School Reopen News: राजस्थान में सोमवार से खुल जाएंगे स्कूल व कोचिंग संस्थान, रात्रि कर्फ्यू जारी

School Reopen News राजस्थान में सरकारी और गैर सरकारी स्कूल सोमवार से खोल दिए जाएंगे। कोरोना संक्रमण के कारण बीते 10 माह से राज्‍य के सभी स्‍कूल बंद थे। सरकारी गाइडलाइन के अनुसार एक क्लास में कुल क्षमता के 50 फीसदी स्टूडेंट्स को ही बुलाया जाएगा।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 12:45 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 12:48 PM (IST)
School Reopen News: राजस्थान में सोमवार से खुल जाएंगे स्कूल व कोचिंग संस्थान, रात्रि कर्फ्यू जारी
राजस्थान में सरकारी और गैर सरकारी स्कूल सोमवार से खुलेंगे

जयपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी के 10 माह बाद राजस्थान में सरकारी और गैर सरकारी स्कूल सोमवार से खुलेंगे। कक्षा 9 से 12 तक के स्टूडेंट्स को पहले चरण में सोमवार को स्कूल बुलाया गया है। इसके बाद अन्य कक्षाओं के स्टूडेंट्स को बुलाने पर विचार होगा । प्रति दिन प्रत्येक कक्ष की कुल क्षमता के 50 फीसदी स्टूडेंट्स को ही स्कूल बुलाने को लेकर सरकार ने गाइडलाइन तय की है। 

  कोटा में है 8 हजार एक्सपर्ट्स फैकल्टीज 

देश में कोचिंग हब के रूप में प्रसिद्ध कोटा में भी सोमवार से इंस्टीट्यृट शुरु होंगे। आईआईटी और मेडिकल सहित विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए देशभर से करीब 30 हजार स्टूडेंट्स कोटा में कोचिंग के लिए आते हैं । कोटा में करीब 8 हजार एक्सपर्ट्स फैकल्टीज है। यहां 10 बड़े कोचिंग संस्थानों के साथ ही 50 छोटे कोचिंग इंस्टीट्यृट हैं। कोरोना महामारी के कारण पिछले साल मार्च में कोचिंग इंस्टीट्यृट और स्कूल बंद कर दिए गए थे। बाहर के स्टूडेंट्स को सरकार ने बसों से उनके घर भेजा था। 

 50 फीसदी स्टूडेंट्स को ही बुलाया जाएगा

अब 308 दिन बाद खुलने वाले स्कूल और कोचिंग इंस्टीट्यृट के लिए तैयारी की जा रही है। सरकार की तरफ से तय गाइडलाइन के अनुसार एक क्लास में कुल क्षमता के 50 फीसदी स्टूडेंट्स को ही बुलाया जाएगा। क्लासरूम को सैनिटाइज किया जा रहा है । सरकारी जानकारी के अनुसार प्रदेश में करीब 40 लाख स्टूडेंट्स को स्कूल जाने का अवसर सोमवार से मिलेगा। इनमें से 21 लाख स्टूडेंट्स की तो 15 मई से परीक्षा शुरु हो जाएगी । राज्य सरकार ने 40 फीसदी कोर्स कम किया है। वहीं प्रदेश में आगामी आदेश तक रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा । गृह विभाग के प्रमुख शासन सचिव अभय कुमार की ओर से जारी आदेश के अनुसार बाजार रात 8 बजे ही बंद होंगे।

chat bot
आपका साथी