफ के साढ़े चार लाख जवानों को यह कार्ड वितरित किए जा चुके हैं।

बीएसएफ की हैट पहनी

अमित शाह को यहां बीएसएफ के जवानों ने गार्ड आफ आनर दिया। उन्होंने बीएसएफ की हैट पहनी और जवानों के साथ सेल्फी भी ली। जवानों के साथ फोटो खिंचवाई। इस दौरान केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी शाह के साथ थे। इससे पहले शाह दिल्ली से विशेष विमान से जैसलमेर वायुसेना स्टेशन पर पहुंचे। वहां से वह सीधे हेलीकाप्टर से तनोट माता मंदिर में दर्शन करने पहुंचे। विजय स्तंभ पर पुष्पांजलि की। इसके बाद बीएसएफ के कार्यक्रमों में शामिल हुए। बड़ा खाना के दौरान जवानों के साथ शाह के संवाद को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

भाजपा नेताओं को संबोधित करेंगे

रविवार को जैसलमेर से रवाना होकर अमित शाह दोपहर 1:45 बजे जयपुर पहुंचेंगे। यहां हवाई अड्डे से सीतापुरा स्थित जेइसीसी कन्वेंशन सेंटर तक रोड शो होगा। इसके बाद अमित शाह सांसद, विधायक,स्थानीय निकाय, पंचायती राज संस्थाओं व सहकारिता संस्थाओं के कुल 10 हजार प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे। अमित शाह वरिष्ठ नेताओं के साथ पहले सामूहिक और फिर वन-टू-वन संवाद भी करेंगे। शाम सात बजे जयपुर से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.