Sadabahar Mango: आम की ये नई किस्म साल भर देती है फल

Sadabahar Mango कोटा के एक किसान श्रीकिशन सुमन (55) ने आम की ऐसी किस्म विकसित की जो सालभर फल देती है। इसका नाम है सदाबहार। इसे आम की बौनी किस्म भी कहा जाता है। यह अधिकांश प्रमुख बीमारियों और आम के विकारों के लिए प्रतिरोधी है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Mon, 05 Apr 2021 04:37 PM (IST) Updated:Mon, 05 Apr 2021 04:37 PM (IST)
Sadabahar Mango: आम की ये नई किस्म साल भर देती है फल
आम की ये नई किस्म साल भर देती है फल। फाइल फोटो

जयपुर, एजेंसी। Sadabahar Mango: राजस्थान में कोटा के एक किसान श्रीकिशन सुमन (55) ने आम की ऐसी किस्म विकसित की, जो सालभर फल देती है। इसका नाम है 'सदाबहार'। इसे आम की बौनी किस्म भी कहा जाता है। यह अधिकांश प्रमुख बीमारियों और आम के विकारों के लिए प्रतिरोधी है। यह आम स्वाद में लंगड़ा के समान मीठा होता है। बौनी किस्म होने के कारण यह किचन गार्डनिंग, उच्च घनत्व वाले वृक्षारोपण के लिए भी उपयुक्त है।  कुछ वर्षों के लिए इसे बर्तनों में भी उगाया जा सकता है। इस आम का गूदा मीठा और स्वाद में गहरा नारंगी होता है। इसके गूदे में बहुत कम फाइबर सामग्री होती है, जो इसे अन्य किस्मों से अलग करती है। आम में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है।

श्रीकिशन सुमन पहले फूलों की खेती करते थे। उनकी बागवानी में भी रुचि थी, जबकि उनका परिवार गेहूं और धान की खेती करता था। बाद में उन्होंने परिवार की आय बढ़ाने के लिए फूलों को उगाना शुरू किया। वह गुलाब की विभिन्न किस्मों को बाजार में बेचते रहे। इसी दौरान उन्होंने आम को भी उगाना शुरू कर दिया। 2000 में उन्होंने अपने बगीचे में आम के एक आम के पेड़ की पहचान की जो साल भर खिला रहता था। इसके बाद  उन्होंने आम के पांच पेड़ों को प्रयोग के तौर पर इस्तेमाल किया। इस किस्म को विकसित करने और ग्राफ्ट तैयार करने में उन्हें लगभग पंद्रह साल लग गए। उन्होंने देखा कि ग्राफ्टेड पौधों ने ग्राफ्टिंग के दूसरे वर्ष से ही फल देना शुरू कर दिया।

विविधता के अभिनव गुणों को भारत के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के स्वायत्त संस्थान, नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन (एनआइएफ), भारत द्वारा सत्यापित किया गया है। एनआइएफ ने आइसीएआर - इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हॉर्टिकल्चर रिसर्च (आईआईएचआर), बेंगलुरू के माध्यम से और एसकेएन कृषि विश्वविद्यालय, जोबनेर (जयपुर), राजस्थान में एक फील्ड परीक्षण के माध्यम से विविधता का एक ऑन-साइट मूल्यांकन भी किया। यह प्रोटेक्शन ऑफ प्लांट वैराइटी एंड फार्मर्स राइट एक्ट और नई दिल्ली के तहत पंजीकृत होने की प्रक्रिया में है। एनआइएफ ने नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में मुगल गार्डन में सदाबहार आम की किस्म के रोपण की सुविधा भी दी है।

विकसित की गई इस सदाबहार किस्म के लिए श्रीकिशन सुमन को एनआइएफ के नौवें राष्ट्रीय ग्रासरूट इनोवेशन एंड ट्रेडिशनल नॉलेज अवार्ड से सम्मानित किया गया और बाद में विभिन्न अन्य मंचों पर मान्यता दी गई। विभिन्न चैनलों के माध्यम से, एनआइएफ किसानों के नेटवर्क, सरकारी संगठनों, राज्य कृषि विभागों, गैर सरकारी संगठनों आदि के बीच विविधता के बारे में जानकारी के प्रसार की दिशा में प्रयास कर रहा है। श्रीकिशन सुमन ने 2017- 2020 के दौरान भारत और विदेशों से सदाबहार झंझरी के 8000 से अधिक ऑर्डर प्राप्त किए। उन्होंने आंध्र प्रदेश, गोवा, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, केरल के राज्यों में फैले विभिन्न किसानों को 6000 से अधिक पौधों की आपूर्ति की। कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, दिल्ली और चंडीगढ़ 2018-2020 के दौरान। कृषि विज्ञान केंद्रों में 500 से अधिक पौधों को प्रत्यारोपित किया गया। राजस्थान और मध्य प्रदेश के अनुसंधान संस्थानों ने नवप्रवर्तनकर्ता द्वारा स्वयं और 400 से अधिक ग्राफ्टेड पौधों को राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और गुजरात में विभिन्न अनुसंधान संस्थानों में प्रदान किया गया।

chat bot
आपका साथी