Rajasthan: हेरोइन तैयार करने में काम आने वाला केमिकल से भरा टैंकर जब्त, दो गिरफ्तार

Rajasthan केंद्रीय नारकोटिक्स विभाग तथा चित्तौड़गढ़ जिला पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए हेरोइन तैयार करने में काम आने वाले केमिकल से भरा एक टैंकर जब्त कर दो लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 06:30 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 07:04 PM (IST)
Rajasthan: हेरोइन तैयार करने में काम आने वाला केमिकल से भरा टैंकर जब्त, दो गिरफ्तार
हेरोइन तैयार करने में काम आने वाला केमिकल से भरा टैंकर जब्त, दो गिरफ्तार। फाइल फोटो

उदयपुर, संवाद सूत्र। राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में शनिवार को केन्द्रीय नारकोटिक्स विभाग तथा चित्तौड़गढ़ जिला पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए हेरोइन तैयार करने में काम आने वाले केमिकल से भरा एक टैंकर जब्त कर दो लोगों को गिरफ्तार किया है। केमिकल से भरा टैंकर चित्तौड़गढ़ जिले के मंगलवाड़ थाना अंतर्गत एक खेत से जब्त किया। यहां टैंकर से केमिकल ड्रमों में डाला जा रहा था। केंद्रीय नारकोटिक्स विभाग कोटा के अधीक्षक मुकेश खत्री और टीम मौके पर मौजूद है। इस मामले में खेत मालिक और एक अन्य व्यक्ति की गिरफ्तारी हुई है। नारकोटिक्स विभाग ने इस कार्य में मंगलवाड़ थाना पुलिस की मदद ली और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिम्मत सिंह देवल भी घटना स्थल पर मौजूद हैं। फिलहाल गिरफ्तार आरोपितों के नामों का खुलासा नहीं किया है लेकिन बताया गया कि उनसे पूछताछ की जा रही है कि वह उक्त केमिकल कहां से लाए और उसका उपयोग कहां किया जाना था।

फिलहाल यही बताया गया कि उक्त केमिकल प्रतिबंधित है और उसका उपयोग हेरोइन तैयार करने के लिए लिया जाता है। अफीम उत्पाद क्षेत्र चित्तौड़गढ़ में हेरोइन बनाकर बेचे जाने की सूचना भी नारकोटिक्स विभाग को थी और इसके लिए वह हेरोइन निर्माण में उपयोग में लिए जाने वाले हर साधन पर निगाह बनी हुई थी। इधर, मंगलवाड़ थाना पुलिस का कहना था कि हर संदिग्ध गतिविधि पर पुलिस निगाह रखे हुए थी। एक खेत में टैंकर से केमिकल को ट्रांसफर किए जाने की सूचना पर केंद्रीय नारकोटिक्स विभाग को भी सूचना दी थी। जिस पर कोटा से उनकी टीम यहां आई और उसने बताया कि जब्त किया गया केमिकल हेरोइन तैयार करने में उपयोग में लिया जाता है और उक्त केमिकल प्रतिबंधित श्रेणी में शामिल है। पकड़े गए आरोपितों से इसका पता लगाया जा रहा है कि उक्त केमिकल वह कहां से लाए और यहां किसके लिए लाया गया। पकड़े गए आरोपितों की इस केमिकल लाने को लेकर क्या मंशा थी। पकड़े गए आरोपितों से नारकोटिक्स कोटा की टीम पूछताछ में जुटी है।

एसिटिक अनहाइड्राइड केमिकल से भरा था टैंकर

उप नारकोटिक्स आयुक्त कोटा विकास जोशी ने बताया कि जब्त टैंकर में एसिटिक एनहाइड्राइड तरल पदार्थ भरा हुआ था। पकड़े गए दोनों व्यक्ति एसिटिक अनहाइड्राइड की तस्करी कर रहे थे। टैंकर में कुल 24 हजार 050 लीटर केमिकल भरा हुआ था। इस मामले में पालखेड़ी-मंगलवाड़ निवासी देवकरण पिता मिट्ठू सिंह मराठा तथा उत्तर प्रदेश के नगावनी सकराऊली जिला एटा को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि जब्त केमिकल हेरोइन तथा ड्रग्स तैयार करने में काम आता है और यह केमिकल सिर्फ केंद्र सरकार के नियंत्रण में रहता है। इस मामले में ट्रांसपोर्ट कंपनी, निर्माण और उपयोगकर्ता इकाइयों की भूमिका की भी जांच की जा रही है।

chat bot
आपका साथी