दुर्गा'ज लॉक डाउन के साथ शुरू हुआ दूसरा डेजर्ट एज ग्लोबज फ़िल्म फेस्टिवल, पहले दिन दिखाई गई 9 फिल्में

करोना कॉल के दौरान लगे लॉकडाउन में आम जीवन मैं जिस तरीके के बदलाव लाए उसको डायरेक्टर मितेश टेक ने बखूबी दिखाया। दुर्गा लोकडाउन के डायरेक्टर मितेश टेक ने अपनी फिल्म में बताया है की किस तरीके से भारतीय मिडिल क्लास फैमिली ने कोरोना महामारी के दोरान जिंदगी जी है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Tue, 09 Mar 2021 02:10 PM (IST) Updated:Tue, 09 Mar 2021 02:21 PM (IST)
दुर्गा'ज लॉक डाउन के साथ शुरू हुआ दूसरा डेजर्ट एज ग्लोबज फ़िल्म फेस्टिवल, पहले दिन दिखाई गई 9 फिल्में
मुक्ताकाश में फ़िल्म फेस्टिवल के दौरान फ़िल्म प्रदर्शन व मौजूद अतिथि 

जोधपुर, जागरण संवाददाता। डेजर्ट एज ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल के दूसरे सेशन का आगाज भारतीय फिल्म दुर्गा'ज लॉक डाउन के साथ हुआ। जोधपुर संभाग के सिरोही जिले के अंदोर गांव में आठ से ग्यारह मार्च तक आयोजित होने वाले इस फ़िल्म फेस्टिवल में विश्व के अलग-अलग देशों की कुल 60 फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा। पाली सिरोही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मुख्य प्रबंधक मोहन लाल के मुख्य आतिथ्य में समारोह की शुरुआत हुई। पहले दिन नो फिल्मों का प्रदर्शन हुआ। फेस्टिवल का दूसरा दिन बच्चों को समर्पित रहेगा , जिसमें बालको के ज्ञान अर्जन से जुड़ी फिल्में दिखाई जाएगी।

डेजर्ट इज ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल के स्थानीय कोऑर्डिनेटर वागाराम चौधरी के अनुसार अंदौर गांव में प्राकृतिक वातावरण के बीच कोरोना काल व लॉक डाउन थीम के मद्देनजर इन फिल्मों को चयन किया गया था। जिसके बाद सोमवार सांयकाल में एसबीआई मुख्यप्रबधक मोहनलाल , राइट टू वाटर मिशन के संस्थापक अध्यक्ष धवल त्रिवेदी, पीपल फ़ॉर एनिमल के स्थानीय सचिव अमित सिंह देवल की मौजूदगी में इस समारोह की शुरुआत हुई। जहां अंन्दोर गांव के सरपंच मूलसिंह अंन्दोर ने अथतियों का स्वागत किया। कार्यकम की रूपरेखा जानने के बाद भारत के मितेश टेक के निर्देशन में बनी फ़िल्म दुर्गाज लॉक डाउन फ़िल्म से समारोह की शुरुआत हुई। समारोह के पहले दिन भारत, पोलैंड, कनाडा, ईरान की फिल्में दिखाई गई।  फार्म आर्ट स्टूडियो से जुड़ी रेखा प्रजापत व रामु देवी ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। 

पहले दिन ये फिल्में हुई प्रदर्शित

पहले दिन " चायी अ मोमेंट फॉर माइसेल्फ " के डायरेक्टर ' हैरी अनी ' , पोलिश फिल्म " बोरिया ",अरुण भगत निर्मित फिल्म " सर 2 मिनट्स ” , कनाडा की डायरेक्टर ' एलिज़ाबेथ कैनेडी ' की फिल्म " किंग फिल्म सीरीज ”  डायरेक्टर ' सुखविंदर सिंग ' की फिल्म “ देसिबेंड ” को दिखाया गया।

लॉक डाउन के जीवन पर बनी फिल्म दुर्गा

करोना कॉल के दौरान लगे लॉकडाउन में आम जीवन मैं जिस तरीके के बदलाव लाए उसको डायरेक्टर मितेश टेक ने बखूबी दिखाया। "दुर्गा लोकडाउन" के डायरेक्टर 'मितेश टेक' ने अपनी फिल्म में बताया है की किस तरीके से भारतीय मिडिल क्लास फैमिली ने कोरोना महामारी के दोरान जिंदगी जी है। जनजीवन को प्रभावित करने वाले कोरोना से घरेलू जीवन को किस कदर प्रभावित किया है, उसका चित्रण इस फ़िल्म में देखने को मिलता है। फ़िल्म की किरदार दुर्गा  किस तरीके से पति की  घरेलू हिंसा के खिलाफ खड़ी होती है और दुर्गा युद्ध की देवी बन जाती है ।

दूसरे दिन बच्चों से जुड़ी फिल्म दिखाई जाएगी

डेजर्ट एज की केनेडाई क्यूरेटर मोनिक रोमिंको के अनुसार फिल्म फेस्टिवल का दूसरा दिन बच्चों को समर्पित किया गया है ।इसके तहत बच्चों के ज्ञान अर्जन से जुड़ी फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अलावा ग्रामीण परिवेश के बच्चों में फिल्म निर्माण से जुड़ी बारीकियों से अवगत कराने के लिए एक वर्कशॉप भी आयोजित की जाएगी जिसमें की फिल्म निर्माण से जुड़ी शब्दावली और प्रमुख बातों को बालकों से अवगत करवाया जाएगा। फिल्म दिखाने के बाद बच्चों के लिए प्रश्नोत्तर सेशन भी होगा, जिसमें फ़िल्म से जुड़ी बातों की पूछकर उन्हें पारितोषिक भी दिए जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी