Rajasthan Bypoll: राजस्थान में बूथ कैप्चरिंग रोकने के लिए वेब कास्टिंग तकनीक का इस्तेमाल होगा

Rajasthan Bypoll राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि तीनों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1145 मतदान केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। इनमें से 100 को संवेदनशील मतदान केंद्र के रूप में चिन्हित किया गया है। इन मतदान केंद्रों पर वेब कैमरों से नजर रखी जाएगी।

By Priti JhaEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 12:46 PM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 12:46 PM (IST)
Rajasthan Bypoll: राजस्थान में बूथ कैप्चरिंग रोकने के लिए वेब कास्टिंग तकनीक का इस्तेमाल होगा
बूथ कैप्चरिंग रोकने के लिए वेब कास्टिंग तकनीक का इस्तेमाल होगा

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान में 17 अप्रैल को तीन विधानसभा सीटों पर होने वाले उप चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों का चुनाव प्रचार अभियान चरम पर है। चुनाव आयोग ने निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर तैयारी तेज कर दी है। चुनाव में मतदान केंद्रों पर बूथ कैप्चरिंग और अनाधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश करने सहित अन्य अवांछनीय गतिविधियों की संभवना को देखते हुए वेब कास्टिंग तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। अवांछनीय गतिविधियों की रोकथाम के लिए कठोर कदम उठाया जा रहा है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि तीनों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1145 मतदान केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। इनमें से 100 को संवेदनशील मतदान केंद्र के रूप में चिन्हित किया गया है। इन मतदान केंद्रों पर वेब कैमरों से नजर रखी जाएगी।

उन्होंने बताया कि सहाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 39,राजसमंद में 35 और सुजानगढ़ में 26 मतदान केंद्रों पर इस तकनीक के जरिए निगरानी रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्रों पर लगे वेब कैमरों से प्राप्त सूचना पर त्वरित प्रभावी कार्रवाई के लिए जिला स्तर पर सभी तकनीकी सुविधाओं से युक्त नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया।  राज्य स्तर पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से इसकी निरंतर मॉनिटरिंग की जाएगी। भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा भी इसे देखा जा सकता है।

उन्होंने बताया कि वेब कैमरों के संस्थापन में भी इस बात पर विशेष ध्यान रखा जाएगा कि मतदान की गोपनीयता प्रभावित हुए बिना कक्ष के अंदर प्रवेश से लेकर मतदाता के बाहर निकलने तक की प्रत्येक गतिविधि रिकॉर्ड की जा सके। 

chat bot
आपका साथी