Shrinathji Temple Nathdwara : 7 जुलाई से खुल जाएगा श्रीनाथ जी मंदिर, ग्रीन कार्डधारी ही कर पाएंगे दर्शन

वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ है नाथद्वारा स्थित श्रीनाथ मंदिर बुधवार (7 जुलाई) से दर्शन कर पाएंगे। इसमें सिर्फ ग्रीनकार्डधारी भक्त ही दर्शन कर पाएंगे। इसके लिए मंदिर मंडल प्रबंधन ग्रीन कार्ड जारी करेगा। फिलहाल केवल सोलह स्थानीय वैष्णवों के लिए ग्रीन कार्ड जारी किए गए हैं।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Sat, 03 Jul 2021 12:12 PM (IST) Updated:Sat, 03 Jul 2021 12:14 PM (IST)
Shrinathji Temple Nathdwara : 7 जुलाई से खुल जाएगा श्रीनाथ जी मंदिर, ग्रीन कार्डधारी ही कर पाएंगे दर्शन
7 जुलाई से खुल जाएगा श्रीनाथ जी मंदिर

उदयपुर, संवाद सूत्र। वैष्णव संप्रदाय की देश में सबसे बड़ी पीठ नाथद्वारा स्थित श्रीनाथजी मंदिर दो महीने बाद फिर दर्शनों के लिए खोला जाएगा। हालांकि इसमें सिर्फ ग्रीनकार्डधारी भक्त ही दर्शन कर पाएंगे। इसके लिए मंदिर मंडल प्रबंधन ग्रीन कार्ड जारी करेगा। फिलहाल मंदिर मंडल ने स्थानीय सोलह वैष्णवों के लिए ग्रीन कार्ड जारी किए हैं, जिन्हें मंदिर में दर्शन के लिए ना तो आरटीपीसीआर रिपोर्ट और ना ही वैक्सीनेशन की रिपोर्ट दिखानी होगी। बाहरी दर्शनार्थियों के लिए दोनों रिपोर्ट दिखाने के लिए ग्रीन कार्ड जारी किए जा सकेंगे।

7 जुलाई से खुल जाएगा मंदिर

मेवाड़ के प्रसिद्ध कृष्णधामों में शुमार द्वारिकाधीश मंदिर, चारभुजाजी मंदिर, सांवलियाजी मंदिर दर्शनों के लिए खोले जा चुके हैं। किन्तु वैष्णवों की सबसे बड़ी पीठ श्रीनाथजी के दर्शन अभी खुलने बाकी है। राजसमंद जिला कलेक्टर एवं मंदिर मंडल के अधिकारियों ने मंदिर का दौरा किया तथा यह तय किया गया कि आगामी बुधवार यानी 7 जुलाई से मंदिर भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा। हालांकि मंदिर में दर्शन के लिए प्रवेश केवल ग्रीन कार्डधारियों को प्रदान किया जाएगा। मंदिर मंडल प्रबंधन ही भक्तों को ग्रीन कार्ड जारी करेगा। स्थानीय वैष्णवों को स्थाई रूप से ग्रीन कार्ड जारी किए जाएंगे।

जारी किए गए ग्रीन कार्ड फिलहाल केवल सोलह स्थानीय वैष्णवों के लिए ग्रीन कार्ड जारी किए गए हैं। बताया गया कि स्थानीय ग्रीन कार्ड धारियों को केवल इसी कार्ड के जरिए ही मंदिर में प्रवेश मिल सकेगा। जबकि बाहरी वैष्णवों तथा दर्शनार्थियों को आरटीपीसीआर तथा वैक्सीन रिपोर्ट दोनों दिखाने होंगे। मंदिर सीईओ जितेन्द्र ओझा ने बताया कि सभी स्थानीय और बाहर से आने वाले वैष्णवों को दर्शन के लिए ग्रीन कार्ड जारी किए जाएंगे। इस कार्ड का कोई शुल्क नहीं होगा। आगामी दिनों में दर्शन खुलने पर इसी कार्ड के आधार पर मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए उन्हीं लोगों को कार्ड दिया जाएगा, जिन्होंने कम से कम एक वैक्सीन का डोज लगवाया हो। 

फोटो युक्त पहचान पत्र और वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाना जरूरी

बिना रजिस्टर्ड और कार्ड के आने वाले दर्शनार्थी को फोटो युक्त पहचान पत्र और वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट दिखाने पर दर्शन की अनुमति को लेकर भी विचार किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि कोरोना की पहली लहर के दौरान मंदिर प्रशासन ने स्थानीय सहित बाहर से आने वालों वैष्णवों को दर्शन सुविधा के लिए रजिस्टर्ड करने की सुविधा शुरू की थी। उस दौरान स्थानीय लोगों ने भी दर्शन करने के लिए अपना नाम-पता रजिस्टर्ड करवाया था।

chat bot
आपका साथी