Rajasthan: उदयपुर का ऐतिहासिक सूरजपोल दरवाजा ढहा

Udaipur historic Surajpol door. भारी बारिश के दौरान उदयपुर का ऐतिहासिक सूरजपोल दरवाजा ढह गया। रविवार सुबह लोगों ने उदयपुर के प्रवेश द्वार की स्थिति को देखकर चिंता जताई।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 10:59 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 10:59 PM (IST)
Rajasthan: उदयपुर का ऐतिहासिक सूरजपोल दरवाजा ढहा
Rajasthan: उदयपुर का ऐतिहासिक सूरजपोल दरवाजा ढहा

उदयपुर, संवाद सूत्र। Udaipur historic Surajpol door. राजस्थान के उदयपुर में शनिवार रात हुई तेज बारिश के दौरान उदयपुर का ऐतिहासिक सूरजपोल दरवाजा ढह गया। रविवार सुबह लोगों ने उदयपुर के प्रवेश द्वार की स्थिति को देखकर चिंता जताई। यहां के लोगों का कहना है कि जिस स्मार्ट सिटी के तहत शहर की ऐतिहासिक धरोहरों का संरक्षण किया जाना था, उसी की लापरवाही से यह दरवाजा गिर गया। लगभग छह सौ साल पुराने इस ऐतिहासिक दरवाजे में सूरजपोल थाने की पुलिस चौकी संचालित थी तथा घटना के समय पुलिसकर्मी दरवाजे की दूसरी ओर बने कमरे में मौजूद थे, जिसकी वजह से किसी तरह की जनहानि नहीं हुई। लोगों का कहना है कि स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे काम की वजह से ही इस दरवाजे का आधा हिस्सा ढह गया।

यहां के लोगों का कहना है कि स्मार्टसिटी के तहत उदयपुर शहर में सीवरेज लाइन डाली जा रही हैं और चट्टानी इलाके की वजह से सड़क की खुदाई के लिए भारी-भरकम मशीनों को उपयोग लिया जा रहा है। उसकी वजह से होने वाले कंपन के चलते दरवाजा का हिस्सा ढह गया। इस दरवाजे की मरम्मत को लेकर पिछले एक साल से आवाज उठाई जा रही थी लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया गया। लोगों ने यहां तक कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत किए जा रहे काम में लापरवाही बरती जा रही है। मानसून में शहर की हालत बदतर होने की आसार है।

शहर की अधिकांश सड़कों की खुदाई के बाद जिस तरह की मरम्मत की गई है, वह पहली बारिश के साथ ही उखडऩे लगी है। इधर, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के चेयरमैन आईएएस कमर चौधरी का कहना है कि सूरजपोल दरवाजे की मरम्मत के लिए उसके चारों ओर बल्लियां लगाने का काम लगभग पूरा हो चुका था। इसी बीच, शनिवार रात हुई बारिश के बाद वह ढह गया। सूरजपोल को पूर्व आकार में लाए जाने के लिए जल्द ही काम शुरू किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी