Rajasthan Coronavirus : सोशल डिस्टेंसिंग के लिए आदेश- भोजन बांटते समय सेल्फी या फोटो लेने पर पाबंदी

Rajasthan Coronavirus सोशल डिस्टेंसिंग के लिए आदेश- भोजन बांटते समय सेल्फी या फोटो लेने पर पाबंदी

By Preeti jhaEdited By: Publish:Wed, 08 Apr 2020 12:01 PM (IST) Updated:Wed, 08 Apr 2020 12:01 PM (IST)
Rajasthan Coronavirus : सोशल डिस्टेंसिंग के लिए आदेश- भोजन बांटते समय सेल्फी या फोटो लेने पर पाबंदी
Rajasthan Coronavirus : सोशल डिस्टेंसिंग के लिए आदेश- भोजन बांटते समय सेल्फी या फोटो लेने पर पाबंदी

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान के कोटा में कोरोना पाॅजिटिव केस सामने आने के बाद यहां जिला प्रशासन ने काफी सख्ती कर दी है और सोशल डिस्टेंसिंग के लिए यह आदेश निकाला है कि दानदाता जब भोजन या राशन सामग्री का वितरण करें तो सेल्फी या फोटोग्राफ न लें।

जिला कलेक्टर ओमप्रकाश कसेरा ने समस्त उपखंड अधिकारियों को निर्देशित किया है कि खाद्य सामग्री जैसे फूड पैकेट वितरण के दौरान सुनिश्चित किया जाए कि सोशल डिस्टेंसिंग की पालना की जा रही है।

कलेक्टर ने सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं किए जाने पर उनके विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के नियमों के तहत कार्रवाई करने के लिए भी उपखंड अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही जरूरतमंदों तक जो लोग खाद्य सामग्री पहुंचा रहे हैं उनको भी कर्फ्यू वाले इलाकों में पुलिस की मदद से भोजन के पैकेट वितरण करने होंगे।

दरअसल कोटा में 37 दिन तक कोई केस नहीं आया था, लेकिन रविवार को एक कोरोना पाॅजिटिव की बुजुर्ग की मौत के बाद एक साथ नौ केस सामने आ गए। इसके चलते प्रशासन को पुराने कोटा शहर में कर्फ्यू भी लगाना पड़ा है। कोटा इस दृष्टि से भी संवेदनशील है कि देश भर के करीब 35 हजार बच्चे अभी यहां रह कर नीट व जेईई जैसी परीक्षाओं की कोचिंग कर रहे हैं। 

 प्रदेश में 538 तब्लीगी जमातियों के आने की सूचना इंटेलिजेंस को मिली

राजस्थान में जयपुर पुलिस ने शहर के रामगंज इलाके की एक मस्जिद से 12 लोगों को पकड़ा है। ये सभी तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। ये कर्नाटक के रहने वाले हैं। दिल्ली के निजामुद्दीन में हुए आयोजन के बाद ये जयपुर आए थे। पुलिस और प्रशासन के साथ ही धाíमक संगठनों के प्रतिनिधि लगातार तब्लीगी जमातियों से छिपने के बजाय आगे बढ़कर अपनी जांच कराने का आग्रह कर रहे हैं, बावजूद इसके ये सभी लोग मस्जिद के बाहर से ताला लगवाकर अंदर रह रहे थ । एक स्थानीय मौलवी ने इन्हे यहां रखा था। 

पुलिस प्रशासन को मंगलवार को इस बारे में सूचना मिली तो कार्रवाई कर इन्हें बाहर निकाला गया। इन सभी की जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं । पुलिस इनसे पूछताछ करेगी कि कहीं इनके साथी अन्य किसी और जगह तो नहीं रह रहे हैं। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में 538 तब्लीगी जमातियों के आने की सूचना इंटेलिजेंस को मिली थी। इनमें से अधिकांश की पहचान कर ली गई है।

chat bot
आपका साथी