Corona Vaccination: कोरोना वैक्सीन लगाने पहुंची टीम को महिला ने सांप दिखाकर डराया, कहा-जबरन टीका लगाया तो सांप से कटवा दूंगी

Corona Vaccination राजस्थान में अजमेर जिले के नागेलाव गांव में कोरोना वैक्सीन लगाने पहुंची चिकित्सा विभाग की टीम को महिला ने सांप दिखाकर डरा दिया। महिला ने चिकित्सा विभाग की टीम से कहा कि यदि जबरन वैक्सीन लगाई तो एक साथ दो-तीन सांप छोड़ दूंगी जो सभी को काट लेंगे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 04:52 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 04:52 PM (IST)
Corona Vaccination: कोरोना वैक्सीन लगाने पहुंची टीम को महिला ने सांप दिखाकर डराया, कहा-जबरन टीका लगाया तो सांप से कटवा दूंगी
: कोरोना वैक्सीन लगाने पहुंची टीम को महिला ने सांप दिखाकर डराया। फाइल फोटो

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान में कोरोना वैक्सीनेशन का काम तेजी से चल रहा है। शहरों के साथ गांवों में भी लोग वैक्सीनेशन कराने में दिलचस्पी ले रहे हैं। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो अब भी कोरोना वैक्सीन लगवाने से डर रहे हैं। ऐसा ही एक मामला अजमेर जिले के नागेलाव गांव में सामने आया। यहां वैक्सीन लगाने पहुंची चिकित्सा विभाग की टीम को महिला ने सांप दिखाकर डरा दिया। महिला ने चिकित्सा विभाग की टीम से कहा कि यदि जबरन वैक्सीन लगाई तो एक साथ दो-तीन सांप छोड़ दूंगी, जो सभी को काट (डस) लेंगे। महिला को वैक्सीन से डर लगा और वह रोने भी लगी। महिला सपेरा समाज की है। उसका परिवार आसपास के गांवों में सांप का खेल दिखाता है। महिला भी गांवों में जाकर सांपों का खेल दिखाती है या फिर सांप पकड़ती है।

महिला ने इस तरह लगवाई वैक्सीन

चिकित्सा विभाग की टीम डोर टू डोर कोरोना वैक्सीनेशन करते हुए नागेलाव गांव की कालबेलिया बस्ती में पहुंची। बस्ती के कई लोगों ने वैक्सीनेशन करा लिया, लेकिन कमला देवी सपेरा ने वैक्सीन लगवाने से साफ इन्कार कर दिया। उसने कहा कि यदि सुई (वैक्सीन) लगवाई तो मैं बीमार हो जाऊंगी। उसने पिटारे में से सांप निकालकर टीम के सदस्यों को दिखाया और बार-बार उसे छोड़ने की धमकी दी। जानकारी मिलने पर ग्रामीण कालबेलिया बस्ती में पहुंचे। ग्रामीणों ने कमला देवी को बड़ी मुश्किल से वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार किया। कमला देवी ने वैक्सीनेशन कराया तो फिर उसके परिवार के 20 अन्य सदस्यों ने भी टीका लगवाया। ब्लाक मुख्य चिकित्सा अधिकारी घनश्याम मोयल ने बताया कि डोर टू डोर टीकाकरण के दौरान कमलादेवी बड़ी मुश्किल से वैक्सीनेशन कराने को तैयार हुई। डा. चारू झा के नेतृत्व में पहुंची टीम को उसने सांप दिखाए थे। हालांकि समझाइश के बाद उसने वैक्सीन लगवा ली। उल्लेखनीय है कि राज्य में अब तक चार करोड़ 15 लाख 69 लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं। इनमें से एक करोड़ 76 लाख 48 हजार 900 लोग ऐसे हैं, जिनको वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। राज्य में कुल पांच करोड़ 14 लाख 95 हजार 402 लोगों को वैक्सीनेशन होना है।

chat bot
आपका साथी