Rajasthan: पांच राज्यों में 100 से ज्यादा एटीएम हैक कर पैसे निकालने वाले गैंग का खुलासा

विशेषज्ञों ने शुरूआती पड़ताल में बताया कि पैसे निकालने के दौरान ये बदमाश नोटों को पकड़कर रोक देते हैं । ऐसे में मशीन का रोलर घूमने से रूक जाता है। ऐसा होने पर मशीन कुछ देर बाद इसे एरर मानकर पैसे की एंट्री वापस खाते में दिखा देती है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 01:03 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 01:03 PM (IST)
Rajasthan: पांच राज्यों में 100 से ज्यादा एटीएम हैक कर पैसे निकालने वाले गैंग का खुलासा
गैंग के सरगना को हरियाणा के नूंह जिले से पकड़ा गया

जागरण संवाददाता, जयपुर। देश के पांच राज्यों में एटीएम मशीनों के सेंसर हैक कर 100 से ज्यादा वारदातों को अंजाम देने वाले एक गिरोह का खुलासा हुआ है। जयपुर पुलिस ने गिरोह के सरगना को दबीश देकर हरियाणा से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किया गया आरोपित तारीफ हुसैन हरियाणा में नूंह जिले के चंदेनी का रहने वाला है। उसकी गैंग में राजस्थान और हरियाणा के एक दर्जन युवक शामिल है।

जयपुर सहित राजस्थान के कई जिलों में एटीएम हैक कर पैसे निकालने की शिकायतों के बाद पुलिस ने दो माह से निगरानी शुरू की। निगरानी के साथ ही संदिग्ध लोगों को भी तलाशा गया। जयपुर के डीसीपी क्राइम दिगंत आनंद के नेतृत्व में विशेष टीम गठित की गई। टीम ने जांच करते हुए तारीफ हुसैन के खिलाफ पुख्ता सुबूत जुटाए। इसके बाद उसके गांव चंदेनी से सोमवार को गिरफ्तार किया गया। इस कार्रवाई में नूंह पुलिस का भी सहयोग लिया गया। पुलिस के अनुसार तारीफ की गैंग ने राजस्थान, मध्यप्रदेश, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली में वारदाताें को अंजाम दिया है।

प्रत्येक वारदात में तीन से चार लोग शामिल रहते थे

पुलिस आयुक्त आनंद श्रीवास्तव के अनुसार वारदात के समय गैंग के तीन से चार सदस्य तारीफ के साथ रहते थे। एटीएम लूट में लग्जरी कार का इस्तेमाल करते थे। लेकिन एटीएम हैक कर पैसे निकालते समय कार को दूर खड़ी करते थे। जिससे पुलिस पहचान नहीं कर सके। दो लोग एटीएम केबिन के अंदर और दो बाहर रहते थे। पैसे निकालने के दौरान मशीन से जैसे ही नोट बाहर निकलते थे तो ये ट्रे के ढक्कन को पकड़ कर रोक लेते थे। ऐसे में मशीन का सेंसर हैक हो जाता था। कुछ देर बाद बदमाश पैसे बाहर निकाल लेते थे। उधर, मशीन उन पैसों को फिर खाते में जमा करा दिखा देती है। ऐसा कैसे होता है इस बारे में साइबर विशेषज्ञों से पुलिस पता करने में जुटी है।

विशेषज्ञों ने शुरूआती पड़ताल में बताया कि पैसे निकालने के दौरान ये बदमाश नोटों को पकड़कर रोक देते हैं । ऐसे में मशीन का रोलर घूमने से रूक जाता है। ऐसा होने पर मशीन कुछ देर बाद इसे एरर मानकर पैसे की एंट्री वापस खाते में दिखा देती है। तारीफ ने पूछताछ में बताया कि जयपुर में ही गई एक दर्जन वारदातों में उसके साथ ऐजाज, मोसिम खान और आसिफ शामिल रहे थे। पुलिस इस बात की जानकारी करने में जुटी है इन्होंने अब तक कितनी राशि एटीएम से निकाली है। 

chat bot
आपका साथी