Rajasthan: जोधपुर में अगले तीन साल में होंगे चार हजार करोड़ के विकास कार्य: शांति धारीवाल

Shanti Dhariwal शांति धारीवाल ने कहा कि जोधपुर में एलिवेटेड रोड की जगह दूसरे विकल्प देखे जाएंगे हमारा प्रयास होगा कि शहर का यातायात सुगम हो। इसके लिए प्रमुख चौराहों को रेड लाइट से मुक्त किया जाए। साथ ही हैरिटेज लुक को वापस लाने के लिए बड़ी योजना बनाई गई।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 03:51 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 03:51 PM (IST)
Rajasthan: जोधपुर में अगले तीन साल में होंगे चार हजार करोड़ के विकास कार्य: शांति धारीवाल
शांति धारीवाल ने कहा, जोधपुर में विकास कार्य होंगे। फाइल फोटो

जोधपुर, संवाद सूत्र। Shanti Dhariwal: नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने जोधपुर दौरे के दौरान अधिकारियों के साथ हुई बैठक के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि जोधपुर में एलिवेटेड रोड की जगह दूसरे विकल्प देखे जाएंगे, हमारा प्रयास होगा कि शहर का यातायात सुगम हो। इसके लिए प्रमुख चौराहों को रेड लाइट से मुक्त किया जाए। साथ ही, हैरिटेज लुक को वापस लाने के लिए बड़ी योजना बनाई गई है। इसके लिए अगले तीन साल में 3000 से 4000 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अनुमति के बाद मार्च तक एक हजार करोड़ के काम शुरू हो जाएंगे। जिसमें योजना के तहत रेलवे स्टेशन के सामने, राजरण छोड़ मंदिर से होते हुए पूरी तिराहे तक के भवनों को हैरिटेज लुक दिया जाएगा।

घंटाघर से मेहरानगढ़ तक हैरिटेज वॉक के तहत ब्लू कोरोडोर विकसित किया जाएगा। वहीं, नागौरी गेट थाने के पास से मेहरानगढ़ जाने वाले रास्ते को चौडा किया जाएगा। घोडी घाटी से रावटी होते हुए किले के लिए एक और रास्ता भी तैयार किया जाएगा। जोधपुर में आजादी से पूर्व चलने वाली एक सर्कुल ट्रेन के ट्रैक पर मिनी बसें चलाने को लेकर सर्वे किया जाएगा। मंडोर गार्डन पर 100 करोड़ रुपये खर्च होंगे तो कायालाना झील पर एक किलोमीटर लंबा पार्क बनेगा, झील के पानी को आगे ले जाकर एक वॉटर फॉल बनाया जाएगा। जिससे पर्यटन को बढावा मिलेगा। बाईजी के तालाब पर एक बावडी और एक छोटा हॉट बाजार विकसित किया जाएगा। इसी तरह से गुलाब सागर पर काम होगा तो घंटाघर की दुकानों की छतो पर कैफेटेरिया व फूड कोर्ट खोलने की योजना है।

जोधपुर के विवेक विहार में ऑडिटोरियम व कन्वेंशन हॉल बनाने को लेकर लंबे समय से प्रयास चल रहे है, भाजपा काल में भी इसकी घोषणा हुई। मगर अब नगरीय विकास मंत्री इसके लिए पोलेाटेक्निक या जेएनवीयू की जमीन दोनों में से एक पर बनाने की बात कही है। उन्होंने कहा कि आरटीओ होते हुए सारण नगर नाला की समस्या का समाधान करने के साथ ही भैरव नाले को जोजरी में मिलाया जाएगा। पार्किंग की समस्या के समाधान को लेकर धारीवाल ने नई सड़क पुलिस कंट्रेाल रूम के पास मल्टीलेवल पार्किंग व रेलवे स्टेशन के नजदीक इंदिरा रसोई के समीप पार्किंग सुविधा विकसित करने की बात कही।

कायलाना को विकसित किया जाएगा

जोधपुर शहर के जल स्रोत के रूप में कायलाना झील के कायाकल्प की योजना बनाई गई है। जिसके तहत कायलाना क्षेत्र को पर्यटन के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से एक घाट का निर्माण किया जाएगा। जिसके साथ ही एक छोटा बगीचा भी बनाया जाएगा, जहां आमजन टहल सकेंगे। वाटर पंप के जरिए निकटतम पहाड़ियों तक कनेक्शन ले जाकर वहां से एक कृतिम झरने का निर्माण किया जाएगा, जिससे जल पहाड़ों की शिराओं से होते हुए कायलाना झील में आएगा। 20 करोड़ से अधिक की राशि इस पूरे क्षेत्र पर खर्च की जाएगी। 

chat bot
आपका साथी