RBSE 12th Result 2021: राजस्थान बोर्ड का 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित, ऐसे करें चेक

RBSE 12th Result 2021 राजस्‍थान बोर्ड के 64 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि 12वीं कक्षा के विज्ञान कला व वाणिज्य संकाय का परिणाम एक साथ जारी किया गया है। विज्ञान में 99.52 कला में 99.19 और वाणिज्य संकाय में 99.73 फीसद परीक्षा परिणाम रहा।

Babita KashyapSat, 24 Jul 2021 07:47 AM (IST)
राजस्थान बोर्ड 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित

जयपुर/अजमेर, जागरण टीम। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का साल, 2021 का 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम शनिवार शाम जारी कर दिया गया। बोर्ड के 64 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि 12वीं कक्षा के विज्ञान, कला व वाणिज्य संकाय का परिणाम एक साथ जारी किया गया है। विज्ञान में 99.52, कला में 99.19 और वाणिज्य संकाय में 99.73 फीसद परीक्षा परिणाम रहा। राज्य के शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा और बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डीपी जारोली ने लैपटाप का बटन दबाकर परिणाम जारी किया। इस बार कोरोना के कारण बोर्ड ने परीक्षा आयोजित नहीं की थी। राज्य सरकार ने विद्यार्थियों को प्रमोट करने का निर्णय लिया था। इसके लिए एक कमेटी का गठन कर फॉर्मूला तय किया गया था।

इसी फार्मूले के आधार पर विद्यार्थियों को नंबर देकर परिणाम तैयार किया गया। इस मौके पर डोटासरा ने कहा कि यह फार्मूले के तहत कम से कम में पूरी पारदर्शिता व गोपनीयता के साथ परिणाम जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि 12वीं कक्षा की परीक्षा में 8.23 लाख विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था, जिसमें से 99.7 प्रतिशत पास घोषित किए गए हैं। 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम भी शीघ्र जारी होने की बात कही गई है। छात्र अपना रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in पर लॉगिन कर चेक कर सकेंगे। छात्र अपना रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in और rajeduboard.rajasthan.gov.in पर चेक कर सकेंगे।

ऐसे चेक करें परिणाम

इसके लिए आधिकारिक साइट rajresults.nic.in पर जाएं। वेबसाइट के होमपेज पर आपको रिजल्‍ट का लिंक दिखेगा इस पर क्लिक करें। अपना लॉगिन विवरण दर्ज कर सबमिट बटन दबा दें। इसके बाद आपका परिणाम स्‍क्रीन पर आ जाएगा। आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं और आवश्‍यकतानुसार प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

जानें किस आधार पर तैयार किया गया रिजल्‍ट 

इस वर्ष लगभग 9.5 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन किया था। लेकिन कोविड मामलों में हो रहे इजाफे को देखते हुए बोर्ड ने कक्षा 12वीं की परीक्षा रद कर दी थी। परिणाम तैयार करने के लिए बोर्ड ने मूल्‍यांकन मानदंड जारी किया था। अब इसके आधार पर ही रिजल्‍ट तैयार किया गया है । इन छात्रों के परिणाम का मूल्‍यांकन कक्षा 10वी और 11वीं के अंकों के आधार पर किया गया है। इसमें 45 प्रतिशत वेटेज दिया गया है। 11वीं कक्षा के अंकों को 20 प्रतिशत वेटेज दिया गया है इसके अलावा आंतरिक व व्‍यावाहरिक अंकों का भी वेटेज दिया गया है।

भाजयुमो ने किया प्रदर्शन

शिक्षा मंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के विरोध में भाजपा के युवा मोर्चा ने काले झंडे दिखा कर बोर्ड कार्यालय के बाहर जमकर प्रदर्शन किया। युवा मोर्चा ने आरोप लगाया कि डोटासरा ने पद के प्रभाव का दुरुपयोग कर आरपीएससी की छवि धूमिल की साथ ही प्रदेश के हजारों अभ्यर्थियों के साथ धोखा किया है। नौकरी की उम्मीद में प्रतिभाशाली बेरोजगार सड़कों पर हैं और रसुकात वाले राजस्थान के भावी अफसर बन रहे हैं।

दसवीं का रिजल्ट शीघ्र होगा घोषित

10वीं की परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले 12 लाख 14 हजार 512 परीक्षार्थी हैं। 10वीं मूक-बधिर परीक्षा के लिए 1,763 छात्रों ने आवेदन किए। 10वीं वोकेशनल परीक्षा के लिए 48 हजार 846 परीक्षार्थियों ने आवेदन किए। प्रवेशिका परीक्षा के लिए 8ए355 छात्रों ने आवेदन किए। इसका रिजल्ट बोर्ड जल्द घोषित करेगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.