Corona Vaccine: राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने लगवाई कोरोना वैक्सीन, बिना झिझक के लगवाएं कोरोना का टीका

Corona Vaccine अजमेर जिले में भी सोमवार एक मार्च से कोरोना का टीका लगना शुरू हो गया है। मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केके सोनी ने बताया कि जिले में जिन 40 स्थानों पर टीका करण की व्यवस्था की गई।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 04:44 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 08:54 PM (IST)
Corona Vaccine: राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने लगवाई कोरोना वैक्सीन, बिना झिझक के लगवाएं कोरोना का टीका
राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने लगवाई कोरोना वैक्सीन। फाइल फोटो

जयपुर/अजमेर, संवाद सूत्र। Corona Vaccine: राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने सोमवार को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक ली। इधर, अजमेर जिले में भी सोमवार एक मार्च से कोरोना का टीका लगना शुरू हो गया है। मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केके सोनी ने बताया कि जिले में जिन 40 स्थानों पर टीका करण की व्यवस्था की गई थी, उन सभी स्थानों पर सुबह 9 बजे से टीका करण शुरू हो गया। 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्ति अपने निकटतम सरकारी अस्पताल पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। मौके पर ही रजिस्ट्रेशन हो रहा है। इसके लिए संबंधित व्यक्ति को आधार कार्ड दिखाना जरूरी है। आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर दर्ज है, उसी मोबाइल पर ओटीपी आएगा और ओटीपी के बाद ही टीका लगना संभव होगा। हालांकि टीका करण के लिए कोई भी पहचान पत्र काम आ सकता है, लेकिन उस पहचान पत्र में मोबाइल नंबर दर्ज होना जरूरी है। 

बिना झिझक के लगवाएं कोरोना का टीका 

डॉ सोनी ने बताया कि वैक्सीन लगवाने के प्रति लोगों में उत्साह है। तकनीकी खामियों के कारण कुछ स्थानों पर लोगों को परेशानी हुई है। लेकिन ऐसी खामियों को जल्द दूर कर लिया गया। अजमेर के जेएलएन अस्पताल में चार स्थानों पर टीका करण की व्यवस्था की गई है। अस्पताल के अधीक्षक डॉ अनिल जैन ने बताया कि राज्यसभा का पूर्व सांसद औंकार सिंह लखावत ने भी टीका लगवाया है। डॉ जैन ने कहा कि 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले जिन व्यक्तियों को बीपी, हाइपरटेंशन, शुगर आदि की बीमारियाँ हैं उन्हें भी टीका लगाया जा रहा है। सभी सरकारी अस्पतालों में यह टीका निशुल्क लगाया जा रहा है। डॉ सोनी और डॉ जैन ने 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले सभी व्यक्तियों से आग्रह किया है कि वे बिना किसी झिझक के कोरोना का टीका लगवाएं। कोरोना वायरस को समाप्त करने के लिए लोगों को टीका लगवाना जरूरी है।

मित्तल अस्पताल में भी सुविधा

सरकार की गाइड लाइन के अनुसार पुष्कर रोड स्थित निजी क्षेत्र के मित्तल अस्पताल में भी कोरोना का टीका लगाने की व्यवस्था की गई है। सुबह नौ बजे से टीका करण का काम शुरू हो गया। अस्पताल में ही रजिस्ट्रेशन का काम भी किया जा रहा है। सरकार ने जो 250 रुपये का शुल्क निर्धारित किया है उसे ही लिया जा रहा है। एक मार्च को सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करवाते हुए अनेक लोगों को टीका लगाया गया। बीमारियों से ग्रसित 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को भी अस्पताल में टीका लगाया जा रहा है।

समय लेकर पहुंचे टीका लगाने

सरकार की गाइड लाइन के अनुसार टीकाकरण के लिए कम्प्यूटर पर रजिस्ट्रेशन में प्रति व्यक्ति दस मिनट का कम से कम समय लगता है। वृद्ध व्यक्ति समय लेकर ही टीकाकरण के लिए पहुंचे। उनसे पहले कतार में लगे बीस लोग भी है तो 21वें व्यक्ति को तीन घंटे से अधिक समय लग सकता है। आराम से बैठे और टीका लगवाकर ही घर लौटे। मानसिक तौर पर सुनिश्चित कर लें कि समय लगेगा। इससे तनाव में नहीं रहेंगे।

chat bot
आपका साथी