Rajasthan: परिजनों ने अंतिम संस्कार के बजाय शव रेत में दफनाया, हवा चली तो हुआ खुलासा

राजस्थान के बीकानेर जिले में कोरोना पीड़ित की मौत के बाद उसका शव रेत के टीलों में छिपाने का मामला सामने आया है। इस बात का खुलासा तब हुआ जब हवा चलने से रेत उड़ गया। 45 वर्षीय राजेंद्र की 24 मई को पीबीएम अस्पताल में मौत हो गई थी।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 06:10 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 06:10 PM (IST)
Rajasthan: परिजनों ने अंतिम संस्कार के बजाय शव रेत में दफनाया, हवा चली तो हुआ खुलासा
कोरोना पीड़ित की मौत के बाद उसका शव रेत के टीलों में छिपाने का मामला

जयपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना से मौत के बाद शव नदियों में बहाने की चर्चा देशभर में हुई। अब राजस्थान के बीकानेर जिले में कोरोना पीड़ित की मौत के बाद उसका शव रेत के टीलों में छिपाने का मामला सामने आया है। परिजनों ने अंतिम संस्कार करने के बजाय शव रेत के टीलों में दफना दिया। इसका खुलासा बुधवार को तब हुआ जब एक राहगीर ने गांव के सरपंच को सूचना दी कि किसी का शव रेत में पड़ा हुआ है। शव को मिट्टी में दफनाया गया था, लेकिन तेज हवाओं और आंधी के कारण शव से मिट्टी उड़ गई। मामला पुलिस तक पहुंचा।

जांच में सामने आया कि घूमंतु परिवार के 45 वर्षीय राजेंद्र सिंह की 24 मई को बीकानेर के पीबीएम अस्पताल में मौत हो गई। कोरोना पीड़ित होने के कारण उसका वहां इलाज चल रहा था। अस्पताल प्रशासन ने परिजनों को प्लास्टिक की थैली में लपेटकर शव सौंप दिया। परिजनों को भय हुआ कि यदि वे अंतिम संस्कार के लिए मोक्षधाम ले जाएंगे तो कोरोना से मौत होने के कारण कहीं अड़चन पैदा नहीं हो।

कोरोना से मौत के कारण शव को गांव भी नहीं ले जाना चाहते थे। इस पर उन्होंने नाल इलाके में रेत के टीलों में खड्डा खोदकर शव दफना दिया। खड्डा ज्यादा गहरा नहीं खोदा गया। पिछले दिनों आई तेज हवाओं और आधी के कारण मिट्टी उड़ गई और शव बाहर आ गया। राहगीर ने शव देखकर गांव की सरपंच तुलसी देवी को सूचना दी। सरपंच ने पुलिस को सूचना दी।

प्रथम दृष्टया तो इसे हत्या का मामला माना गया। शव को जब अच्छी तरह से देखा गया तो शव के एक हाथ पर कैनूला और अंगूठे पर टेग लगा हुआ था। इसमें मृतक का नाम और पीबीएम अस्पताल की मुहर थी । पुलिस ने अस्पताल प्रशासन से बात की तो सामने आया कि कोरोना पीड़ित की मौत हुई थी और शव परिजनों को सौंपा गया था । इस पर पुलिस ने मृतक के परिजनों से पूछताछ की तो पूरे मामले का खुलासा हुआ। बाद में पुलिस के सहयोग से नाल में ही अंतिम संस्कार करवा दिया गया।

chat bot
आपका साथी