राजस्‍थान में एग्जाम के बिना प्रमोट होंगे स्नात्तक और पीजी के स्टूडेंट्स

राजस्‍थान में एग्जाम के बिना प्रमोट होंगे स्नात्तक और पीजी के स्टूडेंट्स बोर्ड का रिजल्ट अगले सप्ताह जारी होने की उम्मीद

By Preeti jhaEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 12:45 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 12:45 PM (IST)
राजस्‍थान में एग्जाम के बिना प्रमोट होंगे स्नात्तक और पीजी के स्टूडेंट्स
राजस्‍थान में एग्जाम के बिना प्रमोट होंगे स्नात्तक और पीजी के स्टूडेंट्स

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्‍थान में कोरोना में कोरोना महामारी के बीच इस साल स्नातक और पीजी की परीक्षाएं नहीं होगी। राज्य सरकार ने इन परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। स्नातक और स्नातकोत्तर के स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम के ही अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा।

राजस्‍थान विश्वविद्यालय सहित अन्य यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं राज्य में 15 जुलाई से प्रस्तावित थीं,लेकिन अब ये नहीं होंगी । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना महामारी के बीच स्टूडेंट्स को राहत देते हुए यह बड़ा फैसला किया है। अगली कक्षाओं में प्रमोट होने वाले स्टूडेंट्स के अंकों का निर्धारण भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से जारी होने वाली गाइडलाइन के आधार पर किया जाएगा।

मंत्रालय की ओर से आगामी कुछ दिनों में ही इस संबंध में गाइडलाइन जारी की जाएगी ।उधर राजस्‍थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा परिणाम अगले सप्ताह तक से जारी होने शुरू हो जाएंगे। बोर्ड की लंबित विषयों की परीक्षा 30 जून को समाप्त हुई थी जिसके बाद अब परिणाम जारी करने की कवायद शुरू हो गई है।

बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डी.पी जारोली पहले ही कह चुके हैं कि बोर्ड 15 जुलाई से पहले अपना पहला नतीजा जारी कर देगा । कोरोना महामारी संकट के कारण बोर्ड ने इस बार अपने मूल्याकंन व्यवस्था में बदलाव किया है। बोर्ड ने इस बार हर परीक्षक को 450 की जगह 300 उत्तर पुस्तिकाएं ही जांचने के लिए दी हैं। इन उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर 10 दिन में प्राप्तांक, बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड करने के निर्देश दिए थे । 

chat bot
आपका साथी