Kargil Vijay Diwas: जोधपुर सैन्य स्टेशन पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

Kargil Vijay Diwas जोधपुर सैन्य स्टेशन में कोणार्क कोर द्वारा कारगिल विजय दिवस मनाया गया। इस अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल पीएस मन्हास जनरल ऑफिसर कमांडिंग कोणार्क कोर ने कोणार्क युद्ध स्मारक पर उन वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की जिन्होंने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया और इस जीत को संभव बनाया।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 05:15 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 05:15 PM (IST)
Kargil Vijay Diwas: जोधपुर सैन्य स्टेशन पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि
जोधपुर सैन्य स्टेशन पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि। फाइल फोटो

जोधपुर, संवाद सूत्र। कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय सेना की वीरता और गाथा को मनाने के लिए सोमवार को जोधपुर सैन्य स्टेशन में कोणार्क कोर द्वारा कारगिल विजय दिवस मनाया गया। इस अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल पीएस मन्हास, जनरल ऑफिसर कमांडिंग, कोणार्क कोर ने कोणार्क युद्ध स्मारक पर उन वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया और इस जीत को संभव बनाया। कारगिल विजय दिवस 'ऑपरेशन विजय' की सफलता के नाम पर रखा गया, जो कि 1999 के कारगिल युद्ध में पाकिस्तानी घुसपैठियों पर हासिल की गई जीत की याद दिलाता है। छह मई, 1999 को शुरू किया गया ऑपरेशन, बहादुरी और वीरता की गाथा है, जो 80 दिनों तक चला और घुसपैठियों के निष्कासन के साथ समाप्त हुआ।

13000 से 18000 फीट तक की कठिन ऊंचाइयों और अभेद्य चोटियों पर लड़ते हुए, हमारे भारतीय सैनिकों की उपलब्धि किसी चमत्कार से कम नहीं है। भारतीय सशस्त्र बलों की इस महत्वपूर्ण जीत पर पूरे देश को गर्व है और इस 'शानदार जीत' के उपलक्ष्य में हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। 18 ग्रेनेडियर्स के कर्नल बलवान सिंह, महावीर चक्र और 17 जाट के सेवारत कर्मी जो 'ऑपरेशन विजय' का हिस्सा थे, समारोह में शामिल हुए। इस अवसर पर धाप कंवर पत्नी स्वर्गीय सूबेदार भंवर सिंह, सेना मेडल, 1889 लाइट रेजिमेंट और संतोष देवी पत्नी स्वर्गीय सिपाही कालू राम जाखड़, जाट रेजिमेंट तथा जोधपुर के आसपास के कारगिल युद्ध के हिस्सेदार दिग्गज भी उपस्थित थे।

राज आर्म्ड स्क्वाड्रन एनसीसी निदेशालय ने कारगिल विजय दिवस मनाया

राज स्क्वाड्रन एनसीसी ने सोमवार को विजय दिवस मनाने के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय और ब्रेवहार्ट सैनिक फाउंडेशन के सहयोग से एक वेबिनार का आयोजन किया। कोविड -19 महामारी द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के कारण इस वर्ष कारगिल विजय दिवस 2021 को राजस्थान निदेशालय एनसीसी द्वारा वेबिनार के रूप में मनाया गया। वेबिनार में देशभक्ति की भावना को बढ़ावा देने और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भारतीय सशस्त्र बलों की बहादुरी के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से कारगिल युद्ध की प्रेरक कहानियां शामिल थीं। संगोष्ठी में मुख्य वक्ता विकास मन्हास सामाजिक कार्यकर्ता थे। उपस्थित लोगों में कर्नल आर गुप्ता ऑफिसर कमांडिंग एक राज आर्म्ड स्क्वाड्रन एनसीसी जयपुर, प्रो राजीव जैन कुलपति राजस्थान विश्वविद्यालय, कैप्टन राजेश कुमार शर्मा एसोसिएट एनसीसी अधिकारी और अधिकारी प्रभारी एनसीसी राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर और आयोजन सचिव अनुज व अन्य लोग शामिल थे।

chat bot
आपका साथी