Firing: भीलवाड़ा में तस्करों की फायरिंग में दो पुलिसकर्मियों की मौत

Firing भीलवाड़ा जिले के कोटड़ी तथा रायला थाने के लीडिया का खेड़ा गांव में शनिवार रात मादक पदार्थ तस्करों ने नाकाबंदी कर रही पुलिस पर फायरिंग कर दी। घटना में दो पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 01:41 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 01:41 PM (IST)
Firing: भीलवाड़ा में तस्करों की फायरिंग में दो पुलिसकर्मियों की मौत
भीलवाड़ा में तस्करों की फायरिंग में दो पुलिसकर्मियों की मौत। फाइल फोटो

उदयपुर, संवाद सूत्र। Firing: राजस्थान में भीलवाड़ा जिले के कोटड़ी तथा रायला थाने के लीडिया का खेड़ा गांव में शनिवार रात मादक पदार्थ तस्करों ने नाकाबंदी कर रही पुलिस पर फायरिंग कर दी। घटना में दो पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। पांच घंटे के अंतराल में तस्करों के इस खूनी खेल से पुलिस महकमे में खलबली मची हुई है। रविवार सुबह अजमेर के पुलिस महानिरीक्षक तथा भीलवाड़ा के पुलिस अधीक्षक ने घटनास्थलों का दौरा किया। सीसीटीवी फुटेज में तस्करों की गाड़ी दिखाई दी है और उनके नंबरों के आधार पर तस्करों का पता लगाए जाने के प्रयास जारी है। इस बीच, पुलिसकर्मियों के शवों का मेडिकल बोर्ड के जरिए पोस्टमार्टम कराया गया है।

पहली घटना कोटड़ी की है। पुलिस को मुखबिर के जरिए सूचना मिली थी कि दो गाड़ियों में मादक पदार्थ तस्करी कर ले जाई जा रही है। कोटड़ी थानाप्रभारी नंदसिंह के नेतृत्व में चारभुजा नाथ मंदिर के निकट बाइपास पर नाकाबंदी की जा रही थी। रात लगभग पौने ग्यारह बजे दो पिकअप और दो जीप को पुलिसकर्मियों ने रोकने का इशारा किया। पिकअप के आगे और पीछे लग्जरी जीप चल रही थी। पुलिसकर्मी पिकअप की तलाशी को लेकर उसमें सवार तस्करों से बात कर रहे थे कि उनके साथियों ने पुलिस जाब्ते पर फायरिंग शुरू कर दी। अचानक हुए हमले में पुलिसकर्मियों को संभलने का मौका नहीं मिला। तस्कर हथियारों के साथ थे जबकि पुलिस खाली डंडे लेकर नाकाबंदी करने पहुंची थी। फायरिंग से बचने के लिए पुलिसकर्मियों ने खुद को पेड़ तथा अपनी जीप के पीछे छिपकर जान बचाई।

इस बीच, कोटड़ी थाने के सिपाही औंकारसिंह (29) सीने में लगी गोली से सड़क पर लुढ़क गया। कई राउण्ड फायरिंग के बाद तस्कर वहां से निकल भागे तो पुलिसकर्मियों ने औंकारसिंह को संभाला। लहूलुहान औंकार सिंह को तत्काल कोटड़ी अस्पताल ले जाया गया, जहां से उसे भीलवाड़ा रैफर कर दिया। भीलवाड़ा के महात्मा गांधी अस्पताल पहुंचने से पहले ही उसकी मौत हो गई। इस बीच, फरार तस्करों की सूचना समूचे जिले को पुलिस को मिल गई और उनकी घेराबंदी के प्रयास जारी थे। देर रात ढाई बजे यही तस्कर रायला थाना क्षेत्र में पहुंचे, जहां थाने के बाहर कड़ी नाकाबंदी जारी थी। यहां से गुजर रहे तस्करों को पुलिस ने रोकने की कोशिश की तो तस्करों ने अपना रास्ता बदल लिया। पीछा करने पर लीडिया का खेड़ा गांव में तस्करों ने एक बार फिर पुलिस पर फायरिंग कर दी। जिसमें रायला थाने का जवान पवन चौधरी के सिर में गोली लगने से मौत हो गई। यहां पुलिस ने भी बचाव में तस्करों पर फायरिंग की लेकिन वह भागने में सफल रहे।

सीसीटीवी फुटेज में दिखाई दी तस्करों की जीप

रायला, गुलाबपुरा, बदनोर, शंभूगढ़ तथा आसींद थाना क्षेत्र में तस्करों की तलाश को लेकर अभियान जारी है लेकिन अभी तक उनका पता नहीं चला। पुलिस तस्करों की तलाश में कई स्थानों पर सीसीटीवी फुटेज को खंगाल रही है। पुलिस को सीसी में तस्करों की गाड़ियों के फुटेज भी मिले है, इसी आधार पर उनके मालिकों को भी तलाश में पुलिस जुट गई है। दो पुलिसकर्मियों की मौत की खबर से पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही अजमेर रैंज के पुलिस महा निरीक्षक संजीवा संगाथिर तथा भीलवाड़ा जिले के पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा ने घटना स्थलों का जायजा लिया।पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर ने भी तस्करों द्वारा की गई फायरिंग तथा दो पुलिसकर्मियों की मौत के मामले में जयपुर से एक विशेष टीम भीलवाड़ा भेजी है।

बरसनी में भी पुलिस पर फायरिंग

पता चला है कि उक्त तस्करों ने भीलवाड़ा जिले के आसींद थाना क्षेत्र के बरसनी गांव में पुलिस पर फायरिंग की थी। जहां किसी तरह की जनहानि नहीं हुई। माना जा रहा है कि हमलावर अफीम तस्करी से जुड़े बड़े गैंग से हो सकते हैं। विकास शर्मा स्वयं निगरानी रखे हुए हैं। अजमेर रेंज के आईजी एस सेंगाथिर भी कोटड़ी पहुंच गए हैं। वो स्वयं अभी भीलवाड़ा कंट्रोल रूम में आरोपितों की धरपकड़ की रणनीति पर काम कर रहे हैं। 

वसुंधरा राजे ने कहा, पुलिस के जवान ही सुरक्षित नहीं

राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने भीलवाड़ा जिले में हथियारबंद तस्करों से हुई मुठभेड़ में पुलिस के जवान ओंकार रेबारी तथा पवन चौधरी जी की शहादत पर ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा कि राजस्थान की कानून-व्यवस्था सबसे निचले पायदान पर है, जहां आमजन व महिलाएं तो क्या खुद पुलिस के जवान ही सुरक्षित नहीं है। वहीं, हत्या, दुष्कर्म, तस्करी व डकैती की घटनाएं यहां आम बात हो चुकी हैं। वसुंधरा राजे ने ट्वीट किया कि वे दोनों जवानों की वीरता और साहस को सलाम करती है तथा ईश्वर से दिवंगत की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करती है।

chat bot
आपका साथी