लापता पाक नागरिकों की तलाश में जुटी सुरक्षा एजेंसियां, खुफिया रिपोर्ट के बाद सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा बढ़ाई

पाकिस्तान सीमा से सटे जैसलमेर जिले के लाठी गांव निवासी सत्यनारायण पालीवाल के पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी करने के खुलासे के बाद खुफिया एजेंसी सतर्क हो गई है। पालीवाल से हुई अब तक की पूछताछ के बाद कुछ लोगों पर निगरानी रखी जा रही है।

By PRITI JHAEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 10:39 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 10:39 AM (IST)
लापता पाक नागरिकों की तलाश में जुटी सुरक्षा एजेंसियां, खुफिया रिपोर्ट के बाद सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा बढ़ाई
लापता पाक नागरिकों की तलाश में जुटी सुरक्षा एजेंसियां

जयपुर, जागरण संवाददाता। पाकिस्तान से सटे राजस्थान के सीमावर्ती इलाकों में इंटेलिजेंस एजेंसी और सीआईडी, सीबी ने सुरक्षा बढ़ा दी है। पिछले सप्ताह पाकिस्तान सीमा से सटे जैसलमेर जिले के लाठी गांव निवासी सत्यनारायण पालीवाल के पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी करने के खुलासे के बाद खुफिया एजेंसी सतर्क हो गई है।

पालीवाल से हुई अब तक की पूछताछ के बाद कुछ लोगों पर निगरानी रखी जा रही है। इसके साथ ही केंद्रीय गृहमंत्रालय की ओर से राज्य सरकार को मिले एक पत्र के बाद सुरक्षा बढ़ाने के साथ ही प्रदेश में अवैध रूप से रह रहे पाक नागरिकों की तलाश शुरू की गई है। केंद्रीय गृहमंत्रालय ने कुछ दिनों पूर्व राज्य सरकार को ऐसे 684 पाक नागरिकों की सूची सौंपी है जो कई सालों पहले भारत तो आए, लेकिन वापस नहीं लौटे। ये लोग अब कहां रह रहे है इस बात की जानकारी भी सरकारी रिकॉर्ड में नहीं है। इन लोगों के प्रतिबंधित छावनी क्षेत्र के आसपास रहने की आशंका जताई जा रही है।

केंद्रीय गृहमंत्रालय ने राज्य सरकार से अवैध रूप से रह रहे ऐसे लोगों को चिन्हित कर उचित कार्रवाई के लिए कहा है। प्रदेश में 684 लोगों के अवैध रूप से रहने की सूचना मिलने के बाद प्रदेश की सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई। राज्य गृह विभाग के अधिकारियों के अनुसार ये वे लोग हैं जो लॉंग टर्म वीजा पर आए थे, लेकिन ये गायब हो गए। जिस स्थान पर आने के लिए उन्हे वीजा मिला था, वे अब वहां नहीं रह रहे।

गृह विभाग को भी इस बात की जानकारी नहीं है कि ये लोग कहां रह रहे हैं। प्रदेश में गृह विभाग के प्रमुख सचिव अभय कुमार ने जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि वे ऐसे लोगों को तलाश कर वापस भेजने की कार्रवाई करें। सूत्रों के अनुसार ये लोग जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और अलवर जिलों में लॉंग टर्म वीजा पर आए थे। उधर राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी पुलिस थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय किया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके लिए बजट की मंजूरी दी है।

chat bot
आपका साथी