REET 2021: राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी, उठाये गए सख्‍त कदम; देखें सभी दिशा-निर्देश

REET 2021 26 सितम्बर 2021 आगामी रविवार को होने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट)-2021 की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है। 4019 परीक्षा केन्द्रों पर कुल 16 लाख 51 हजार 812 परीक्षार्थी परीक्षा में प्रविष्ट होंगे। प्रवेश पत्र रीट की वेबसाइट पर आनलाइन उपलब्ध कराये जा चुके हैं।

Babita KashyapSat, 25 Sep 2021 12:47 PM (IST)
राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET)-2021 की सभी तैयारियां पूरी

अजमेर, जागरण संवाददाता। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 26 सितम्बर, 2021 आगामी रविवार को होने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट)-2021 की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। इस परीक्षा के लिए पूरे राज्य में 4019 परीक्षा केन्द्रों पर कुल 16 लाख 51 हजार 812 परीक्षार्थी परीक्षा में प्रविष्ट होंगे। द्वितीय स्तर की परीक्षा में 3993 परीक्षा केन्द्रों पर कुल 1267539 और प्रथम स्तर की परीक्षा में 3993 परीक्षा केन्द्रों पर 1267983 परीक्षार्थी परीक्षा में पंजीकृत किये गये हैं। सभी परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र रीट की वेबसाइट पर आनलाइन उपलब्ध कराये जा चुके हैं।

परीक्षार्थी एक घंटे पहले पहुंचेंगे परीक्षा केंद्र

रीट के मुख्य समन्वयक और राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डी.पी. जारोली ने बताया कि परीक्षार्थी को आवश्यक सुरक्षा जांच के लिए परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा प्रारम्भ होने से न्यूनतम एक घंटे पहले पहुंचना आवश्यक है। किसी भी परीक्षार्थी को प्रथम पारी में प्रातः 09.30 बजे उपरान्त एवं द्वितीय पारी मे मध्यान 02.00 बजे उपरान्त प्रवेश नहीं दिया जावेगा अर्थात् परीक्षा प्रारम्भ से 30 मिनट पूर्व परीक्षा केन्द्र पर आवश्यक रूप से प्रवेश प्राप्त करलें। परीक्षार्थियों के लिये परीक्षा केन्द्र 08.30 बजे से खुले रहेंगे। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर सुरक्षा की दृष्टि से न्यूनतम दो पुलिस कर्मी, दो महिला पुलिस कर्मी और दो होमगार्ड के जवान तैनात किये गये है। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त पुलिस जाप्ता तैनात किया गया है।

परीक्षा केंद्र पर ही मिलेगा सर्जिकल मास्क

मुख्य मंत्री द्वारा यह निर्देशित किया गया कि नकल एवं अनुचित साधनों पर रोकथाम की दृष्टि से सभी रीट परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र में नया सर्जिकल मास्क उपलब्ध कराया जाएगा और पुराना मास्क परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र के बाहर उतारना होगा। बोर्ड ने रीट की सभी जिला संचालन समिति को सूचित किया है कि वे उनके जिले में परीक्षा दे रहे अभ्यर्थियों की संख्या के आधार पर नये सर्जिकल मास्क सभी परीक्षा केन्द्रों पर उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करें तथा इनकी खरीद के भुगतान का पुर्नभरण बोर्ड द्वारा किया जायेगा।

नकल में शामिल कार्मिक होंगे सीधे बर्खास्त

राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि परीक्षा से जुड़ा कोई भी कार्मिक प्रश्न पत्र आउट करने की या नकल कराने की गतिविधियों में संलिप्त पाया जाये, उसके विरुद्ध बर्खास्तगी की प्रक्रिया अमल मे लाई जाये और निजी विद्यालय से जुडा कोई भी कार्मिक उपरोक्त गतिविधियों मे संलिप्त हो तो उसके विरूद्ध दंडात्‍मक कार्यवाही तथा ऐसे अध्यापक के विद्यालय की मान्यता स्थाई रूप से रद्ध कर दी जाये। रीट परीक्षा में नकल व अनुचित साधनों की रोकथाम के लिए बोर्ड द्वारा पुख्ता इन्तजाम किये गये है।

सीसीटीवी कैमरों से रखी जाएगी नजर

परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्रों एवं परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थियों की गतिविधियों को लाइव देखने के लिए शुक्रवार तक 30 हजार से भी अधिक सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाये जा चुके है। बोर्ड का लक्ष्य है कि सभी केन्द्रों के सभी परीक्षा कक्षों की परीक्षा के दौरान सजीव गतिविधियों का प्रसारण बोर्ड में लगे मॉनीटर्स पर किया जाये। सी.सी.टी.वी. कैमरों का लाइव प्रसारण को देखने के लिए 100 कार्मिकों को लगाया गया है। इस हेतु रीट कार्यलय में विशाल कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है।

