राजस्‍थान में पाक विस्थापितों के टीकाकरण को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं, जोधपुर में आधार कार्ड जरूरी, बाड़मेर में नहीं

राजस्थान के अलग-अलग जिलों में रहने वाले पाक विस्थापितों के टीकाकरण को लेकर के स्थिति अभी भी स्पष्ट नहीं हो पाई है जोधपुर संभाग के सरहदी जिले बाड़मेर में जहां पासपोर्ट के आधार पर पाकिस्तान से आने वाले विस्थापितों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है

By Vijay KumarEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 08:42 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 08:42 PM (IST)
राजस्‍थान में पाक विस्थापितों के टीकाकरण को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं, जोधपुर में आधार कार्ड जरूरी, बाड़मेर में नहीं
राजस्‍थान में पाक विस्थापितों के टीकाकरण को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं

रंजन दवे, जोधपुर! राजस्थान के अलग-अलग जिलों में रहने वाले पाक विस्थापितों के टीकाकरण को लेकर के स्थिति अभी भी स्पष्ट नहीं हो पाई है जोधपुर संभाग के सरहदी जिले बाड़मेर में जहां पासपोर्ट के आधार पर पाकिस्तान से आने वाले विस्थापितों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है तो वहां बड़ी संख्या में जोधपुर में रहने वाले पाक हिंदू विस्थापितों को आधार कार्ड के बिना यह टीका नहीं लग पा रहा है।

पूरे मामले पर कल हाईकोर्ट में फिर सुनवाई होगी। हालांकि केंद्र सरकार की एसओपी के अनुसार आधार कार्ड की अनिवार्यता बगैर भी अन्य दस्तावेजों के प्राथमिकता आधार पर टीकाकरण किया जा सकता है फिर भी जोधपुर में रहने वाले पाक विस्थापित आधार के बिना टीकाकरण से वंचित वहीं जैसलमेर बाड़मेर के पार्क हिंदू विस्थापितों को पासपोर्ट के आधार पर कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। एक ही राज्य के अलग-अलग जिलों में भिन्न-भिन्न नियमों से पाक विस्थापित व उनके जुड़े संघटन भी सकते में है। मामले में (कल) गुरुवार को हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है।

जोधपुर संभाग के बाड़मेर व जैसलमेर में पासपोर्ट के आधार पर पाक विस्थापितों के कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है । वहीं जोधपुर में फिलहाल ऐसी कोई योजना नहीं है जबकि हाईकोर्ट पूर्व में स्पष्ट कह चुका है कि केन्द्र सरकार की गाइडलाइन इस बारे में स्पष्ट है और उसके आधार पर वैक्सीन लगाई जा सकती है । जोधपुर में इन विस्थापितों 21 बस्तियों में 7 से 8 हजार लोग रहते है। इनमें से काफी लोगों को भारतीय नागरिकता मिल चुकी है । लेकिन बड़ी संख्या में

अभी तक लोगों को नागरिकता मिलने का इंतजार है । जोधपुर में जिला प्रशासन कल हाईकोर्ट में मुख्य सचिव की ओर से पेश किए जाने वाले जवाब का इन्जार कर रहा है ।

जोधपुर के सीएमएचओ बलवंत मंडा का कहना है कि इस बारे में स्थिति फिलहाल स्पष्ट नहीं है । ऐसे में पाक विस्थापितों को वैक्सीन नहीं लगाई जा रही है । कल हाईकोर्ट में स्थिति स्पष्ट होने के बाद ही फैसला किया जाएगा , वहीं पाक विस्थापितों के हक के लिए बरसों से संघर्ष करने वाले हिन्दू सिंह सोढ़ा का कहना है कि एक ही प्रदेश में हर जिले के नियम अलग कैसे हो सकते है । जब बाड़मेर में वैक्सीन लगाई जा सकती है तो फिर जोधपुर में क्यों नहीं । उन्होंने साफ कहा कि यह जिला प्रशासन की ढिलाई है ।

क्या है केंद्र की एसओपी में

सरकार की देश में बड़ी संख्या में ऐसे लोग है जिनके पास आधार कार्ड नहीं है । इन लोगों के वैक्सीन लगाने में आ रही दिक्कतों का समाधान करते हुए केन्द्र सरकार ने 6 मई को एक एसओपी जारी की थी । इसके क्लॉज 5 में स्पष्ट लिखा है कि ऐसे समूह को वैक्सीन लगाने के लिए जिला स्तरीय नोडल अधिकारी अलग सेत शिविर आयोजित कर सकता है । इन शिविर में ऐसे लोगों को एकत्र कर वैक्सीन लगाई जा सकती है । पाक विस्थापित इसी क्लॉज में शामिल माने गए है । केन्द्र सरकार ने हाईकोर्ट में साफ कहा कि उसकी गाइड लाइन में ऐसे लोगों को वैक्सीन लगाने का स्पष्ट प्रावधान है । उसके आधार पर इन लोगों को भी वैक्सीन लगाई जा सकती है ।

chat bot
आपका साथी