Rajasthan School Reopen: राजस्थान में 20 सितंबर से खुलेंगे पहली से आठवीं तक के स्कूल

Rajasthan School Reopen राजस्थान में नई गाइडलाइन के अनुसार 20 सितंबर से कक्षा छह से आठ और 27 सितंबर से कक्षा एक से पांच तक के बच्चों के लिए स्कूल खोले जाएंगे। पहले फेज में 50 प्रतिशत बच्चों को ही स्कूल बुलाया जाएगा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 02:38 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 02:38 PM (IST)
Rajasthan School Reopen: राजस्थान में 20 सितंबर से खुलेंगे पहली से आठवीं तक के स्कूल
राजस्थान में 20 सितंबर से खुलेंगे पहली से आठवीं तक के स्कूल। फाइल फोटो

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस महामारी पर लगती लगाम को देखते हुए अब कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूल खोलने का निर्णय किया है। इसके साथ ही शादी व अन्य सामाजिक समारोह में 200 लोगों के शामिल होने की छूट होगी। अब तक 50 लोग ही शादी सहित अन्य सामाजिक समारोह में शामिल हो सकते थे। गृह विभाग ने शुक्रवार देर शाम नई गाइडलाइन जारी की है। नई गाइडलाइन के अनुसार 20 सितंबर से कक्षा छह से आठ और 27 सितंबर से कक्षा एक से पांच तक के बच्चों के लिए स्कूल खोले जाएंगे। पहले फेज में 50 प्रतिशत बच्चों को ही स्कूल बुलाया जाएगा। बच्चों को उनके अभिभावकों की अनुमति से ही स्कूल बुलाया जा सकेगा।

प्रदेश के जो अभिभावक अपने बच्चों को आफलाइन क्लास के लिए स्कूल नहीं भेजना चाहते हैं, उनके लिए आनलाइन क्लास लगाना अनिवार्य होगा। स्कूलों में प्रार्थना सभा नहीं होगी। क्लास रूम प्रतिदिन सैनिटाइज करना आवश्यक होगा। प्रदेश के सभी सरकारी दफ्तरों में 100 फीसद कर्मचारियों को बुलाया जा सकेगा। सिनेमा हाल, मल्टीप्लेक्टस पूरी क्षमता के साथ सुबह नौ से रात 10 बजे तक खुल सकेंगे। जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगा रखी है, उन्हें ही इनमें प्रवेश की अनुमति होगी। रेस्टोरेंट पूरी क्षमता के साथ सुबह नौ से रात 10 बजे खुल सकेंगे। योग सेंटर्स और जिम भी 20 सितंबर से खुल सकेंगे। जनजातीय विकास विभाग और सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग के हास्टल 20 सितंबर से खुलेंगे। नई गाइडलाइन के अनुसार, 20 सितंबर से पशु मेले आयोजित हो सकेंगे। इसके लिए जिला कलेक्टरों की अनुमति लेना आवश्यक होगा। मास्क और दो गज की दूरी का नियम पहले की तरह सख्ती से लागू होगा। गौरतलब है कि राजस्थान में पहले के मुकाबले कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में काफी कमी आई है। कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या भी कम हुई है। 

chat bot
आपका साथी