कोरोना महामारी के कारण राजस्थान में एविएशन सेक्टर के हालात खराब

कोरोना लॉकडाउन के कारण हवाई सेवाओं का संचालन शुरु हो गया है लेकिन राजस्थान एविएशन सेक्‍टर (Rajasthan Aviation Sector) के हालात खराब है। जयपुर एयरपोर्ट को छोड़ अन्‍य एयरपोर्ट्स पर हवाई सेवाओं की स्थिति बहुत ज्यादा बेहतर नहीं है।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 10:21 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 10:21 AM (IST)
कोरोना महामारी के कारण राजस्थान में एविएशन सेक्टर के हालात खराब
राजस्थान में एविएशन सेक्टर के हालात खराब

जयपुर, जागरण संवाददाता। लॉकडाउन के बाद हवाई सेवाओं का संचालन शुरु हुए काफी समय हो चुका हैं। तीन दिन पहले लागू हुए फ्लाइट्स के विंटर शेड्यूल में उम्मीद की जा रही थी कि राजस्थान में एविएशन सेक्टर की हालत में सुधार होगा, लेकिन जयपुर एयरपोर्ट को छोड़ दें तो प्रदेश के अन्य एयरपोर्ट्स पर हवाई सेवाओं की स्थिति बहुत ज्यादा बेहतर नहीं हो सकी है। 

 इस साल फिलहाल मात्र छह फ्लाइट्स का शेड्यूल

पिछले कुछ सालों में पर्यटन नगरी उदयपुर में हवाई सेवाओं का संचालन भी बेहतर हो रहा था। लेकिन इस बार पर्यटन सीजन शुरू होने के बावजूद फ्लाइट संचालन के हालात खराब हैं। पिछले साल सर्दियों के सीजन में उदयपुर से प्रतिदिन औसतन 18 फ्लाइट संचालित हो रही थीं। इस साल फिलहाल मात्र छह फ्लाइट्स का शेड्यूल है। इनमें से भी रोज एक या दो फ्लाइट रद हो जाती हैं। ऐसे में प्रतिदिन औसतन चार या पांच फ्लाइट ही चल पा रही हैं। उदयपुर एयरपोर्ट की निदेशक नंदिता भट्ट ने बताया कि कोविड-19 के चलते अभी कम संख्या में फ्लाइट संचालित हो रही हैं। यात्रीभार कम होने पर कई बार ऐनवक्त पर भी फ्लाइट रद करनी पड़ जाती हैं। जोधपुर एयरपोर्ट पर भी यही हाल हैं। 

  जैसलमेर एयरपोर्ट से जयपुर और सूरत की एयर कनेक्टिविटी बंद 

जोधपुर से पिछले साल इंदौर, सूरत, अहमदाबाद सहित 7 शहरों के लिए फ्लाइट चल रही थीं, लेकिन अब केवल दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और बेंगलूरु के लिए फ्लाइट चलेंगी। जैसलमेर एयरपोर्ट से जयपुर और सूरत की एयर कनेक्टिविटी भी बंद हो गई है।

 बीकानेर से जयपुर के लिए संचालित एयर इंडिया की फ्लाइट बंद 

बीकानेर एयरपोर्ट पर एयर कनेक्टिविटी कम हुई है। बीकानेर एयरपोर्ट से कोरोना से पहले दिल्ली और जयपुर के लिए दो फ्लाइट संचालित हो रही थीं, लेकिन अब दिल्ली की मात्र एक फ्लाइट संचालित होगी। बीकानेर से जयपुर के लिए संचालित एयर इंडिया की फ्लाइट बंद हो गई है। ऐसे में कोरोना के चलते एविएशन सेक्टर के हालातों में सुधार नहीं हो पा रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि कोरोना का असर कम होने पर ही फ्लाइट संचालन बढ़ सकेगा। 

chat bot
आपका साथी