जांच पूरी होने तक अजमेर स्मार्ट सिटी के कार्यों पर लगे रोक : देवनानी

Rajasthan Politics अजमेर सिटी के कार्यों के दौरान हो रहे है अवैध काम। चौपाटी के चारों ओर प्रशासन की मिलीभगत के चलते भूमाफिया द्वारा धड़ल्ले से अवैध निर्माण कराया जा रहा है जिनमें कुछ सरकारी कार्यालर्यों का निर्माण भी सम्मलित है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 09:20 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 09:20 PM (IST)
जांच पूरी होने तक अजमेर स्मार्ट सिटी के कार्यों पर लगे रोक : देवनानी
केन्द्र की जांच पूरी होने तक तुरंत प्रभाव से रोक लगाने की सख्त आवश्कता है।

 जासं, अजमेर। भाजपा के वरिष्ठ नेता, पूर्व शिक्षा मंत्री एवं अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने कहा कि केन्द्र की जांच पूरी होने तक अजमेर स्मार्ट सिटी के निर्माण कार्यों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगे ताकि जो गैरवाजिब कार्य वहां चल रहे हैं उन पर तुरंत प्रभाव से समीक्षा कर निर्णय किया जा सके। देवनानी ने कहा कि केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय द्वारा अजमेर स्मार्ट सिटी के कार्यों की अनियमितता, उपयोगिता, गुणवत्ता एवं वित्तीय आर्थिक की जांच के आदेश दिए थे। आदेश के बाद आज केन्द्र सरकार हरकत में आई व उसने राज्य की कांग्रेस सरकार द्वारा अपने नेताओं को उपकृत करने के उद्धेश्य से राज्य की स्मार्ट सिटियों में नियुक्त निदेशकों की नियुक्ति पर रोक लगा दी।

सरकारी कार्यालर्यों का निर्माण भी सम्मलित

उन्होंने कहा कि आनासागर झील को मिट्टी डालकर भरा जा रहा है। सेवन वंडर्स निर्माण के नाम पर उसमें कंकरीट की दीवारें खड़ी की जा रही हैं। स्मार्ट सिटी मिशन में प्रशासन द्वारा स्वीकृत कार्यों को निरस्त कर उनके स्थान पर आननफानन में अन्य निर्माण करा जा रहे हैं। चौपाटी के चारों ओर प्रशासन की मिलीभगत के चलते भूमाफिया द्वारा धड़ल्ले से अवैध निर्माण कराया जा रहा है जिनमें कुछ सरकारी कार्यालर्यों का निर्माण भी सम्मलित है।

अजमेरवासियों के सामने खुल चुकी है पोल

स्मार्ट सिटी निर्माण के पीछे अजमेरवासियों को 24 घण्टे घर, घर पेयजल, सिवरेज, साफ स्वच्छ सडक, ड्रेनेज सिस्टम इत्यादि मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना उद्धेश्य था जो कहीं न कहीं गौण हो चुका है जिसकी पोल पहली बरसात में खुल चुकी है। उनके स्थान पर सरकारी स्तर में सुविधा देने वाली योजनाएं प्राथमिकता हो गई हैं।

निर्माण में घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग आम

निर्माण कार्य में घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग आमबात हो चला है। ऐसे अनेक अवैध कार्य अजमेर स्मार्ट सिटी में धड़ल्ले से चल रहे हैं जिन पर केन्द्र की जांच पूरी होने तक तुरंत प्रभाव से रोक लगाने की सख्त आवश्कता है ताकि दूध का दूध और पानी का पानी सबके सामने आ सके।

chat bot
आपका साथी