उदयपुर में बनेगा प्रदेश का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम 35 हजार होगी दर्शक क्षमता, आईपीएल और इंटरनेशनल मैच खेले जा सकेंगे

उदयपुर में बनेगा प्रदेश का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम 35 हजार होगी दर्शक क्षमता दो सौ करोड़ की आएगी लागत आईपीएल और इंटरनेशनल मैच खेले जा सकेंगे। उदयपुर नगर विकास प्रन्यास में पारित प्रस्ताव को लेकर जानकारी मिली है कि उदयपुर का क्रिकेट स्टेडियम कानपुर खेड़ा में बनाया जाएगा।

By PRITI JHAEdited By: Publish:Mon, 15 Feb 2021 10:20 AM (IST) Updated:Mon, 15 Feb 2021 10:20 AM (IST)
उदयपुर में बनेगा प्रदेश का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम 35 हजार होगी दर्शक क्षमता, आईपीएल और इंटरनेशनल मैच खेले जा सकेंगे
उदयपुर में बनेगा प्रदेश का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

उदयपुर, जागरण संवाददाता। नगर विकास प्रन्यास ने उदयपुर में इंटरनेशल स्तर के क्रिकेट स्टेडियम निर्माण के लिए 51 बीघा भूमि आवंटन के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है। जहां राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम का निर्माण कराएगा, जो दर्शक क्षमता को लेकर प्रदेश का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा। पैंतीस हजार क्षमता वाले प्रस्तावित क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण में दो सौ करोड़ रुपए की लागत आएगी।

उदयपुर नगर विकास प्रन्यास में पारित प्रस्ताव को लेकर जानकारी मिली है कि उदयपुर का क्रिकेट स्टेडियम कानपुर खेड़ा में बनाया जाएगा। आरसीए ने स्टेडियम के लिए 22 हैक्टयर भूमि आवंटन की अपील की थी लेकिन उप नगर नियोजक से मांगी गई रिपोर्ट के बाद 11.50 हैक्टयर यानी 51.02 बीघा भूमि स्टेडियम के लिए आवंटित की गई है। इसमें स्टेडियम के चारों और की रोड एवं अन्य सुविधाओं को लेकर दी जाने वाली भूमि शामिल नहीं है। उनके लिए अलग से प्रस्ताव तैयार किए गए हैं।

बताया गया कि यहां बनने वाला स्टेडियम जयपुर के सवाई मानसिंह और जोधपुर के बरकतुल्ला खां स्टेडियम से भी बड़ा होगा। इन दोनों स्टेडियम में दर्शक क्षमता तीस-तीस हजार की है जबकि उदयपुर का प्रस्तावित क्रिकेट स्टेडियम में दर्शक क्षमता पैंतीस हजार की होगी।

बताया गया कि आवंटन प्रक्रिया पूरी होती ही यहां आरसीए स्टेडियम निर्माण शुरू कर देगा। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के चेयरमैन वैभव गहलोत उदयपुर आए थे और उन्होंने प्रस्तावित भूमि का मौका मुआयना भी किया था।

खेल गांव में अधूरा पड़ा है स्टेडियम

उदयपुर के खेल गांव में भी क्रिकेट स्टेडियम तैयार किया गया है जो वर्षों से अधूरा पड़ा है। पूर्व में इसके निर्माण की जिम्मेदारी आरसीए ने ली थी और यहां सौ करोड़ रुपए की लागत से इंटरनेशनल स्तर का क्रिकेट स्टेडियम तैयार किया जाना था लेकिन आरसीए के देरी किए जाने की वजह से यह स्टेडियम नहीं बन पाया और आज तक अधूरा पड़ा है।  

chat bot
आपका साथी