Coronavirus: बांसवाड़ा में कुवैत से आई बारात के बाद फैला कोरोना, एक ही मोहल्ले के दस लोग संक्रमित

Coronavirus. चार दिन पहले तक उदयपुर संभाग के आदिवासी जिला बांसवाड़ा को कोरोना संक्रमण को लेकर सबसे सुरक्षित जिला माना जा रहा था।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 08 Apr 2020 06:01 PM (IST) Updated:Wed, 08 Apr 2020 06:01 PM (IST)
Coronavirus: बांसवाड़ा में कुवैत से आई बारात के बाद फैला कोरोना, एक ही मोहल्ले के दस लोग संक्रमित
Coronavirus: बांसवाड़ा में कुवैत से आई बारात के बाद फैला कोरोना, एक ही मोहल्ले के दस लोग संक्रमित

उदयपुर, संवाद सूत्र। Coronavirus. राजस्थान में बांसवाड़ा जिले के कुशलगढ़ में बुधवार को एक और महिला कोरोना संक्रमित पाई गई। अब तक यहां दस लोग संक्रमित मिले हैं, जो एक ही मोहल्ले और एक ही समुदाय के हैं। यहां कोरोना संक्रमण के लिए कुवैत से 26 फरवरी को आई बारात को माना जा रहा है। इसके बाद एक मार्च को शादी का रिसेप्शन आयोजित हुआ, जिसमें कुवैत के कई लोग शामिल हुए थे। संक्रमित पाए गए सभी लोग इस शादी समारोह में शामिल हुए थे।

जानकारी के अनुसार, बुधवार को बांसवाड़ा जिले के कुशलगढ़ में पचास वर्षीय एक महिला संक्रमित पाई गई। जो यहां बोहरा कॉलोनी की रहने वाली है। इसी कॉलोनी के सात लोग मंगलवार को कोरोना संक्रमित मिले थे, जबकि दो लोगों के संक्रमित होने की जानकारी रविवार को मिली थी और तभी से कुशलगढ़ में कर्फ्यू लगा दिया गया।

मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एचएल ताबियार का कहना है कि कुशलगढ़ में कुवैत से आई बारात तथा उसके बाद एक मार्च और सत्रह मार्च को आयोजित रिसेप्शन में शामिल लोगों की सूची तैयार की गई है। माना जा रहा है कि कोरोना संक्रमण इन्हीं समारोहों के दौरान बाहर से आए लोगों के जरिए यहां आया। इन समारोहों में शामिल दो सौ से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग हो चुकी है और 72 के कोरोना संक्रमण को लेकर

जांच की गई। जिनमें से 27 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है, जबकि 45 की रिपोर्ट मिलना अभी बाकी है। जबकि जिले से अब तक 155 सैंपल लिए गए, जिनमें से 102 की रिपोर्ट नेगेटिव मिली है। लगभग तीन सौ लोगों की स्क्रीनिंग का काम अभी जारी है, जिनमें से कई लोग गुजरात, मुंबई तथा अन्य शहरों से आए थे।

पहले माना जा रहा था सुरक्षित जिला

चार दिन पहले तक उदयपुर संभाग के आदिवासी जिला बांसवाड़ा को कोरोना संक्रमण को लेकर सबसे सुरक्षित जिला माना जा रहा था। जहां एक भी कोरोना संक्रमित नहीं पाए गए। किन्तु इस बीच यहां पिछले 72 घंटों में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या दस पहुंच गई। जिसके चलते यह जिला कोरोना संक्रमित लोगों की सूची में आठवें पायदान पर पहुंच चुका है। पता चला है कि 26 फरवरी को बोहरा समुदाय के एक शादी समारोह में कोरोना पॉजिटिव व्यापारी भी शामिल हुआ था। 

यह भी पढ़ेंः कोरोना संक्रमण को मात देकर देश के लिए नजीर बना भीलवाड़ा

chat bot
आपका साथी