Rajasthan: जोधपुर में 9600 लीटर नकली डीजल बरामद, सेल्समैन गिरफ्तार

Rajasthan बालेसर थाना के ग्राम अमृतनगर के पास पर अवैध रूप से संचालित नकली डीजल के पेट्रोल पंप को जब्त कर 9600 लीटर नकली डीजल बरामद किया गया है। मामले में आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत पुलिस थाना बालेसर में मुकदमा दर्ज किया गया है>

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 11:01 PM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 11:01 PM (IST)
Rajasthan: जोधपुर में 9600 लीटर नकली डीजल बरामद, सेल्समैन गिरफ्तार
जोधपुर में 9600 लीटर नकली डीजल बरामद, सेल्समैन गिरफ्तार। फाइल फोटो

जोधपुर, संवाद सूत्र। जोधपुर में जिला स्पेशल टीम ने बालेसर थाना के ग्राम अमृतनगर के पास पर अवैध रूप से संचालित नकली डीजल के पेट्रोल पंप को जब्त कर 9600 लीटर नकली डीजल बरामद किया है। मामले में आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत पुलिस थाना बालेसर में मुकदमा दर्ज किया गया है। अवैध रूप से बायो डीजल विक्रय करने वाले सेल्समैन कर्मी को गिरफ्तार किया गया। पंप मालिक की तलाश जारी है। जिला पुलिस अधीक्षक जोधपुर ग्रामीण अनिल कयाल ने बताया कि जिले में जानकारी मिलने के बाद इस संबंध में कारवाई को अंजाम दिया गया। पुलिस को पुख्ता इत्तला मिली थी कि बालेसर के ग्राम अमृतनगर के पास बालेसर से पृथ्वीराज नगर रोड पर अवैध रूप से बने पेट्रोल पंप पर अवैध रूप से ईंधन भंडारण करने व बेचने का कार्य किया जाता है।

इनके पास वैध लाइसेंस नहीं है तथा उक्त पेट्रोल पंप पर जो डीजल बेचा जा रहा है और यह नकली डीजल भी मिलावटी है। ये नकली डीजल को छोटी-छोटी गाड़ियों में भरकर आस-पास के खनन कार्य करने वालों को बेचा जा रहा है। इस पर जिला स्पेशल टीम (डीएसटी) ने सूचना एकत्रित व कार्रवाई को अंजाम दिया। कार्रवाई के दौरान रसद विभाग, जोधपुर व आइओसीएल जोधपुर के अधिकारियों को मौके पर बुलाया गया। प्रर्वतन निरीक्षक के अनुसार उनके कार्यालय से उक्त पेट्रोल पंप के लिए कोई वैध लाइसेंस या अनुमति जारी नहीं मिली। मौके पर प्रवर्तन निरीक्षक तथा आइओसीएल के अधिकारी ने उक्त तरल ईंधन की जांच कर बताया कि यह तरल पदार्थ नकली डीजल है तथा नकली डीजल के जांच के विभिन्न उपकरणों में नमूने लिए गए।

इसके बाद वृृताधिकारी वृत बालेसर राजूराम चौधरी की रिपोर्ट के आधार पर नकली डीजल का बेचान करने वाले कर्मी दामोदर से पूछताछ में यह पेट्रोल पंप सांग सिंह पुत्र उदय सिंह निवासी अमृतनगर बालेसर व ओमप्रकाश पुत्र पूंजाराम उम्र 45 निवासी बालेसर सता थाना बालेसर का होना बताया।  टेंकर में कुल 9600 लीटर के करीब बायो डीजल भरा पाया गया। पुलिस टीम द्वारा उक्त टेंकर को पुलिस कब्जे में लिया गया तथा डीयू मशीन मय नोजल को स्टैंड से खोल कर पुलिस कब्जे में लिया व अवैध रूप से बायो डीजल विक्रय करने वाले सेल्समैन कर्मी दामोदर को गिरफ्तार किया गया।

chat bot
आपका साथी