Rajasthan: राजस्थान लोक सेवा आयोग ने 16 भर्तियों के 3574 पदों को लेकर हाईकोर्ट में कैवियट दाखिल की

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने 16 भर्तियों के 3574 पदों को लेकर हाईकोर्ट में कैवियट दाखिल की। फाइल फोटो

Rajasthan माना जा रहा है कि कैवियट लगाने के पीछे मंशा यही है कि नई भर्ती और प्रक्रियाधीन भर्तियों के कोर्ट केसेज में आरपीएससी का पक्ष भी सुना जाए। आरपीएससी पूर्व में आरएएस आदि भर्ती परीक्षा को लेकर परीक्षा विशेष के लिए ही कैवियट दाखिल करती रही है।

Sachin Kumar MishraSun, 28 Feb 2021 08:39 PM (IST)

अजमेर, संवाद सूत्र। Rajasthan: राजस्थान लोक सेवा आयोग ने 16 भर्तियों के 3574 पदों के लिए हाईकोर्ट में कैविएट दाखिल की है। इनमें एसआई भर्ती 2021 सहित वे भर्तियां भी शामिल हैं, जिनके लिए आवेदन पत्र की प्रक्रिया जारी है। माना जा रहा है कि कैवियट लगाने के पीछे मंशा यही है कि नई भर्ती और प्रक्रियाधीन भर्तियों के कोर्ट केसेज में आरपीएससी का पक्ष भी सुना जाए। आरपीएससी पूर्व में आरएएस आदि भर्ती परीक्षा को लेकर परीक्षा विशेष के लिए ही कैवियट दाखिल करती रही है, लेकिन एक साथ इतनी परीक्षाओं के लिए कैवियट लगाना यह पहला ही अवसर माना जा रहा है।

परीक्षा से पहले ही 1854 पदों के लिए कैवियट

जिन 16 भर्तियों को लेकर कैविएट दाखिल की गई है, उनमें असिस्टेंट प्रोफेसर कॉलेज शिक्षा विभाग के 918 पदों सहित कुल पांच भर्तियां ऐसी हैं, जिनमें अभी परीक्षा होनी बाकी हैं। इन 5 भर्तियों में कुल पदों की संख्या 1854 है।

असिस्टेंट प्रोफेसर, कॉलेज शिक्षा विभाग की परीक्षा चार अप्रैल से प्रस्तावित

सब इंस्पेक्टर 2021 परीक्षा के 859 पदों के लिए अभी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी है। योग व प्राकृतिक चिकित्सा अधिकारी के 33 पदों के लिए आवेदन भरे जा चुके हैं। विधि रचनाकार के पांच पदों के लिए भी आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। प्रवक्ता तकनीकी शिक्षा विभाग में 39 पदों के लिए परीक्षा होना बाकी है। आयोग ने इन भर्तियों के परीक्षा आयोजन से पहले ही पाल बांधना शुरू कर दिया है, ताकि भविष्य में भर्तियां कोर्ट में नहीं अटकें।

1720 पदों के लिए परीक्षाएं कराईं

इसके अलावा आयोग द्वारा लगाई गई कैवियट में 1720 पदों के लिए परीक्षाएं आयोजित कराई जा चुकी हैं। कुछ में लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू की प्रक्रिया बाकी है। जूनियर लीगल ऑफिसर पदाें के लिए इंटरव्यू भी पूरे हो गए, लेकिन परिणाम बाकी है। चिकित्सा विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर एंड सीनियर डेमोंस्ट्रेटर के 269 पर पदों के लिए परीक्षा हो चुकी है, इंटरव्यू की प्रक्रिया बाकी है। फिजियोथैरेपी टीएसपी के लिए दो पदों की परीक्षा हो चुकी है। मूल्यांकन अधिकारी 2020 के 6 पदों के लिए इंटरव्यू की प्रक्रिया बाकी है। निरीक्षक कारखाना बॉयलर के तीन पद, प्राध्यापक विद्यालय संस्कृत शिक्षा विभाग में 22 पद और समूह अनुदेशक टीएसपी क्षेत्र 34 पदों के लिए परीक्षाओं के आयोजन कराए जा चुके हैं। वन विभाग में एसीएफ फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर ग्रेड फर्स्ट 2018 के 204 पदों के लिए परीक्षा पूरी हो गई है।

जूनियर लीगल ऑफिसर के 156 पदों के लिए इंटरव्यू हो चुके हैं और परिणाम पर कोर्ट का स्टे है। असिस्टेंट इंजीनियर 2018 के 916 पदों पर परीक्षा के आयोजन हो चुके हैं, मामला कोर्ट में है। कृषि विभाग में कृषि अधिकारी व एआरओ एग्रीकल्चर केमिस्ट्री के 97 पदों के लिए भी परीक्षा का आयोजन हो चुका है। सहायक सांख्यिकी अधिकारी 2020 के 11 पदों के लिए परीक्षा कराई जा चुकी है। आयोग ने सचिव शुभम चौधरी के माध्यम से एसीएफ सहित छह भर्तियों के लिए जोधपुर हाईकोर्ट में खेत सिंह राजपुरोहित की वकालत नामा में कैवियट के लिए एप्लीकेशन दी हैं। एडवोकेट महेश थानवी की वकालत में जोधपुर हाईकोर्ट में प्रवक्ता तकनीकी शिक्षा विभाग सहित पांच भर्तियों के लिए कैवियट लगाई गई है, जबकि सब इंस्पेक्टर भर्ती 2021 सहित पांच भर्तियों के लिए तरूण जोशी व सिद्धार्थ जोशी के माध्यम से कैवियट दाखिल की है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.