Eid al-Adha 2021: ईद उल अजहा पर पुलवामा हमले के बाद पहली बार भारत-पाक सीमा पर मिठाइयां बांटी

Eid al-Adha 2021 भारत-पाक के सीमा रक्षकों ने पुलवामा हमले के बाद पहली बार ई दुल अजहा के अवसर पर मिठाई का आदान-प्रदान किया। देशों के सीमा रक्षकों के बीच वापस सौहार्दता कायम होने की दिशा में पहल मानी जा रही है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 05:50 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 05:50 PM (IST)
Eid al-Adha 2021: ईद उल अजहा पर पुलवामा हमले के बाद पहली बार भारत-पाक सीमा पर मिठाइयां बांटी
ईद उल अजहा पर पुलवामा हमले के बाद पहली बार भारत-पाक सीमा पर मिठाइयां बांटी। फाइल फोटो

जोधपुर, संवाद सूत्र। ईद उल अजहा के मौके पर बुधवार को दो साल से भी अधिक समय बाद पहली बार भारत ने पाकिस्तान से दोस्ती का हाथ बढ़ाते हुए अंतरराष्ट्रीय सीमा को तनाव साथ रहित करने की की गई पहल में मिठाइयों का आदान प्रदान दोनों देशों के सीमा रक्षकों ने किया । भारत-पाक के सीमा रक्षकों ने पुलवामा हमले के बाद पहली बार ई दुल अजहा के अवसर पर मिठाई का आदान-प्रदान किया। देशों के सीमा रक्षकों के बीच वापस सौहार्दता कायम होने की दिशा में पहल मानी जा रही है। ईद उल अजहा के अवसर पर जैसलमेर-बाड़मेर से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कई सीमा चौकियों पर भारत के सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पाकिस्तानी रेंजर्स को ईद के मौके पर शुभकामनाओं के साथ मिठाइयां भेंट की।

इस मौके पाकिस्तानी रेंजर्स ने भी बीएसएफ को मिठाइयां भेंट की। बीएसएफ ने उन्हें ईद की बधाइयां दी है। पुलवामा में हुए हमले के बाद से ये सिलसिला बंद हो गया था। पुलवामा हमले के बाद दोनों देशों के बीच सीमा पार सभी प्रकार की बैठकें बंद थी और संवादहीनता बनी हुई थी। ईद उल अजहा के मौके पर भारत व पाकिस्तान के सीमा रक्षकों के बीच आपसी भाईचारा व सौहार्द बढ़ाने के लिए विभिन्न मौकों पर मिठाइयों के आदान-प्रदान की पुरानी परंपरा की पुन- शुरुआत हुई है। पश्चिमी सीमा पर जैसलमेर व बाड़मेर सहित अन्य कई सीमावर्ती जिलों की दर्जनों सीमा चौकियों पर मिठाइयों का आदान प्रदान हुआ। ईद उल अजहा के अवसर पर बाड़मेर सीमा पर बीएसएफ ने गडरा के प्रसिद्ध लड्डू व जैसलमेर के प्रसिद्व घोटूवां लड्डू पाकिस्तानी रेंजर्स को भेंट किए तो पाकिस्तानी रेंजर्स ने भी बीएसएफ जवानों को मिठाइयां भेंट की।

जैसलमेर से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा के तनोट, शाहगढ़, किशनगढ़ क्षेत्र में बीएसएफ की 149, 46, 161, 139 आदि कई बटालियन क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कई सीमा चौकियों पर पाकिस्तानी रेंजर्स को बीएसएफ ने ईद उल अजहा के अवसर पर मिठाइयां दी और पाकिस्तानी रेंजर्स ने भी बीएसएफ को मिठाइयां भेंट कीं। इसी तरह बाड़मेर सेक्टर के मुनाबाव सीमा के बीएसएफ के महानिदेशक की तरफ से पाकिस्तान के सिंध रेंजर्स व पंजाब रेंजर्स के डायरेक्टर जनरल को मिठाइयां भेट की गई। इसी तरह राजस्थान सहित अन्य पश्चिमी सीमा से लगती पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पचास से ज्यादा सीमा चौकियों पर बीएसएफ के डीआईजी , कमांडेंट व कंपनी कमांडर की तरफ से उस क्षेत्र में मिठाइयां पाक रेंजर्स के डीडीजी, विंग कमांडर व कंपनी कमांडर को भेंट की गई।

chat bot
आपका साथी