Jaipur News: गूगल,यूट्यूब और टेलीग्राम से सर्वर व बैंक खाते हैक करना सीखा और फिर वारदात को दिया अंजाम

जयपुर पुलिस ने तीन ऐसे युवकों को गिरफ्तार किया है जिन्होंने गूगलयूट्यूब व टेलीग्राम ग्रुप से सर्वर व बैंक खाते हैक करना सीखा और फिर वारदात को अंजाम दिया । जयपुर पुलिस की साइबर क्राइम ब्रांच ने तीनों युवकों को गिरफ्तार किया है ।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 01:11 AM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 01:11 AM (IST)
Jaipur News: गूगल,यूट्यूब और टेलीग्राम से सर्वर व बैंक खाते हैक करना सीखा और फिर वारदात को दिया अंजाम
गूगल,यूट्यूब और टेलीग्राम से सर्वर व बैंक खाते हैक करना सीखा और फिर वारदात को दिया अंजाम

जागरण सवाददाता,जयपुर। जयपुर पुलिस ने तीन ऐसे युवकों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने गूगल,यूट्यूब व टेलीग्राम ग्रुप से सर्वर व बैंक खाते हैक करना सीखा और फिर वारदात को अंजाम दिया । जयपुर पुलिस की साइबर क्राइम ब्रांच ने तीनों युवकों को गिरफ्तार किया है । अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अजयपाल लांबा ने बताया कि जयपुर की गेटवे कंपनी की ओर से शिकायत मिली थी कि उनके सर्वर को बार-बार हैक किया जा रहा है । सर्वर डाटा से छेड़छाड़ कर कई बैंकों में राशि ट्रांसफर कर ली गई है। लांबा के अनुसार पूछताछ में तीनों युवकों ने बताया कि गूगल,यूट्यृब व टेलीग्राम ग्रुप से हैक करने की जानकारी जुटाई । इसके बाद यह साइट्स को हैक कर नकद राशि पेटीएम व सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर कर लेते थे ।

5 लाख 28 हजार से ज्यादा की राशि निकाली

तीनों ने गेटवे कंवनी के सर्वर को हैक कर 3 युवकों ने 5.28 लाख रुपए अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर लिए । गिरफ्तार युवकों में दो बीटेक और तीसरा बीएससी पास है । पुलिस के अनुसार तीनों युवक कम्प्यूटर और आईटी के बारे में काफी बेहतर तरीके से जानते हैं । पुलिस को इनके पास 5 लैपटॉप,7 मोबाइल फोन और 6 सिम कार्ड मिले हैं । लांबा ने बताया कि गिरफ्तार आरोपितों में एक गाजियाबद के इंद्रापुरम निवासी गौरव कुमार,दूसरा जयपुर जिले के जोबनेर निवासी सांवरमल गुर्जर और तीसरा जयपुर के ही वैशाली नगर निवासी राकेश कुमावत है।

उन्होंने बताया कि शिकायत मिली थी कि पेमेंट वॉलेट में लेनदेन कर 5 लाख 28 हजार 530 रुपए निकाले गए हैं। इस पर पुलिस ने जांच की । जांच में सामने आया कि आरोपितों ने रुपए ट्रांसफर करने के लिए अलग-अलग रास्ता निकाला। उन्होंने कुछ अशिक्षित लोगों को तलाशा । उन्हे कुछ लालच देकर उनके नाम से ही फर्जी बैंक खाते खुलवाए । इनके एटीएम कार्ड और पासबुक अपने पास रख लिए । पुलिस के अनुसार तीनों उन बैंक खातों को हैक करते,जिनमें ज्यादा रकम है । इसके बाद उनमें से रकम अशिक्षत लोगों के खातों में ट्रांसफर कर देते और फिर खुद निकाल लेते थे । पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी है ।

chat bot
आपका साथी