Rajasthan: डीलक्स ट्रेन में "पधारो राजस्थान" की यात्रा करेंगे पर्यटक

Rajasthan आइआरसीटीसी जोधपुर व जैसलमेर के लिए डीलक्स ट्रेन का पैकेज लांच किया है। कोरोना के प्रभाव व सावधानी को ध्यान में रख इस ट्रेन में 156 की जगह 120 यात्रियों की बुकिंग ही की जाएगी। ट्रेन 18 नवंबर को दिल्ली से रवाना होकर जोधपुर व जैसलमेर पहुंचेगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 02:47 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 02:47 PM (IST)
Rajasthan: डीलक्स ट्रेन में "पधारो राजस्थान" की यात्रा करेंगे पर्यटक
पर्यटक डीलक्स ट्रेन में पधारो राजस्थान की यात्रा करेंगे।

जागरण संवाददाता, जयपुर। पर्यटन व्यवसाय को पटरी पर लाने के लिए इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म काॅरपोरेशन (आइआरसीटीसी) जोधपुर व जैसलमेर के लिए डीलक्स ट्रेन का पैकेज लांच किया है। कोरोना महामारी के प्रभाव और सावधानी को ध्यान में रखकर इस ट्रेन में 156 की जगह 120 यात्रियों की बुकिंग ही की जाएगी। यह ट्रेन 18 नवंबर को दिल्ली से रवाना होकर राजस्थान के जोधपुर व जैसलमेर पहुंचेगी। पर्यटन व्यवसाय को बढ़ाने के लिहाज से ‘पधारो राजस्थान’ यात्रा के लिए चार दिन और पांच रात की यात्रा के लिए 18 नवंबर को दिल्ली से पहली डीलक्स ट्रेन संचालित की जाएगी। इस ट्रेन से देसी पर्यटक हाल में केंद्र सरकार की ओर से घोषित लीव ट्रैवल कंसेशन (एलटीसी) योजना का लाभ भी ले सकेंगे।

डीलक्स ट्रेन को 2018 में शुरू किया गया था। इस ट्रेन में दो डाइनिंग रेस्टोरेंट, एक आधुनिक रसोई, शॉवर क्यूबिकल सुविधा वाले कोच, वाॅशरूम में सेंसर आधारित उपकरण लगे हैं। ट्रेन में सिर्फ प्रथम व द्वितीय श्रेणी वातानुकूलित सुविधा है। सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। इसमें यात्रा करने वाले पर्यटकों को जोधपुर के प्रमुख पर्यटन स्थलों के साथ ही रेतीले धोरों के लिए प्रसिद्ध जैसलमेर की यात्रा कराई जाएगी । ट्रेन में यात्रा का पैकेज 23,350 रुपये से 32,800 रुपए तक प्रति यात्री रखा गया है। ट्रेन में यात्रा करने वालों को कोरोना सुरक्षा किट उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें मास्क के साथ ही ग्लव्ज, सैनिटाइजर व फेस शील्ड होगी। साथ ही, ट्रेन को सैनिटाइज करने के अलावा कर्मचारियों की भी नियमित जांच की जाएगी। 

गौरतलब है कि राजस्थान के कोटा में एक ट्रेन के टॉयलेट में मंगलवार देर रात करीब एक बजे पांच माह का भ्रूण मिला था। टॉयलेट में भ्रूण मिलने की सूचना से रेलवे स्टेशन पर सनसनी फैल गई। रेलवे पुलिस ने भ्रूण को कब्जे में लेकर उसे एमबीएस अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया है। पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी है। जानकारी के अनुसार यह भ्रूण कोटा रेलवे स्टेशन पर खड़ी जनशताब्दी एक्सप्रेस के टॉयलेट में मिला है। भ्रूण को टॉयलेट में रखे डस्टबिन में डाला हुआ था। चिकित्सकों के अनुसार, भ्रूण पांच महीने का है। इसे किसने यहां फेंका है, इसका अभी तक कुछ पता नहीं चल पाया है।

chat bot
आपका साथी