एक से अधिक परीक्षा आवेदन भरने वाले आवेदकों को चिन्हित किया गया है। परीक्षा के दौरान ऐसे आवेदकां की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए विशेष उपाय किये गये हैं। इस परीक्षा के लिए जिला परीक्षा संचालन समिति द्वारा प्रत्येक चार परीक्षा केन्द्र पर न्यूनतम एक उड़नदस्ता तैनात किया गया है, इसके अतिरिक्त बोर्ड स्तर पर प्रत्येक जिले में बनाये गये विशेष उड़नदस्ते भी जिला स्तर पर परीक्षा केन्द्रों की सघन जांच करेंगे। बोर्ड के विशेष उडन दस्ते कन्ट्रोल रूम को प्राप्त विशेष सूचनाओं और एक से अधिक परीक्षा आवेदन भरने वाले परीक्षार्थियों की गतिविधियों पर नजर रखेगें।

पहचान पत्र के बिना प्रवेश होगा वर्जित

स्तर द्वितीय (कक्षा 6 से 8) की परीक्षा प्रथम पारी प्रातः 10.00 बजे से 12.30 बजे तक तथा स्तर प्रथम (कक्षा 1 से 5) की परीक्षा द्वितीय पारी दोपहर 2.30 से 5.00 बजे तक होगी। परीक्षा के समय परीक्षार्थी डाउनलोड किये गये प्रवेश पत्र और आधार कार्ड के साथ अपनी पहचान के संबंध में फोटोयुक्त स्व प्रमाणित फोटो प्रति यथा- मूल आधार कार्ड, तथा एक अन्य जैसे - चुनाव पहचान पत्र, ड्राईविंग लाईसेंस, पेन कार्ड, फोटोयुक्त बैंक पासबुक, पासपोर्ट इत्यादि अपने साथ रखें अन्यथा प्रवेश वर्जित रहेगा। परीक्षार्थियों को एक पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो भी साथ लानी होगी। परीक्षा कक्ष में मोबाईल, ब्लूटूथ या अन्य कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लाना निषेध रहेगा। परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष में घड़ी, चैन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट व अन्य कोई भी आभूषण पहनकर नहीं आ सकेंगे तथा पर्स, हैण्डबैग अथवा डायरी इत्यादि अपने साथ नहीं ला सकेंगे। परीक्षार्थियों की गहन जांच के बाद ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश को सुनिश्चित करने की पुख्ता इन्तजाम प्रभावी रहेंगे।

शुल्क 50 रुपए जमा कराकर डुप्लीकेट प्रवेश पत्र मिलेगा

परीक्षार्थी का कम्प्यूटर से डाउनलोड प्रवेश पत्र अचानक गुम होने की स्थिति में केन्द्राधीक्षक को आवेदन पत्र जमा कराने की रसीद, शुक्ल जमा कराने की प्रति, पहचान पत्र तथा शुल्क रुपये 50 जमा कराकर डुप्लीकेट प्रवेश पत्र प्राप्त किया जा सकता है। परीक्षार्थियों को निर्देशित किया गया है, कि प्रश्नों से संबंधित शिकायत के बारे में परीक्षा कक्ष में वीक्षक से कुछ भी न पूछे। यदि किसी प्रश्न के बारे में कोई भी शिकायत हो तो परीक्षा समाप्ति के बाद केन्द्राधीक्षक के माध्यम से समन्वयक को लिखित प्रतिवेदन भिजवाया जा सकता है।

नकल करने वालों को होगा कारावास

रीट परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों के प्रयोग करने पर राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम, 1992 के अन्तर्गत तीन वर्ष तक करावास/जुर्माना या दोनों से दण्डित किया जा सकता है। बोर्ड नियमानुसार अनुचित साधन प्रयुक्त करने वाले परीक्षार्थी को वर्तमान रीट परीक्षा निरस्त कर दी जायेगी और परीक्षार्थी को एक या एक से अधिक वर्षों के लिए रीट परीक्षा तथा अन्य परीक्षाओं में सम्मिलित होने से विवर्जित किया जा सकता है। जिन परीक्षार्थियों को फोटो परिवर्तित करना है, ऐसे परीक्षार्थी अपने प्रवेश पत्र के साथ मूल आधार कार्ड तथा इसकी स्वप्रमाणित प्रतिलिपि के साथ दो रंगीन फोटो तथा पूर्व की अंकतालिका भी लायेगें, उन्हीं के फोटो बदले जा सकेंगे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.