राजस्थान के बाड़मेर से बदनामी के भय से तारबंदी पार कर पाकिस्तान पहुंचा युवक, ढ़ाई माह से पाक जेल में बंद है बाड़मेर का युवक

पाक रेंजर्स ने बीएसएफ अधिकारियों को गेमराराम के उनके कब्जे में होने की जानकारी तब दी जब तारबंदी पार कर पाकिस्तान की तरफ से 84 बकरियां और 8 भेड़ बाड़मेर में आ गई। तारबंदी पार कर इनके बाड़मेर में आने पर बीएसएफ अधिकारियों व पाक रेंजर्स की वार्ता हुई।

By PRITI JHAEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 02:05 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 02:05 PM (IST)
राजस्थान के बाड़मेर से बदनामी के भय से तारबंदी पार कर पाकिस्तान पहुंचा युवक, ढ़ाई माह से पाक जेल में बंद है बाड़मेर का युवक
राजस्थान के बाड़मेर में पिछले ढ़ाई माह से गायब युवक के मामले में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।

जयपुर, जागरण संवाददाता। पाकिस्तान सीमा से सटे राजस्थान के बाड़मेर जिले में पिछले ढ़ाई माह से गायब 20 साल के युवक के मामले में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। बाड़मेर जिले के बिजराड़ पुलिस थाना क्षेत्र निवासी युवक गेमराराम के पड़ौस में रहने वाली युवती से प्रेम संबंध थे। प्रेम संबंधों के चलते ही वह 5 नवंबर को युवती के घर गया। इस दौरान युवती के परिजनों ने गेमराराम को देख लिया। गेमराराम को इस बात का डर लगा कि युवती के परिजन घटनाक्रम के बारे में उसके पिता और अन्य परिजनों को बता देंगे। दोनों परिवारों में विवाद भी हो सकता है। इस कारण वह वहां से भाग गया और रात के अंधेरे में तारबंदी पार कर पाकिस्तान चला गया।

पाकिस्तान सीमा में जाते ही उसे 6 नवंबर को वहां के रेंजर्स ने पकड़ लिया। पाक रेंजर्स ने इस बारे में भारत के बीएसएफ अधिकारियों को जानकारी दी और गेमराराम को वहां जेल में बंद कर दिया। पाक रेंजर्स ने बीएसएफ अधिकारियों को गेमराराम के उनके कब्जे में होने की जानकारी तब दी जब तारबंदी पार कर पाकिस्तान की तरफ से 84 बकरियां और 8 भेड़ बाड़मेर में आ गई। तारबंदी पार कर इनके बाड़मेर में आने पर बीएसएफ अधिकारियों व पाक रेंजर्स की वार्ता हुई। इस दौरान पाक रेंजर्स ने बताया कि गेमराराम नाम का युवक तारबंदी पार कर उनके यहां पहुंच गया था और अब वह जेल में बंद है। इस वार्ता के बाद बीएसएफ ने पाकिस्तान से आई बकरियां और भेड़ वहां के रेंजर्स को सौंप दी। हालांकि हामी भरने के बाद भी पाक रेंजर्स ने अब तक गेमराराम को बीएसएफ को नहीं सौंपा है।

पिता ने पुलिस में दर्ज कराया था मामला

बाड़मेर के बिजराड़ पुलिस थाना अधिकारी जेठाराम ने बताया कि कुम्हारों का टीबा निवासी जामाराम मेघवाल ने 16 नवंबर को मामला दर्ज कराया था कि उसका लड़का लॉकडाउन से पहले घर में ही रहकर पढ़ाई करता था। बाद में वह जोधपुर चला गया। जोधपुर से वह 5 नवंबर को पड़ौसी के घर आया, वहां कुछ देर रूकने के बाद गायब हो गया। वह पिछले कई दिनों से गायब है। इस पर पुलिस ने छानबीन शुरू की। पुलिस को इस बात की पक्की जानकारी मिली की युवक गेमराराम पड़ौसी के घर आया था, लेकिन कुछ देर रूकने के बाद ही वहां से चला गया।

पुलिस की जांच चल रही थी कि इसी दौरान पाकिस्तान की तरफ से तारबंदी पार कर बकरियां और भेड़ भारतीय सीमा में आ गई। इस पर पाक रेंजर्स ने बीएसएफ अधिकारियों से वार्ता की और इसी दौरान गेमराराम के तारबंदी पार कर वहां पहुंचने के बारे में बताया। गेमराराम के परिजनों ने जिला पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा से मिलकर  बेटे को वापस लाने का आग्रह किया। पुलिस अधीक्षक ने इस बारे में बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों से बात की है। बाड़मेर के पूर्व सांसद मानवेंद्र सिंह भी पाक व बीएसएफ अधिकारियों के संपर्क में है।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान के सीमावर्ती बाड़मेर और जैसलमेर जिलों की कई ढ़ाणियां (छोटे गांव) सीमा पर तारबंदी के निकट बसे हुए हैं। इसके कारण कई बार लोग रात के अंधेरे में गलती से सीमा पार कर चले जाते हैं। पाकिस्तान की तरफ से घुसपैठ भी इसी कारण होती रहती है। बीएसएफ ने चौकसी बढ़ाई है,लेकिन फिर भी हालात नहीं सुधरे।

chat bot
आपका साथी