Rajasthan Politics: राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार और संगठन में विधायकों का दखल बढ़ता तय

राजस्थान सत्ता और संगठन में विधायकों का दखल और बढ़ना तय है। राज्य की अशोक गहलोत सरकार में विधायकों का दखल पहले से ही काफी थालेकिन अब और बढ़ना तय है । अब सभी विभागों में तबादलों से लेकर विकास कार्य तक विधायकों की अनुशंसा पर होंगे ।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 08:34 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 08:34 PM (IST)
Rajasthan Politics: राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार और संगठन में विधायकों का दखल बढ़ता तय
राज्य की अशोक गहलोत सरकार में विधायकों का दखल पहले से ही काफी था

जागरण संवाददाता,जयपुर। राजस्थान सत्ता और संगठन में विधायकों का दखल और बढ़ना तय है। राज्य की अशोक गहलोत सरकार में विधायकों का दखल पहले से ही काफी था,लेकिन अब और बढ़ना तय है । अब सभी विभागों में तबादलों से लेकर विकास कार्य तक विधायकों की अनुशंसा पर होंगे । अपने निर्वाचन क्षेत्रों में होने वाले विकास कार्यां के बारे में विधायक लिखित में सिफारिश मुख्यमंत्री को देंगे । इसके बाद मुख्यमंत्री कार्यालय संबंधित मंत्रियों और सचिवों को भेजकर विकास कार्यों की स्वीकृति देगा ।

जनमत को प्रभावित करने वाले कार्यों पर गहलोत सरकार का ज्यादा फोकस रहेगा । मंत्रियों को भी विधायकों की सिफारिश पर तबादले करने के लिए कहा गया है। विधायकों को खुश रखने की जिम्मेदारी खुद मुख्यमंत्री सचिवालय संभाल रहा है । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच पिछले एक साल से चल रहे सियासी संग्राम को खत्म करवाने के लिए कांग्रेस आलाकमान ने सत्ता व संगठन में सम्पूर्ण फेरबदल करने का निर्णय लिया है।

शिवकुमार ने गहलोत से बात की

फेरबदल को लेकर चल रही कवायद के बीच कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डी.के.शिवकुमार ने मंगलवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात की । सूत्रों के अनुसार शिवकुमार कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का संदेश लेकर दोपहर में जयपुर पहुंचे । यहां सीएम के साथ चर्चा करने के बाद वह दिल्ली लौट गए । सूत्रों के अनुसार फेरबदल में जिन मुद्दों को लेकर सहमति नहीं हो पा रही उन पर शिवकुमार ने गहलोत से बात की । हालांकि मीडियाकर्मियों से उन्होंने कहा कि मैं सीएम से व्यक्तिगत मुलाकात करने यहां आया हूं। किसी राजनीतिक विषय पर सीएम से बात नहीं हुई । सूत्रों के अनुसार प्रदेश प्रभारी अजय माकन द्वारा सोनिया गांधी को सौंपी गई रिपोर्ट के बाद शिवकुमार को जयपुर भेजा गया है ।

धारीवाल बोले,गहलोत ही सबकुछ

सीएम के विश्वस्त संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल का एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा है । वीडियो में धारीवाल कहते हैं,कौन कर रहा है बदलाव,यहां तो अशोक गहलोत ही हैं सबकुछ । उन्होंने कहा कि राज्य में गहलोत ही कांग्रेस है ।इस वीडियो को लेकर कांग्रेस में कई तरह की चर्चाओं का दौर शुरू हो गया ।

आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारी

दरअसल,पिछले सप्ताह प्रदेश प्रभारी अजय माकन ने जयपुर में विधायकों के साथ वन-टू-वन संवाद किया था । संवाद के दौरान अधिकांश विधायकों ने मंत्रियों द्वारा सुनवाई नहीं करने । मनमर्जी से तबादले करने और हाल ही में स्थानीय निकायों में हुई नियुक्तियों में कुछ स्थानों पर भाजपा से जुड़े लोगों का स्थान दिए जाने पर नाराजगी जताई थी । अधिकांश विधायकों ने मंत्रियों की कार्यशैली,भ्रष्टाचार और लचर रेस्पोंस सिस्टम का मुद्दा उठाते हुए नाराजगी जाहिर की थी । दो दिन तक विधायकों से संवाद करने के बाद माकन ने अपनी रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष को सौंप दी हैं । साल,2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस कैसे अधिक सीटें हासिल कर सके । इसको लेकर राजनीतिक एक्शन प्लॉन तैयार किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी